अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि आपके लगेज लॉक का पासवर्ड कोई जान चुका है तो आप क्या करेंगे? शायद, आपका जवाब होगा कि उसे बदल देना चाहिए है। लेकिन, लगेज लॉक का पासवर्ड कैसे बदला जाता है? आदि सवालों का जवाब आपको नहीं मालूम है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से लगेज लॉक का पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं। इससे सामान चोरी होने का भी डर नहीं रहता है, तो आइए जानते हैं।

पहले लॉक को अनलॉक करें

how to reset luggage bag lock inside

  • शायद, आपको मालूम होगा अगर नहीं मालूम हो तो आप सबसे पहले लॉक को अनलॉक करें। क्योंकि, लगेज लॉक का पासवर्ड अमूमन '000' '999' '111' आदि होते हैं। ऐसे में सबसे पहले कॉम्बिनेशन को खोले।
  • जैसे ही आप कॉम्बिनेशन खोल लेंगे तो आप सबसे पहले रिसेट बटन को खोजें। अक्सर, लॉक में रिसेट करने का बटन लॉक के नीचे या अलग-बगल में होता है। बटन को अंदर दबाने और रिसेट करने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको एक पेपरक्लिक, पेन या पेंसिल की ज़रूरत हो सकती है।

Recommended Video

  • रिसेट बटन को प्रेस करते हुए बटन को दबाए और अपना नया कॉम्बिनेशन डालें। प्रेस करने के बाद आप किसी भी नंबर्स को सेलेक्ट करें।
  • नंबर्स को सेलेक्ट करने के बाद नंबर्स कॉम्बिनेशन को सेट करें और घुमाएं। इससे पासवर्ड आसानी से बदल जाता है। (अपने हाथों से बनाएं ये खूबसूरत तोहफे)

शैकल लॉक को रिसेट करें

how to reset luggage bag lock inside

  • कई लगेज में एक सामान्य लॉक नहीं होता है। कई लगेज में शैकल लॉक होता है तो कई लगेज में लीवर रीसेट लॉक होता है। शैकल लॉक (गेट में लगाने वाला लॉक) के पासवर्ड को रिसेट करने के लिए सबसे पहले आप पुराने पासवर्ड पर सेट करें।
  • इस लॉक के ऊपरी हिस्से में ही एक बटन होता है जिसे प्रेस करके रखें। अब आप नंबर्स को सेलेक्ट कर लें और नंबर्स को सेट कर लीजिए। नंबर्स को सेलेक्ट करने के बाद प्रेस किए हुए बटन को छोट दीजिए। इससे नया पासवर्ड बन जाता है। ध्यान, रहे लॉक का पासवर्ड तभी बदल सकता है जब, ये सही पासवर्ड के द्वारा खोला गया हो।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com,www.luggage.co.nz)