शादी को यूं ही किसी लड़की के जीवन का सबसे बड़ा फैसला नहीं कहा जाता। दरअसल, इसके बाद लड़की की जिन्दगी नए सिरे से शुरू होती है। शादी के बाद वह सिर्फ अपना सरनेम या अपना घर ही नहीं छोड़ती, बल्कि अपनी कई इच्छाएं व आकांक्षाएं भी उसकी पीछे ही छूट जाती है। उसे नए घर में पहले दिन से एडजस्ट करना पड़ता है। शादी से पहले जब आप सोकर उठती थीं, तब मम्मी आपको नाश्ता बनाकर देती होगी। पापा आपकी छोटी सी जिद पर आपको घुमाने ले जाते होंगे या फिर आपकी पसंद की चीज लाकर देते होंगे। घर में सबकी लाडली नखरे दिखाती होगी, लेकिन नए घर में यह सभी आदतें छोड़नी पड़ती है। हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके लिए काफी केयरिंग हो या फिर वह आपसे बेहद प्यार करे, लेकिन फिर भी शादी के बाद आपकी लाइफ में ऐसे कुछ बदलाव आते हैं, जिन्हें आप चाहकर भी रोक नहीं सकती। इस स्थिति में परेशान होने से ज्यादा अच्छा होता है कि आप इसके लिए पहले से ही मानसिक रूप से तैयार रहें, क्योंकि जब आप अपने जीवन में आने वाले इन बदलावों को स्वीकार करने के लिए तैयार होंगी, तभी आप आसानी से इन बदलावों के बीच खुद को परेशान किए बिना एडजस्ट कर पाएंगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में बताते हैं, जो शादी के बाद हर लड़की के जीवन में आते हैं-

इसे भी पढ़ें: अपनी शादी को बनाना है खुशहाल, तो निकालें खुद को इन रिलेशनशिप एंग्जाइटी से बाहर

सबका ख्याल रखना

your life will  change after  marriage inside one

जहां शादी से पहले आप एक बेपरवाह इंसान की तरह मनमर्जी करती होंगी, लेकिन शादी के बाद आपके लिए ऐसा करना संभव नहीं होता। आपके लिए आपकी खुशी से पहले दूसरों की खुशी अहम् होती है। शादी के बाद लड़की की यही कोशिश होती है कि वह अपने व्यवहार से सबके दिल में जगह बनाए। साथ ही सबको खुश रखने और सबका ख्याल रखने में आपको काफी अधिक मेहनत करनी पड़ती है। 

Recommended Video

नो लेट नाइट

your life will  change after  marriage inside two

शादी से पहले दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए आपको सोचना नहीं पड़ता होगा। आप अपने पैरेंट्स को बोलकर दोस्तों के साथ घूमने निकल जाती होंगी, लेकिन शादी के बाद दोस्ती कहीं पीछे छूट जाती है। खासतौर से, फ्रेंड्स के साथ लेट नाइट पार्टी या फिर दो-तीन दिन के टूर पर जाना संभव नहीं होता। आपसे उम्मीद की जाती है कि अगर आप कहीं घूमने जाना चाहती हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ ही जाएं।

फैसलों में स्वीकृति

your life will  change after  marriage inside three

यह भी एक अहम् बदलाव है जो शादी के बाद लड़की के बाद लड़की के जीवन में आता है। भले ही शादी से पहले आपको कुछ चीजों में अपने पैरेंट्स की परमिशन की जरूरत पड़ती हो, लेकिन शादी के बाद तो आपके हर छोटे-बड़े फैसले में आपका पार्टनर शामिल होता है। अगर आप अपने लिए भी कुछ करना चाहती हैं तो आपको पहले इस बारे में अपने पार्टनर से बात करनी होगी। साथ ही उसकी सहमति के बाद ही आप कोई कदम उठा पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: अगर किसी के साथ रिलेशन में हैं आप, तो इन बातों को सुनने की डाल लें आदत

लाइफस्टाइल बदलना

your life will  change after  marriage inside four

शादी के बाद हर लड़की का लाइफस्टाइल बदल जाता है। बहुत से भारतीय घरों में बहुओं के लिए एक तरह से डेस कोड़ होता है। मसलन, घर की बहू साड़ी या सूट के अलावा कुछ नहीं पहनती। इस तरह आपके कपड़े पहनने का तरीका बदलता है। इसके अलावा खानपान में भी कई तरह के बदलाव आते हैं। जरूरी नहीं है कि जो खाना आपको पसंद हो, वह आपके ससुराल में भी सबको पसंद आए, ऐसे में आपको ही एडजस्ट करना पड़ता है। इतना ही नहीं, शादी के बाद तो लड़की के सोने-उठने तक का समय बदल जाता है। इस तरह अगर देखा जाए तो उसकी जिन्दगी पूरी तरह ही बदल जाती है।