अगर आपसे पूछा जाए कि एक हाउस वाइफ, होममेकर या फिर घरेलू महिला को उसके घरेलू काम के बदले वेतन मिलना चाहिए तो आपका जवाब क्या होगा ? जी हां आपमें से बहुत से लोग ये सोचते होंगे कि भला एक हाउस वाइफ करती ही क्या है जिसके लिए उसे सैलरी दी जाए। घर में रहकर भला काम ही क्या है ?

लेकिन कभी आपने सोचा है कि घर में बच्चों की देखभाल से लेकर उनकी पैरेंट टीचर मीटिंग में जाना। घर में कपड़ों की धुलाई से लेकर खाना बनाने तक का काम। घर को एक इंटीरियर डेकोरेटर की तरह संवारने का काम, एक हाउस वाइफ ही तो करती है। फिर उसकी सैलरी क्यों नहीं होनी चाहिए। जब घर के पुरुष घर के बाहर जाकर काम करते हैं और उन्हें उचित वेतन मिलता है तो घर के छोटे से लेकर बड़े काम का जिम्मा जब एक हॉउस वाइफ के कंधे पर होता है तो भला उसे सैलरी क्यों नहीं देनी चाहिए ?

कंगना और शशि थरूर का ट्विटर वॉर 

kangana shashi twitter

कुछ दिनों पहले अभिनेता कमल हसन ने एक प्रस्ताव रखा था जिसमें ये बात कही गयी थी कि हाउसवाइफ्स जो घर के सारे काम करती हैं उन्हें भी उनके काम के लिए निश्चित वेतन मिलना चाहिए। वो दिनभर में इतने काम करती हैं कि उनका एक निश्चित वेतन देना जरूरी है। इस बात पर अभिनेत्री कंगना रनौत ने ट्ववीट करते हुए कहा कि हम महिलाऐं जो काम प्यार के भरोसे करती हैं और अपनी ख़ुशी के लिए करती हैं उसका कोई प्राइस टैग नहीं होना चाहिए। इस बात पर राजनेता शशी थरूर ने कंगना के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि वो कंगना की बात से सहमत हैं कि हाउस वाइफ के काम वास्तव में कीमत से परे हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि घरेलू महिलाओं के लिए एक निश्चित वेतन राशि तय करना उनके सम्मान को बढ़ाने के सामान है। शशि थरूर ने कमल हसन के हाउसवाइफ्स को एक वेतनभोगी पेशे के रूप में मान्यता देने के विचार का समर्थन किया है।

हाउसवाइफ करती है घर के सारे काम

house wife work 

जिस तरह एक पुरुष घर से बाहर निकलकर पैसे कमाता है उसी तरह घर की महिला जो घर के बहुत से काम करती है। जिसमें खाना बनाने से लेकर कपड़े धोना और घर की सफाई तक शामिल है। यदि हम बाहर खाना खाते हैं तो उसका मूल्य चुकाना पड़ता है लेकिन घर की महिला प्यार और सम्मान से खाना बनाती है और बिना किसी मूल्य के वो खाना घर के सभी लोग खाते हैं। भला उस हाउसवाइफ को सम्मान के तौर पर एक सुनिश्चित धनराशि क्यों न दी जाए जबकि वो धनराशि उसको सम्मान देने और उसके कामों की कीमत समझने का एक तरीका है। 

Recommended Video

एक मां की सैलरी होनी चाहिए सबसे ज्यादा 

mother value

विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर से आखिरी चरण में जब ये सवाल पूछा गया था कि सबसे ज्यादा सैलरी किस प्रोफेशन में मिलनी चाहिए। तो उनके एक ही जवाब ने तय कर दिया था कि विश्व सुंदरी का ताज भारत के पास ही आने वाला है। मानुषी ने जवाब में कहा कि एक मां होना सबसे ज्यादा सैलेरी वाला प्रोफेशन है। एक मां की सैलरी हम कैश में बयां नहीं कर सकते हैं लेकिन आदर और सम्मान देकर एक मां को उसके काम की कीमत जरूर दे सकते हैं। मानुषी ने सही जवाब दिया था क्योंकि मां के कामों की कीमत लगाना बेहद मुश्किल काम है। बच्चे के जन्म से लेकर उसकी ऊँगली पकड़कर चलना सिखाने तक। स्कूल से लेकर उसकी नौकरी लगने तक एक-एक सेकंड एक मां अपने बच्चे की परवरिश में न्योछावर कर देती है। मानुषी का ये जवाब बेशक दिल को छु लेने वाला था क्योंकि यदि सोचा जाए तो मां से ज्यादा काम इस दुनिया में कोई और कर ही नहीं सकता है। लेकिन उसके कामों की कीमत लगा पाना भी असंभव है। वास्तव में यदि मां के हर एक काम की कीमत लगायी जाए तो वो ना जानें कितने लोगों की मंथली सैलरी से कहीं ज्यादा होगी। लेकिन मां को कीमत नहीं सिर्फ सम्मान चाहिए होता है। 

क्या है HZ की राय 

house wife respect

इस बारे में हमारी हर ज़िन्दगी टीम की यही राय है कि एक हाउस वाइफ के कामों की कीमत तय करना वास्तव में असंभव है। लेकिन उसे पूरी तरह से सम्मान देकर उसको उसके काम के लिए उचित कीमत दी जा सकती है। हाउसवाइफ घर में करती ही क्या है ? उसके पास काम ही क्या है? बाहर जाकर काम करने की कीमत है और घर पर काम करने की भला क्या अहमियत ? जैसे सवालों का जवाब ज़रा आत्म मंथन करके सोचिए कि क्या वास्तव में हाउसवाइफ कुछ करती ही नहीं है ? सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक एक -एक पल घर को संवारने में खर्च करने के अलावा घर की भलाई के लिए अपना जीवन न्योछावर करने वाली हाउसवाइफ को आप सैलरी भले न दें लेकिन उसे सम्मान तो दें। उसे कोई न कोई उपहार देकर समय-समय पर सम्मानित करें और ये जटाएं कि वास्तव में आपकी नज़रों में उनकी कीमत अनमोल है। 

इसे जरूर पढ़ें:15 साल की गीतांजलि राव बनी 2020 की " kid of the year "

हाउसवाइफ्स को उनके काम के लिए सैलरी मिलनी चाहिए या नहीं इस बारे में आपकी क्या राय है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिख कर भेजें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik, shutterstock and instagram