• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर को चमकाने में बहुत मदद करता है ये होममेड क्लीनर, बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

घर की साफ-सफाई के लिए आप घर पर ही क्लिनर बना सकते हैं। इस आर्टिकल में जानिए कैसे।   
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -01 Aug 2022, 15:14 ISTUpdated -01 Aug 2022, 15:47 IST
Next
Article
how to make homemade cleaner in home

रोजाना सफाई के बाद भी कुछ चीजों की चमक कम हो जाती है। कुछ लोगों का फर्नीचर साफ नहीं हो पाता तो कुछ के घर का फर्श अपनी चमक खो देता है। ऐसे में लोग मार्केट में मिलने वाले क्लिनर खरीदते हैं। लेकिन किसी क्लिनर की कीमत ज्यादा होती है तो कुछ घर साफ करने में कुछ खास मदद नहीं कर पाते हैं। ऐसे में क्यों ना आप घर की सफाई के लिए खुद ही क्लिनर बना लें? बहुत से लोगों को लगता होगा कि सफाई के लिए घर पर क्लिनर कैसे बनाया जा सकता है? आइए आपको बताते हैं घर पर क्लिनर बनाने के लिए हमें किन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए। 

फर्नीचर साफ करने के लिए ऐसे बनाएं स्प्रे

लकड़ी के फर्नीचर पर धूल मिट्टी के अलावा और भी तरह-तरह के कई दाग लग जाते हैं। कभी कुछ गिर जाता है तो कभी घी या तेल वाले दाग लग जाते हैं। बहुत से घरो में रसोई में भी लड़की की अलमारी होती है जो अक्सर चिकनी हो जाती है। इन सभी समस्या से बचने के लिए आप घर पर होममेड क्लिनर बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए मिनिरल ऑयल और नींबू का रस। मिनिरल ऑयल और नींबू का रस बराबर मात्रा में डालकर एक स्प्रे बोतल में डाल दें। सबसे पहले फर्नीचर को सूखे कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद कपड़े पर मिनिरल ऑयल और नींबू के रस का बना घोल लगाकर फर्नीचर को साफ करें। ऐसा करने के बाद फिर गिले कपड़े से दोबारा फर्निचर साफ करें। इस तरीके से सफाई करने पर फर्नीचर पर लगे दाग और चिकनाहट काफी हद तक कम हो जाती है। अगर इसके बावजूद भी आपको फर्नीचर की चमक गायब दिखे तो आप कपड़े पर जैतून का थोड़ा सा तेल लगाकर उससे फर्नीचर साफ कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः सोफे को खूबसूरत दिखाएंगे ये 5 तरह के शानदार कुशन कवर

पीले फर्श को चमका देगी ये चीजें

घर के फर्श एक समय के बाद पीले पड़ जाते हैं। अगर आपके घर का फर्श भी पीला और गंदा हो गया है तो आप एक लिक्विड बनाकर घर की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए hydrogen peroxide solution और बेकिंड सोडा। hydrogen peroxide solution किसी भी केमिस्ट के पास आसानी से मिल जाएगा। इन दोनों चीजों की मिलाकर एक गाड़ा लिक्विड बना लें। अब आपका फर्श जहां से भी गंदा है वहां इस लिक्विड को 5-10 मिनट  के लिए डालकर रख दें और इसके बाद ब्रश से साफ करें। इससे आपका फर्श पहले के मुकाबले साफ हो जाएगा। इस लिक्विड की मदद से आप समय-समय पर फर्श की सफाई कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः ये 5 खुशबूदार पौधे लगाने से महक उठेगा आपका गार्डन

सिर्फ फर्नीचर और फर्श ही नहीं घर से जुड़ी किसी समस्या को सुलझाने के लिए घर पर होम क्लिनर बना सकते हैं। किसी और चीज की सफाई के लिए स्प्रे बनाना सीखना हो तो वो हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Recommended Video

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Totally Home Improvement//Pinterest

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।