Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन आईडियाज की मदद से पुराने परदों का करें खूबसूरती से इस्तेमाल

    अगर आपके घर के परदे पुराने हो गए हैं और आप उन्हें चेंज करने के बारे में सोच रही हैं तो उन्हें फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -29 May 2020, 11:39 ISTUpdated -04 Jun 2020, 11:22 IST
    Next
    Article
    reuse old curtains IDEAS

    परदों का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। यह ना सिर्फ तेज धूप से बचाते हैं, बल्कि होम डेकोर का भी अहम् हिस्सा होते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आता है कि परदे पुराने नजर आने लगते हैं, जिसके कारण फिर उन्हें इस्तेमाल करने का मन नहीं करता। अधिकतर महिलाएं जब अपने घर का इंटीरियर चेंज करती हैं तो परदों में भी बदलाव अवश्य करती हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि उन पुराने परदों का क्या किया जाए। इस स्थिति में बहुत सी महिलाएं उन परदों को या तो तय करके अपने बेड के अंदर रख देती हैं या फिर किसी दूसरे को दे देती हैं। हो सकता है कि अब आपके परदे पुराने हो गए हैं और इसलिए आप घर में उनका इस्तेमाल ना करना चाहती हों, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वह बेकार हो गए है। अगर आप चाहें तो उन पुराने परदों को कुछ आईडिया की मदद से एक नया आकार दे सकती हैं और दोबारा बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं पुराने परदों का किस तरह करें दोबारा बेहतरीन इस्तेमाल-

    बदलें बेड का लुक

    reuse old curtains inside

    अगर आपके परदे पुराने हो गए हैं और आप उन्हें अपनी खिड़की पर इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो ऐसे में आप उसकी मदद से अपने बेड को एक नया आकार दे सकती हैं। बस आप सीलिंग पर एक रॉड लगाएं और परदों को एक Bed canopy के रूप में इस्तेमाल करें। Bed canopy आमतौर पर काफी महंगे होते हैं और इसलिए लोग इसे जल्दी से नहीं खरीद पाते। ऐसे में अगर आपके पास शीयर परदे हैं तो परदों का दोबारा इस्तेमाल का यह एक बेहतरीन आईडिया है। वहीं अगर आपके पास कलरफुल परदे हैं तो ऐसे में आप उन परदों को आपस में जोड़कर अपने बेड के लिए बेडशीट व कुशन कवर तैयार कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

    बनाएं टेबल रनर

    reuse old curtains inside

    अगर डाइनिंग टेबल पर table runner रखे जाएं तो इसे होम डेकोर में चार-चांद लग जाते हैं। वैसे तो मार्केट में आपको कई तरह के table runnerआसानी से मिल जाएंगे,  लेकिन अगर आप घर के परदों को बदल रही हैं तो उन्हें टेबल रनर के रूप में जरूर इस्तेमाल करें। आमतौर पर परदे कई प्रिंट्स व कलर में होते हैं और उनकी थिकनेस भी टेबल रनर जितनी ही होती है। इसलिए आप उन्हें बतौर टेबल रनर आसानी से यूज कर सकती हैं।

    Recommended Video

    एप्रिन के रूप में इस्तेमाल

    reuse old curtains inside

    पुराने परदों का एप्रिन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले एक परदा लें और एप्रिन के आकार में काट लें। अब इसे कोनों से स्टिच कर लें। इसके बाद आप बचे हुए एप्रिन के कपड़े से तीन स्ट्रिप काटें। इसके बाद आप दो स्ट्रिप को कमर की तरफ से दोनों साइड से स्टिच करें और एक बची हुई स्ट्रिप से आप गले का डिजाइन बनाएं। बस आपका एप्रिन बनकर तैयार है।

    इसे भी पढ़ें: अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं, कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल


    बनाएं डेकोरेटिव माला

    reuse old curtains inside

    घर सजाने के लिए गारलैंड का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। ऐसे में आप पुराने परदों की मदद से फैब्रिक गारलैंड यानी माला आसानी से बनाई जा सकती हैं। इसके लिए आप पहले परदों को पहले त्रिकोणाकार या हार्टशेप में काटें। इसके बाद आप इसी तरह से एक ही शेप के कई तरह के पीसेज काट लें और कार्नर से स्टिच करें। इसके बाद आप उन्हें एक धागे में बांधकर घर में लटकाएं। इसके अलावा आप स्टफ गारलैंड भी तैयार कर सकती हैं।  इसके लिए आप एक ही साइज के दो पीसेज लेकर उसमें फॉम भरें और स्टिच करें। इस तरह कई पीस बनाएं आखिरी में सभी को आपस में सुई धागे की मदद से जोड़ें और घर में सजाएं। (इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना)

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@drct2u.com,diyncrafts.com,idiva.com)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।