Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाथरूम के टाइल्स को चमका देगी आपके घर में रखी ये चीज़, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर आप बाथरूम के टाइल्स की सफाई बहुत ही आसानी से कर सकती हैं। जानिए कैसे ...
    author-profile
    Updated at - 2022-12-05,15:07 IST
    Next
    Article
    DIY Washroom cleaning hacks

    बाथरूम के टाइल्स घर की सबकी गंदी जगहों में से एक हैं। इनकी सफाई करना आसान नहीं होता और साबुन के पानी से लेकर खारे पानी के दाग और पीलेपन तक ऐसा बहुत कुछ होता है जो टाइल्स को खराब लुक देता है। अगर आपका बाथरूम साफ नहीं है तो यकीनन आपको अच्छा नहीं लगेगा। बाथरूम की सफाई के लिए हो सकता है कि आपने बहुत सारे खराब केमिकल्स आदि इस्तेमाल की होंगी, लेकिन क्या कभी आपने हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर बाथरूम साफ किया है?

    इसे एक सुरक्षित कमर्शियल क्लीनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे उस तरह की बदबू भी नहीं आएगी जिस तरह की बदबू केमिकल क्लीनर्स में आती हैं। उन केमिकल क्लीनर्स की वजह से आंखों में जलन भी होती रहती है। 

    ऐसे में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से अपने बाथरूम की सफाई की जा सकती है। आज हम आपके लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड से सफाई के तीन तरीके लेकर आए हैं जो बाथरूम टाइल्स को बहुत अच्छे से साफ कर सकते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें - क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स

    1. फोमिंग पेस्ट बनाएं

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से एक DIY फोमिंग पेस्ट बनाया जा सकता है जो बाथरूम टाइल्स की गंदगी को बहुत ही आसानी से साफ कर दे। इसके लिए आपको इस सामान की जरूरत होगी...

    bathroom cleaning and tiles

    सामग्री-

    • आधा कटोरी बेकिंग सोडा
    • जरूरत के हिसाब से पानी
    • 20 मिली हाइड्रोजन पेरोक्साइड

    इन तीनों चीज़ों को मिलाएंगी तो एक केमिकल रिएक्शन होगा जिसके कारण फोन बनेगा। इस पेस्ट को आपको बाथरूम टाइल्स में डालना है। थोड़ी देर इंतज़ार करें और बुलबुलों को कम होने दें। इसके बाद आपको बाथरूम टाइल्स को घिसना है। आप गंदगी को हटाने के लिए किसी बाथरूम स्क्रबर का इस्तेमाल करें। टाइल्स का पीलापन इससे बहुत ही आसानी से हट जाएगा। 

    2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और गुनगुना पानी

    गुनगुना पानी हमेशा ही गंदगी को साफ करने के लिए बहुत काम का साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आपका बाथरूम बहुत ज्यादा गंदा नहीं है तो गुनगुने पानी की मदद ली जा सकती है।  

    गुनगुने पानी में 1 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं और उसके बाद उसे बाथरूम के टाइल्स पर डाल दें। इसे कम से कम 20 मिनट तक टाइल्स पर पड़ा रहने दें और उसके बाद आप ब्रश से अपने बाथरूम के टाइल्स की सफाई करें।  

    इसे जरूर पढ़ें - पानी की टंकी को साफ करने के आसान तरीके, नहीं पड़ेगी प्लंबर की जरूरत  

    hydrogen peroxide and washroom

    3. जिद्दी दागों के लिए  

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल जिद्दी दागों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप ये चीज़ें इस्तेमाल कर सकती हैं।  

    सामग्री- 

    • 250 मिली हाइड्रोजन पेरोक्साइड
    • दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा
    • दो चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट 

    इन सभी चीज़ों को मिलाकर बाथरूम के टाइल्स में डालें और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ब्रश से घिसें जिससे आपका काम हो जाएगा। अगर बाथरूम में साबुन के या फिर खारे पानी के ज्यादा दाग हो रहे हैं तो उनके लिए ये DIY क्लीनर मददगार साबित हो सकता है।  

    Recommended Video

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड से सफाई करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

    ऐसे कई आर्टिकल मिल जाएंगे जिसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड को सफेद सिरके के साथ मिलाने की सलाह दी जाएगी, लेकिन ये उचित नहीं है क्योंकि इसके कारण केमिकल रिएक्शन हो सकता है जो बाकी लोगों को सूट ना करे।  

    एक और बात जो आपको ध्यान रखनी है वो ये कि इस तरह के केमिकल्स स्किन के लिए अच्छे नहीं होते हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आप ग्लव्स पहन कर ही अपने बाथरूम की सफाई करें। 

     

    आप अपने बाथरूम की सफाई करते समय कौन सी ट्रिक आजमाती हैं? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।