15 अगस्त और राखी की छुट्टी एक ही दिन पड़ रही है और हो सकता है कि आप लोगों में से कई ने 16 अगस्त की छुट्टी लेकर लॉन्ग वीकएंड मनाने का प्लान बना लिया हो। छुट्टियों के वक्त कई लोगों के सामने ये समस्या हो जाती है कि आप क्या करें। कई बार तो छुट्टी सिर्फ सोते हुए ही निकल जाती है। कुछ प्रोडक्टिव हो नहीं पाता। लेकिन अगर इस छुट्टी आप कुछ अलग करना चाहती हैं तो चलिए कुछ आइडिया हम देते हैं।  

अगर किसी के पास सिर्फ 1 ही दिन की छुट्टी है तो उसे भी निराश होने की जरूरत नहीं है। लॉन्ग वीकएंड आइडिया के साथ-साथ हम ये भी बात करेंगे कि एक दिन की छुट्टी में कैसे भरपूर आनंद लिया जाए।  

इसे जरूर पढ़ें- Raksha Bandhan 2019: इस राखी अपनी मैरिड सिस्टर को दें ये स्पेशल गिफ्ट 

अगर एक दिन की छुट्टी है तो- 

अगर किसी के पास एक दिन की छुट्टी है तो परिवार के साथ वो ये सब कुछ कर सकता है।  

1. फोटोशूट करवाएं- 

यहां बात एक आम सेल्फी की नहीं है। बल्कि बाकायदा फोटोशूट की बात हो रही है। यूट्यूब वीडियो या प्रोफेशनल फोटोग्राफरों के ब्लॉग पढ़कर आपको कई ऐसे आइडिया मिल जाएंगे जो आपकी छुट्टी को यादगार बनाएंगे। इसके लिए प्रोफेश्नल कैमरा की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि आजकल स्मार्टफोन में भी बेहतरीन कैमरा आने लगे हैं। तो फिर देर किस बात की। अपनी फैमिली फोटो का आइडिया ढूंढ लीजिए।  

holiday ideas photo shoot

2. पिकनिक पर जाएं-  

एक दिन में कोई ट्रिप तो प्लान नहीं हो सकती, लेकिन पिकनिक जरूर हो सकती है। 15 अगस्त का मौका है तो राष्ट्रीय वॉर मेमोरियल जैसे किसी स्थान पर पिकनिक पर जा सकते हैं। अगर वहां नहीं जाना चाहते तो एक दिन की किसी ट्रेक पर परिवार के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं। ये न सिर्फ सेहतमंद रहेगा बल्कि घर में बैठकर छुट्टी बिताने से कुछ अलग भी होगा। आपके शहर के आस-पास हो सकता है कई तरह के इवेंट्स भी हो रहे हों, उनकी जानकारी पहले से ही जुटा लीजिए। चाहें वो कोई थिएटर प्ले हो या फिर मैराथॉन परिवार के साथ ये समय बिताना काफी अच्छा हो सकता है।  

holiday ideas picnic

3. पतंगबाज़ी का आनंद लें- 

अगर बाहर नहीं जाना चाहते तो पतंगबाज़ी भी की जा सकती है। भले ही ये सुनकर थोड़ा बचकाना सा लगे, लेकिन यकीन मानिए परिवार के साथ पतंगबाज़ी बेहद रोमांचक हो जाती है। इसी बीच बेहतरीन गाने चला लीजिए और अपने घर की छत पर ही पिकनिक का आनंद लीजिए।  

holiday ideas kite flying

अगर लॉन्ग वीकएंड की छुट्टी है तो-

अगर लॉन्ग वीकएंड की छुट्टी है तो उसके लिए आप कुछ अलग तरीके का प्लान कर सकते हैं। तीन या चार दिन की छुट्टी का मज़ा कुछ ऐसे लिया जा सकता है।  

1. ट्रिप पर जाएं- 

अब लॉन्ग वीकएंड की बात हो रही है और ट्रिप पर जाने की बात न हो तो ये तो सही नहीं होगा न। आपके शहर के आस-पास कहीं भी तीन दिन की छुट्टी में घूमा जा सकता है। अगर थोड़ा ज्यादा खर्च करने के मू़ड में हैं तो गोवा, पुने, भोपाल जैसी जगहों पर जा सकते हैं। पुने का मौसम तो आधिकारिक तौर पर इस समय मनाली से ज्यादा ठंडा हो रहा है। राखी का अवसर है तो किसी तीर्थ यात्रा पर भी निकल सकते हैं। वाराणसी, उज्जैन, हरिद्वार सभी जगह इस समय अच्छा मौसम होगा और आपकी ट्रिप यकीनन सुखद अनुभव देकर जाएगी। बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में आप Herzindagi के ट्रैवल पेज पर पढ़ सकते हैं। 

holiday ideas trip

2. किसी वीकएंड वर्कशॉप से जुड़ें-

ये कुछ नया आइडिया होगा। वीकएंड वर्कशॉप्स अब कई शहरों में होती हैं। किसी जगह पेंटिंग सिखाई जाती है, किसी जगह कुकिंग, कहीं पर शहर के ही इतिहास की जानकारी दी जाती है तो कहीं कोई लैंग्वेज सिखाई जाती है। ऐसे में आप कुछ नया करेंगे, ये यूनीक एक्सपीरियंस होगा जिससे न सिर्फ आपका मन लगा रहेगा बल्कि दोस्तों को बताने के लिए भी कोई नई चीज़ होगी। बस आप अपने पसंद की क्लास चुन लीजिए। 

इसे जरूर पढ़ें- EXCLUSIVE: निमृत कौर के लिए रक्षाबंधन है बेहद खास, #BandhanNahiAzaadi मुहिम पर क्या हैं उनके विचार, जानें

3. मूवी मैराथॉन- 

अगर ये सब भी नहीं करना तो मूवी मैराथॉन से अच्छा कोई और विकल्प नहीं हो सकता। बस अपने पसंद की फिल्म या सीरीज लगाएं और छुट्टी का आनंद लें। बीच-बीच में परिवार के साथ कुछ गेम्स खेल लें। शायद ये तरीका बच्चों को काफी पसंद आए। घर पर ही छुट्टी का आनंद लें। रोज़ कुछ अच्छा खाने को बनाएं या फिर कहीं ब्रंच आदि पर चले जाएं। ऐसे में खर्च भी बचेगा और लोगों को ये पसंद भी आएगा।