शादी के खास दिन कोई भी दुल्हन किसी तरह की कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती और शायद यही कारण है कि रिश्ता जुड़ते ही शादी के दिन की तैयारियां शुरू हो जाती है। जगह तय करने से लेकर शॉपिंग का सिलसिला शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे दिन नजदीक आते हैं, लड़की के दिल की धड़कने भी बढ़नी शुरू हो जाती हैं। उसकी यही इच्छा होती है कि उसका खास दिन बेहद खुशनुमा हो। खासतौर से शादी का आखिरी सप्ताह एक ब्राइड के लिए बेहद बिजी होता है, क्योंकि इस दौरान घर में ना सिर्फ मेहमानों का आना शुरू हो जाता है। बल्कि कई तरह की रस्में जैसे हल्दी से लेकर मेहंदी आदि भी होने लगती है। ऐसे में लड़की ना सिर्फ बिजी होती है, बल्कि यह सप्ताह उसके लिए काफी थकानभरा भी हो सकता है। ऐसे में बहुत अधिक व्यस्तता के बीच अक्सर लड़की कुछ चीजें भूल जाती हैं, जिससे उसे बाद में शादी के दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसलिए आपको वेडिंग वीक के दौरान कुछ चीजों को एक बार जरूर रिचेक कर लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

वेंडर्स से करें बात 

 marriage tips inside

शादी के आखिरी सप्ताह में जरूरी है कि आप अपने सभी वेंडर्स से बात करें। उनसे यह जानने का प्रयास करें कि क्या सब कुछ फ़ंक्शन के लिए सेट है। साथ ही आपातस्थितियों के लिए बैकअप योजनाओं के बारे में भी जरूर बात करें। इनमें सबसे जरूरी है कि आप जरूरी पेमेंट कर दें। 

पैकिंग पर करें फोकस

 marriage tips inside

अगर आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग है तो यह स्टेप बेहद जरूरी है। इसमें छोटी सी भूल आपके खास दिन को बर्बाद कर देगी। वेडिंग वीक में आप अपनी पैकिंग पहले ही कर लें और उसे दो बार चेक करें क्योंकि आप उन चीजों को लेने के लिए वापस नहीं आ सकती हैं जिन्हें आप भूल जाएंगी। आप चाहें तो पहले एक चेकलिस्ट भी बना लें और फिर सामान को लिस्ट की मदद से रिचेक करें।

इसे जरूर पढ़ें: रिश्ते को बनाना है मजबूत तो जरूर सेट करें यह रिलेशनशिप गोल्स

मेकअप अपॉइटमेंट को करें चेक

 marriage tips inside

भले ही आपने मेकअप आर्टिस्ट को दो तीन पहले ही बुक कर लिया हो, लेकिन फिर भी यह जरूरी है कि आप आखिरी सप्ताह में अपने मेकअप आर्टिस्ट से बात करें और अपने ब्राइडल मेकअप के लिए समय निश्चित करें। साथ ही अगर आपका कोई ब्यूटी अपॉइटमेंट बाकी है तो उसे भी कंफर्म करें।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद कुछ इस तरह बदल जाएगी आपकी जिन्दगी, पहले से ही रहें तैयार

वेडिंग ड्रेस को करें चेक

 marriage tips inside

एक दुल्हन के लिए सबसे जरूरी होती है उसका वेडिंग ड्रेस, क्योंकि इस पर ही उसका पूरा लुक निर्भर करता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप शादी से चार-पांच दिन पहले एक बार अपने वेडिंग आउटफिट को एक बार पहनकर देखें। हो सकता है कि आपने एक -डेढ़ महीने पहले अपना आउटफिट खरीदा हो और अब वह आपको ढीला या टाइट हो गया हो या फिर उसमें कोई परेशानी हो। ऐसे में उसे पहले चेक करने से आपको इसका पता चल जाएगा और आप उसे ठीक भी करवा पाएंगी। याद रखें कि आप अपनी शादी के दिन उन्हें बदल नहीं सकती। ऐसे में अगर उसमें गड़बड़ होगी तो आपको आखिरी मिनट में काफी परेशानी होगी।

Recommended Video

जरूर बरतें एहतियात

 marriage tips inside ()

इन दिनों पूरे विश्व में हालात बदल गए हैं और यही कारण  है कि शादी करने का तरीका भी बदल गया है। अगर आप भी कोरोना काल में शादी करने जा रही हैं तो लास्ट वीक में आपको इसे भी जरूर चेक करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि मेहमानों के लिए हाथ की सफाई की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा आप वेन्यू मैनेजर से पूरे वेन्यू को सैनिटाइज करने आदि के बारे भी बात करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik