• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

परदे खरीदते समय इन बातों पर जरूर दें ध्यान, नहीं होगी कोई गलती

अगर आप घर के लिए परदे खरीदने का मन बना रही हैं तो आपको इन्हें खरीदने से पहले कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Oct 2020, 12:00 ISTUpdated -28 Oct 2020, 16:01 IST
Next
Article
curtain design main

जब भी घर को सजाने की बात होती है तो परदों का ख्याल आता ही है। यह ना सिर्फ आपकी खिड़की से लेकर दरवाजों तक को खूबसूरत बनाते हैं, बल्कि आपके घर के इंटीरियर और डेकोर में भी चार-चांद लगाते हैं। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब घर के लिए सही परदों का चयन किया जाए। आजकल मार्केट में कई तरह के फैब्रिक, कलर, लेंथ, डिजाइन व पैटर्न में परदे अवेलेबल हैं और हर किसी की खूबसूरती एक से बढ़कर एक है। ऐसे में किस परदे का चयन किया जाए, यह थोड़ा कंफ्यूसिंग हो जाता है। कभी-कभी तो हम सिर्फ परदों की खूबसूरती को देखकर उन्हें खरीद लेती हैं, लेकिन बाद में पछताना पड़ता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप परदों की स्मार्ट शॉपिंग करें और किसी भी तरह की गलती करने से बचें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि परदे खरीदते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान देना चाहिए, ताकि आप अपने घर के लिए परफेक्ट परदे खरीद सकें-

समझें कमरे की जरुरत

 curtain design inside

पर्दे का चयन कैसे करें यह जानने के लिए पहला कदम यह पता लगाना है कि आपके कमरे की आवश्यकता क्या है। दरअसल, मार्केट में कई तरह के परदे मिलते हैं, जिनमें नार्मल परदों से लेकर ड्रेप्स, ब्लाइंड्स व शेड्स आदि मिलते हैं। हर किसी का अपना एक अलग महत्व है और इसलिए पहले आपको अपने कमरे की जरूरतों पर ध्यान देना होगा। उदाहरण के तौर पर, परदे लाइट मैटीरियल से फैब्रिक पैनल की मदद से बनाए जाते हैं और इन्हें परदे के रॉड पर टांगा जाता है। इन्हें अक्सर प्राइवेसी पर्पस के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लिविंग रूम के लिए इनका इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। वहीं ड्रेप्स थिक मैटीरियल से बने होते हैं और यह सनलाइट को ब्लॉक करते हैं और इसलिए बेडरूम के लिए परफेक्ट माने जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 तरीकों से चुनें अपने घर के लिए बेस्ट पर्दे

सही हो फैब्रिक

 curtain design inside

किसी भी परदे को खरीदने या चुनने से पहले फैब्रिक पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी है। फैब्रिक चुनते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। सबसे पहले तो आप जितना सूरज की रोशनी में स्ट्रीमिंग करना चाहते हैं। उसके अलावा, कमरे का मूड या डेकोर भी अहम् है। उदाहरण के तौर पर, हैवी फैब्रिक ट्रेडिशनल रूम्स के लिए अच्छा माना जाता है, जबकि शीयर फैब्रिक ज्यादातर मिनिमलिस्टिक रूम्स के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

परदों का कलर

 curtain design inside

आपके पर्दे का रंग आदर्श रूप से बाकी सामान के साथ सिंक में होना चाहिए। आप या तो उन परदों का चयन कर सकती हैं जो सजावट के साथ तालमेल बिठाते हैं या इसके साथ विपरीत होते हैं। बेहतर होगा कि आपके परदों का कलर ऐसा हो जो आपकी दीवारों के शेड्स को कॉम्पलीमेंट करे। इस तरह के परदे देखने में बेहद ही खूबसूरत लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन आईडियाज की मदद से पुराने परदों का करें खूबसूरती से इस्तेमाल

Recommended Video

परदों की लेंथ

 curtains INSIDE

वैसे तो फ्लोर लेवल के परदों को काफी पसंद किया जाता है, लेकिन फिर भी आप अपनी जरूरत के अनुसार परदों की लेंथ को चुन सकती हैं। तसलन, यदि आपके बच्चे हैं, तो आप फर्श के एक-दो इंच ऊपर पर्दे खरीद सकती हैं। इसी तरह, छोटी खिड़कियों के लिए आप लंबे परदों की जगह उनकी देहली तक की लेंथ के परदे चुन सकती हैं। यह उन्हें एक क्लासिक लुक देता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।