बेशक अब देश में राजा और रानी का शासन नहीं चलता है, मगर आज भी देश में कुछ ऐसे राजघराने हैं, जिनके रुतबे और शानो शौकत में कोई कमी नहीं आई है। ऐसा ही है जयपुर का राजघराना। यह राजघराना बिलकुल वैसा ही है, जैसा कि हम इतिहास की कहानियों में सुनते आ रहे हैं। 

इस राजघराने में एक बड़ा सा महल, राजा, रानी, राजकुमार और राजकुमारी भी है। आज हम बात करेंगे जयपुर के राजघराने की राजकुमारी गौरवी कुमारी के बारें में। बेहर सुंदर नजर आने वाली गौरवी कुमारी के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं। तो चलिए आज हम आपको गौरवी कुमारी के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: मिलिए ग्वालियर के राजकुमार और राजकुमारी से, देखें शाही सिंधिया खानदान के वारिस की तस्वीरें

gauravi kumari height

कौन हैं गौरवी कुमारी 

जयपुर राजघराने के महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्‍नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह और उनकी पत्‍नी पद्मिनी देवी की एक इकलौती बेटी दिया कुमारी हैं। दिया कुमारी के तीन बच्‍चे हैं, जिनमें दो बेटे पद्मनाभ सिंह और लक्ष्‍यराज सिंह के अलावा एक बेटी गौरवी कुमारी है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by • राज़घराणो'• (@raajghraanno) onSep 22, 2020 at 8:15am PDT

 

वर्ष 2002 में महाराजा भवानी सिंह ने बेटी दिया के बेटे पद्मनाभ को गोद लिया था और जयपुर के राजघराने का वारिस घोषित किया था।  वर्ष 2011 में महाराजा भवानी सिंह के निधन के बाद पद्मनाभ का राजतिलक किया गया और तब से वह ही राजघराने के राजा हैं। इस लिहाज से उनकी छोटी बहन गौरवी कुमारी जयपुर राजघराने की राजकुमारी हैं। 

gauravi kumari stunning pictures

गौरवी कुमारी की पढ़ाई 

अपनी स्‍कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद गौरवी आगे की पढ़ाई के लिए न्‍यूयॉर्क चली गई थीं। अभी भी गौरवी को जयपुर में कम ही देखा जाता है। हांलाकि गौरवी कई अवसरों पर अपने भाई पद्मनाभ और मां दिया कुमारी के साथ नजर आती हैं। राजकुमारी होने के बावजूद गौरवी कुमारी बहुत ही प्राइवेट पर्सन हैं। सोशल मीडिया और ईवेंट्स में उनकी मौजूदगी कम ही देखी जाती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by gauravi kumari (@gauravikumari_) onJun 23, 2018 at 4:50am PDT

 

मगर प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कार्यक्रमों में गौरवी को कई बार हिस्‍सा लेते हुए देखा गया है। कुछ समय पहले ही गौरवी ने जयपुर स्थिति सिटी पैलेस संग्रहालय में ‘सांस्कृतिक विरासत प्रशिक्षण शिविर‘ का आयोजन किया था। इस शिविर के द्वारा पर्यावरण एवं वन्‍य पक्षियों के प्रति जागरूकता लाने का काम किया गया था। इस तरह कहा जा सकता है कि गौरवी को प्रकृति और पर्यावरण से जुड़े काम करने में आनंद आता है। 

इसे जरूर पढ़ें: See Pictures: जम्मू-कश्मीर की राजकुमारी मृगांका सिंह की Royal Life तस्वीरों में देखें

gauravi kumari jaipur

गौरवी के माता-पिता 

राजकुमारी गौरवी की माता दिया कुमारी को लगभग सभी जानते हैं। राजघराने के कामकाज के साथ ही दिया महिला पॉलिटीशियन भी हैं। वहीं गौरवी के पिता नरेंद्र सिंह बहुत अधिक फेमस नहीं हैं। आपको बता दें कि दिया कुमारी और नरेंद्र सिंह ने वर्ष 1997 में प्रेम विवाह किया था। दोनों की शादी काफी विवादित थी क्‍योंकि दोनों ही एक ही गोत्र के थे।

इस सगोत्र विवाह ने राजघराने की शान को कम कर दिया था और राजपूत समाज में इस विवाह को लेकर काफी आक्रोश नजर आया था। मगर शादी के 21 साल बाद दिया और नरेंद्र ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला किया और तलाक ले लिया। गौरवी अपने दोनों भाइयों के साथ मां दिया के पास ही रहती हैं, मगर अपने पिता से गौरवी की बहुत अच्‍छी बॉडिंग है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Indian Prince and Princess (@indian_prince_princess) onApr 26, 2019 at 11:20pm PDT

 

गौरवी के शौक 

गौरवी के शौक भी राजा महाराजाओं वाले हैं। गौरवी को पोलो और घोड़ों की रेस से बेहद लगाव है और उन्‍हें कई बार ऐसे अवसरों पर देखा भी गया है। इतना ही नहीं,  गौरवी खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहद फैशनेबल हैं।

वर्ष 2017 में गौरवी ने पेरिस में हुए चर्चित इवेंट 'ले बॉल' में भारत को रिप्रेजेंट किया था। इस ईवेंट में विश्‍व भर से 20 चर्चित हस्तियां और रॉयल फैमिलीज के बच्‍चों ने हिस्‍सा लिया था। इस ईवेंट में एक्‍ट्रेस अनन्‍या पांडे भी शामिल हुई थीं। 

Recommended Video

गौरवी की लव लाइफ 

गौरवी कुमारी की लव लाइफ के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है क्‍योंकि वह बेहद प्राइवेट लाइफ जीना पसंद करती हैं। मगर कुछ समय पहले गौरवी की शादी की खबरें बहुत चर्चा में थीं। सुनने में आया था कि गौरवी की शादी की बात ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सिंधिया से चल रही है। मगर कुछ समय बाद ही यह चर्चाएं बंद हो गई थीं। 

यह आर्टिकल यदि आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Rajputana Culture of Rajasthan/Instagram, maharajnarendrasingh/instagram