हमारा किचन घर का एक वो महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसे आप जितना भी चाहें साफ करें वो गंदा हो ही जाता है और साथ ही साथ किचन कई बार बहुत आउटडेटेड भी लगता है। पर क्या आप जानती हैं कि किचन का मेकओवर सिर्फ 500 रुपए में कैसे किया जा सकता है? यहां हम किचन के लुक को बदलने से लेकर उसे ज्यादा ऑर्गेनाइज्ड बनाने की बात कर रहे हैं जो बहुत ही आसानी से आप कर सकती हैं। 

इन तरीकों में हम आपको तीन अलग-अलग कॉम्बिनेशन बताने जा रहे हैं जो आपके किचन को बेहतरीन मेकओवर भी देगा और साथ ही साथ इसे ज्यादा ऑर्गेनाइज्ड भी बनाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं तीन ऐसे ही तरीके। 

1. दीवारों और रैक्स का करना है मेकओवर तो करें ये काम-

अगर आपका बजट 500 रुपए है तो दीवारों और रैक्स का मेकओवर किया जा सकता है। उसके लिए वॉलपेपर (नो ऑयल स्टिकर) आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है और प्लास्टिक के रैक्स अलग से लिए जा सकते हैं। 

वॉलपेपर और ऑर्गेनाइजर-

एल्यूमीनियम फॉइल वैसे तो हम खाना गर्म करने के लिए या फिर तेल गिरने से बचाने के लिए खाने पर लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे आप पूरे किचन का मेकओवर कर सकती हैं। 

kitchen walpaper no oil

350 रुपए की कीमत में आप अपने हिसाब से नो ऑयल सेल्फ स्टिक वाला वॉलपेपर ले सकती हैं। सबसे अच्छी बात ये होती है कि इसमें घर की सीलन या तेल आदि का असर नहीं होता है। इस तरह के वॉल स्टिकर्स अलग-अलग रंगों और अलग-अलग डिजाइन्स के साथ आते हैं। इसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

ऑर्गेनाइजर-

ये वॉलपेपर के साथ 150-250 रुपए के बजट में आ जाएगा। ये निर्भर करता है आप पर कि आप किस तरह का ऑर्गेनाइजर लेना पसंद करेंगे। अगर आप वॉलपेपर लगा रही हैं तो ध्यान रखें कि सिंक के आस-पास का साबुन इसे ज्यादा खराब कर सकता है और इसलिए आप अपने बजट में सिंक के आस-पास का इलाका साफ रखने के लिए ऑर्गेनाइजर ले सकती हैं। 

kitchen organizer

इसे जरूर पढ़ें- अगर लहसुन छीलने में होती है समस्या या फिर भिंडी नहीं बनती क्रिस्पी, तो ये 7 किचन टिप्स करेंगे आपकी मदद 

2. डोर शेल्फ और हुक्स-

कुछ शेल्फ ऐसी होती हैं जो पतली सी जगह पर भी आसानी से फिट हो जाती हैं और उनमें से एक है डोर शेल्फ। 

2 लेयर किचन डोर शेल्फ/ रैक 

400 रुपए के बजट में आर 2 लेयर वाला ऐसा शेल्फ या रैक ले सकते हैं जिसे आप किसी भी सामान के बीच में आसानी से फिट कर सकते हैं। इसमें न सिर्फ बॉटल और जार आदि रखा जा सकता है बल्कि किचन में इस्तेमाल होने वाला ऐसा सामान जिसे आप जल्दी-जल्दी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन साइज छोटा होने के कारण नहीं मिलता उसे भी इस शेल्फ में रखा जा सकता है।  

kitchen racks

हुक्स का करें इस्तेमाल- 

किचन में अगर हुक्स लगाए जाएं (जैसे सेल्फ स्टिकिंग हुक्स बाथरूम आदि में लगाए जाते हैं) तो काफी कुछ सही हो सकता है। ये किचन के कपड़े, ब्रश और अन्य सफाई का सामान टांगने के काम आ सकता है। अगर आप ऊपर दिया गया रैक ले रहे हैं तो 100 रुपए के बजट में हुक्स लेकर किचन को रिडेकोरेट किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks  

3. बास्केट और ऑर्गेनाइजिंग स्टैंड- 

सबसे अच्छी तरह से किचन की सफाई हो सकती है अगर सब सामान सलीके से जमा हो। अगर आप अपने किचन को थोड़ा और ऑर्गेनाइज्ड बनाना चाहती हैं तो बास्केट और स्टैंड्स सबसे अच्छे साबित हो सकते हैं।  

ऑर्गेनाइज्ड ढक्कन वाली बास्केट- 

इन बास्केट्स में खुले मसालों के पैकेट, नमकीन के पैकेट, नमक-मिर्च और छोटे-छोटे सामान को रखा जा सकता है। तीन बड़ी बास्केट बहुत कुछ कर सकती हैं और साथ ही साथ आप इसमें जो भी सामान रखेंगी वो साफ भी रहेगा क्योंकि ढक्कन लगा हुआ है। इन्हें एक के ऊपर एक रखने से ये जगह भी बचाएंगी और साथ ही साथ किचन की सफाई को भी आसान बनाएंगी।  

kitchen basket

ऑर्गेनाइजिंग स्टैंड्स- 

जहां हम ऑर्गेनाइजिंग की बात कर रहे हैं वहां ऑर्गेनाइजिंग स्टैंड्स भी बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी वजह से हमारे किचन की सफाई अच्छी तरह से होती है और साथ ही ये ज्यादा जमा हुआ भी लगता है। अगर आप चाहें तो इनके साथ-साथ वॉलपेपर्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।  

kitchen stands

ये तीनों ही तरीके आपके किचन को एक नया लुक देने में मदद करेंगे। इसी के साथ, अगर आप अपना बजट बढ़ा लें तो इन सारी चीज़ों को एक साथ ही अपने किचन में इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके किचन को एक नया लुक मिले। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।