'आदमी में दिल होता है.... दिल में आदमी नहीं होता...'  

यह डायलॉग वर्ष 1970 में आई फिल्‍म 'मेरा नाम जोकर' का है। 70 के दशक में बनी यह सबसे महंगी फिल्‍मों में से एक थी। इस फिल्‍म में लाजवाब डायलॉग्‍स, बेहतरीन कहानी,  मल्‍टी स्‍टार्स और शानदार शूटिंग लोकेशन आदि सभी कुछ शामिल था। मगर, इन सब के बावजूद यह फिल्‍म चल न सकी। आरके प्रोडक्‍शन की यह फिल्‍म वेटरेन एक्‍टर राज कपूर के लिए किसी 'ड्रीम प्रोजेक्‍ट' से कम नहीं थी। फिल्‍म के न चल पाने का दुख तो राज कपूर को बहुत था मगर, उन्‍होंने हार नहीं मानी थी। शायद यही वजह थी कि राज कपूर को भारतीय सिनेमा का 'शोमैन' कहा जाता था। 

2 जून को राज कपूर की पुण्‍यतिथि होती है। इस वर्ष राज कपूर को दुनिया से अलविदा कहे 32 वर्ष हो जाएंगे। उनकी पुण्‍यतिथि पर चलिए हम आपको उनकी कुछ पुरानी तस्‍वीरें और दिखातें हैं और साथ ही राज कपूर से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नरगिस-सुनील दत्‍त की शादी के बाद हर रात रोते थे राज कपूर, जानें क्‍या थी वजह

Raj  Kapoor  Rare  photo  mother

मां के साथ राज कपूर 

इस तस्‍वीर में राज कपूर अपनी मां रामसरनी मेहरा कपूर के साथ है। यह तस्‍वीर वर्ष 14 दिसंबर 1959 की है। इस दिन राज कपूर का जन्‍मदिन होता है और उनकी मां उन्‍हें जन्‍मदिन पर बधाई दे रही हैं। आपको बता दें कि राजकपूर की फैमिली पाकिस्‍तान के पेशावर से वास्‍ता रखती है। बंटवारे के बाद पृथ्‍वीराज कपूर को पेशावर में अपनी पैतृक हवेली को छोड़ कर भारत में बसना पड़ा था। पेशावर के किस्‍सा ख्‍वानी बाजार में मौजूद इस हवेली को पृथ्‍वीराज कपूर के पिता बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था। इसी हवेली में राज कपूर का जन्‍म हुआ था। 

 
 
 
View this post on Instagram

#PAKISTAN #truepicture #history #kapoors #kapoorhaveli #india #pakistan #peshawar Kapoor Haveli in Peshawar

A post shared by Yasir G Khan (@yasirgkhan) onAug 28, 2015 at 8:56am PDT

11 साल की उम्र से लेकर अंतिम सांस तक का फिल्‍मी सफर 

मात्र 11 वर्ष की उम्र में राजकपूर ने फिल्‍म 'इंकलाब' से अपनी अभिनय यात्रा शुरू की थी। इतनी कम उम्र में ही राज कपूर ने काम करना शुरू कर दिया था। पहले वह बॉम्‍बे टॉकीज में हेल्‍पर का काम करते थे और बाद में वह क्‍लैपर ब्‍वॉय का काम करने लगे थे। वर्ष 1947 में आई फिल्‍म 'नीलकमल' से राज कपूर के फिल्‍मी करियर की असल शुरुआत हुई । मात्र 24 वर्ष की उम्र में राज कपूर ने अपना प्रोडक्‍शन स्‍टूडियो 'आरके फिल्‍म्‍स' शुरू कर दिया था। उस वक्‍त वह सबसे कम उम्र के डायरेक्‍टर बन गए थे। आरके स्‍टूडियो की पहली फिल्‍म 'आग' थी। इस फिल्‍म में वह एक्‍टर भी थे और डायरेक्‍टर भी। फिल्‍म में उनकी एक्‍ट्रेस नरगिस थीं। इसी फिल्‍म में उनका नरगिस के साथ एक लोकप्रीय सीन था जो बाद में आरके स्‍टूडियो का लोगो भी बन गया था। 

इसे जरूर पढ़ें: नरगिस ने राजकपूर के प्‍यार में किए थे ये 3 काम

राज कपूर और कृष्‍णा राज कपूर 

वर्ष 1946 में राज कपूर की शादी कृष्‍णा कपूर से हुई। दोनों के 5 बच्‍चे हुए। रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, रीमा कपूर, रितु कपूर और राजीव कपूर। ऐसा माना जाता है कि कपूर फैमिली को जोड़ कर रखने में कृष्‍णा राज कपूर का बड़ा हाथ था। मगर, कृष्‍णा राज कपूर के जीवन में जैसे हमेशा पति राज कपूर का इंतजार करना ही लिखा था। दरअसल, राज कपूर और नरगिस का अफेयर खूब चर्चा का विषय बना जिससे कृष्‍णा भी बेखबर नहीं थीं।वह कई-कई दिनों तक राज कपूर का इंतजार करती थीं। मगर, वह घर ही नहीं आते थे। मगर, नरगिस को भी इस बात का अंदाजा हो गया था कि राज कपूर अपनी वाइफ को छोड़ कर उनसे कभी शादी नहीं करेंगे। इसलिए नरगिस खुद ही कृष्‍णा और राज के बीच से हट गईं और सुनील दत्‍त से शादी कर ली। 

Raj  Kapoor  Rare  photo  rishi kapoor

राज कपूर और ऋषि कपूर 

राज कपूर के बेटों में से सबसे चर्चि रहे एक्‍टर ऋषि कपूर का निधन भी हो चुका है। राज कपूर और ऋषि कपूर की यह तस्‍वीर बेहद पुरानी है। इस तस्‍वीर में ऋषि कपूर लगभग 1 वर्ष के नजर आ रहे हैं। ऋषि कपूर को पिता राज कपूर की परछाईं कहा जाता था।

Recommended Video

उन्‍होंने अपनी बुक 'खुल्‍लम-खुल्‍ला' में कपूर फैमिली और पिता राज कपूर से जुड़े कई खुलासे किए हैं। अपनी किताब में ऋषि ने पिता राज कपूर के अफेयर्स और मां कृष्‍णा के दुख का जिक्र भी किया है। 

Raj  Kapoor  Rare  pic neetu kapoor

बहू नीतू कपूर के साथ राज कपूर 

ऋषि कपूर और नीतू कपूर की शादी के पीछे सबसे बड़ी वजह राज कपूर ही थे। उन्‍होंने ऋषि कपूर को साफ कह दिया था कि 'नीतू से प्‍यार करते हो तो शादी भी करो।' इस तस्‍वीर में नीतू, राज कपूर और रेखा साथ नजर आ रहे हैं। 

पोते-पोतियों के साथ राज कपूर 

करीना कपूर, करिश्‍मा कपूर, रिद्धमा कपूर और रणबीर कपूर के साथ राज कपूर का यह वीडियो उनके कुछ पुराने वायरल वीडियो में से एक है। यह वीडियो राज कपूर के जन्‍मदिन का है जिसे सबसे पहले सिमी गरेवाल ने अपने चैट शो (Rendezvous With Simi Garewal) में करीना कपूर के एपिसोड में दिखाया था। इस वीडियो में राज कपूर को अपने पोते-पोतियों से घिरा देखा जा सकता है। इस वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि राज कपूर को बच्‍चों से कितना प्‍यार था और बच्‍चे भी राज कपूर से कितना प्‍यार करते थे। 

गौरतलब है, राज कपूर का निधन वर्ष 1988 में हुआ था उस वक्‍त वह फिल्‍म 'हिना' पर काम कर रहे थे। मगर, इस फिल्‍म को अधूरा छोड़, उन्‍होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। इस फिल्‍म को बाद में उनके बड़े बेटे रणधीर कपूर ने पूरा किया था। बताया जाता है कि इस फिल्‍म में करिश्‍मा कपूर एक्‍ट्रेस का रोल प्‍ले करना चाहती थीं मगर इस फिल्‍म के लिए हीरो के तौर पर उनके चाचा ऋषि कपूर को पहले ही राज कपूर चुन चुके थे। इस लिए इस फिल्‍म में काम करने का करिश्‍मा का सपना अधूरा रह गया। यह फिल्‍म वर्ष 1991 में रिलीज हुई थी। 

आपको राज कपूर के बारे में यह रोचक तथ्‍य जानकर कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा। बॉलीवुड स्‍टार्स से जुड़े रोचक तथ्‍य जानने के लिए पढ़ते रहें HerZindagi। 

  Image Credit: rajkapoor_theshowman/instagram