जब हम किसी के साथ रिलेशनशिप में होते है तो उसकी हर बात हमें अच्‍छी लगती है और हम अपने पार्टनर की खूशी में ही अपनी खुशी तलाशते है, ऐसा दोनों तरफ से होता है। एक-दूसरे का ख्‍याल रखना, एक-दूसरे की इज्‍जत करना ये काम बात होती है लेकिन इस‍के अलावे भी आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए ताकि आपके और आपके पार्टनर के बीच कोई मतभेद न हो और आपकी लाइफ में कोई टेंशन न हो। आज हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे अपने रिलेशनशिप को और मजबूत बना सकती हैं। इसके लिए आपको केवल कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, इन बातों को ध्‍यान रखने के बाद आप खुद ही अपने रिश्‍ते में फर्क देखेंगी।

keep these things for stong and healthy relationships inside

इसे जरूर पढ़ें: ये 10 खूबियां दिखें तो समझ लीजिए आपको मिल गया है परफेक्ट लाइफ पार्टनर

पार्टनर पर हद से ज्‍यादा भरोसा न करें

पार्टनर पर भरोसा करना सही है लेकिन जरूरत से ज्‍यादा भरोसा करना हानिकारक हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि सारे रिलेशनशिप सफल नहीं हो पाते ऐसे में आपके द्वारा भरोसे से कही गई कोई बात का सामने वाला इंसान गलत फायदा उठा सकता है। इसलिए अति भरोसा से बचें।

 

पार्टनर पर निभर्र न रहें

कभी भी अपने पार्टनर के ऊपर डिपेंड न रहें। क्योंकि अगर आप ऐसा करती है तो आपका पार्टनर आपको कमजोर समझेगा और आपको नीचा दिखाने की कोशिश करेगा, या खुद को आपसे बेहतर महसूस करेंगा। ऐसा भी हो सकता है कि वो आप पर दबाव बनाए और अपनी मर्जी का कुछ भी करवाएं। आपको खुद पर निभर्र रहना होगा ताकि वो आप पर अपना हक न जमा सके और आपके रिश्‍ते में दरार न आए।

 

keep these things relationships inside

जीवन से जुड़े फैसले खुद लें

अगर आप रिश्‍ते में बंधे हुए है तो ऐसा होता है आपका पार्टनर आपके लाइफ के डिसीजन लेता है। कई बार कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो आप करना चाहती हैं, लेकिन आपके पार्टनर को वो बात पसंद नहीं होती और वो आप पर वो चीजें न करने के लिए दबाव बनाता है। जैसे ये ड्रेस मत पहनो, यहां मत जाओं, इस तरह बातों से लाइफ बोझिल लगने लगती हैं। इसलिए अगर आप अपनी जिंदगी खुद से खुलकर जीना चाहती हैं तो ये आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है की आप खुद की सोच कायम करें।

keep these things for relationships with partner inside

इसे जरूर पढ़ें: गलती हो जाए तो इस तरह खूबसूरती के साथ रूठे पति को मनाएं और रिलेशनशिप को मजबूत बनाएं

फैमिली को दें महत्‍व

कई बार जब रिलेशनशिप में होते है तो हम पूरी दुनियां को भूल जाते है और हमारी जिंदगी उस एक इंसान के आस पास घुमती रहती है। लेकिन ऐसा बिल्‍कुल न करें क्‍योंकि ये गलत है। खासकर अपनी फैमिली को कभी इंग्‍योर न करें। प्यार के लिए फैमिली के महत्व को न भूलें और फैमिली को फर्स्ट प्रौयोरिटी दें।

Photo courtesy- (Glamour, HappyNews, khoobsurati, NeoPress, बॉलीवुड Remind)