जिन्‍हें आप प्‍यार करते है उनके लिए अपना प्यार दिखाना एक कला है और यह भी किसी भी दूसरी कला की तरह ही है। इस कला के लिए भी प्रैक्टिस की जरूरत पड़ती है। वैसे प्‍यार का इजहार करने के लोगों के अपने अलग-अलग तरीके होते हैं। कुछ लोगों को इसे सुनना अच्छा लगता है, तो कुछ लोग इसे बिहेवियर में पाना चाहते हैं और कुछ लोग अच्छे जेस्चर के लिए रिस्पोंड करते हैं। अपने पार्टनर के लिए अपनी ओर से ये दिखाने के लिए कि आपको उनकी परवाह है, आप शब्दों का इस्‍तेमाल करना और अच्छे-अच्छे कामों को करना शुरू कर दें। तो आइए जानें आपको क्‍या-क्‍या करना होगा कि आप उनके और करीब आ सके और अपना प्‍यार जता सकें।

how to build relationship with your partner inside

इसे जरूर पढ़ें: रिलेशनशिप में मिले रिजेक्शन के तनाव से निकलना है तो इन 5 बातों को अपनाएं

  • अपने पार्टनर से सलाह जरूर मांगें- अपने पार्टनर से सलाह मांगना, ऐसा दिखाता है कि आपको उनकी कद्र है और आपको उनकी राय पर पूरा भरोसा है। ये उन्हें अच्छा फील कराएगा, उनके अंदर अपनी अहमियत का भाव जगाएगा और आपके रिश्ते को स्ट्रॉंग बनाएगा।
  • उन्हें कोम्प्लिमेंट्स जरूर दें- पुरुष और महिलाएं दोनों को ही अपने अपीयरेंस और पर्सनल क्वालिटीज के ऊपर कोम्प्लिमेंट्स सुनना अच्छा लगता है। इसलिए एक दूसरे को कोम्प्लिमेंट देना न भूलें।
  • प्रोत्साहन दें- आपने पार्टनर को किसी भी काम के लिए प्रोत्‍साहन जरूर दें और उनका आत्‍मविश्‍वास बढ़ाए।
  • थैंक्स जरूर कहें- अपने पार्टनर को उसके द्वारा किए गए किसी भी काम के लिए एक प्‍यार भरा थैंक्स जरूर कहें, इससे आपके रिश्‍तें में रिस्पेक्ट बनी रहेगी।

how to build strong relationship with your partner inside

  • अपनी फीलिंग्स शेयर करें- पार्टनर के साथ में खुलकर अपनी फीलिंग्स शेयर करना, उसे ये दिखाने का एक तरीका होता है कि आपको उसकी कितनी परवाह है।
  • हयूमन्स टच बनाएं रखें- हयूमन्स को अच्छा लगता है, अगर कोई उन्हें टच करें। एक बात क्लियर कर दें, कि टच करने का मतलब सिर्फ इंटिमेट होने या सेक्सुयल कांटैक्ट करने से नहीं होता। कंधे के ऊपर एक हांथ रखना, एक हाइ-फाइव देना, पीठ पर थपथपाना, इन सबसे एक-समान असर होता है। टच यह फील करवाता है कि आपको अपने पार्टनर की प्रेजेंस स्वीकार हैं।
  • एक अच्छे लिसनर बनें- बातें सुनना भी, प्यार दिखाने का ही एक तरीका हो सकता है। फिर चाहे आपका पार्टनर कुछ कह रहा हो या नहीं, कुछ बोले बिना, अपनी आंखों या शरीर से अपना प्यार दिखाएं। अपने फोन को दूर रख दें, अपने शरीर को उनकी ओर झुका लें और हर एक बात सुनें। जब आपका पार्टनर कुछ बोल रहा ही, तो एक अच्छे लिसनर बनने के लिए अपनी ओर से पूरी कोशिश करें।

relationship with your partner inside

  • किसी इनसाइड जोक या यादगार पल को याद करें- रिश्ते अक्सर उन छोटे-छोटे पलों के बारे में होते हैं, जिन्हें हम एक साथ बिताते हैं जिन्हें असल में कोई और नहीं समझता है की ये पल आपके लिए कितने ज्यादा मायने रखते हैं। इसलिए अपने करीबी इंसान को ऐसा कुछ दें, जो उसे अपने अच्छे वक्‍त की याद दिला सके। आपके द्वारा की हुई ये कोशिश उन्हें दिखाएगी, कि आप उन्हें कितना पसंद करते हैं।
  • इम्प्रेस करने के लिए तैयार हों- अगर आप एक रोमांटिक रिलेशनशिप में हैं, तो अपने पार्टनर के फेवरिट आउटफिट में तैयार हो जाएं या ऐसा कुछ पहन लें, जो उसे पसंद हो।

build strong relationship with your partner inside

इसे जरूर पढ़ें: आपकी रिलेशनशिप में आ रही दरारें तो उनकी वजह क्या है?

  • एक-दूसरे को गिफ्ट्स दें- कुछ लोग जब गिफ्ट पाते हैं, तब वो सबसे ज्यादा प्यार महसूस करते हैं। ऐसे लोगों के लिए, गिफ्ट्स मिलना मतलब प्यार का एक इजहार होने जितना जरूरी होता है। ये सच में बहुत मायने रखता है। ये हॉलिडेज, बर्थडेज या एनिवर्सरीज हो सकते हैं। यहां तक कि किसी खास मौके पर सरप्राइज देना भी बेहतर रहता है।

Photo courtesy- (www.merisaheli.com, www.whatsapp4g.com, Nari - Punjab Kesari, Amar Ujala, Khoobsurati.com)