गार्डनिंग करना लगभग सभी पसंद करते हैं। सप्ताह में कम से कम एक से दो दिन गार्डन में पौधे लगाने, पानी डालने और उसकी अन्य रूप से देखभाल करने के लिए भी समय-समय पर ज़रूर जाते हैं, लेकिन कई बार बगीचे में अनचाही घास उग जाती है, जिसके चलते पौधे ख़राब हो जाते हैं, या कभी-कभी सूख भी जाते हैं। कई बार ये घास जड़ से खत्म भी नहीं होती है, और पौधों को नुकसान पहुंचाते रहते हैं। अगर आपके भी बगीचे में जंगली घर-फूस कुछ अधिक ही उग गई है, तो आप उसे कुछ ही दिनों में हमेशा के लिए हटा सकती हैं। जी हां, क्यूंकि आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप उन्हें जड़ से खत्म कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

बेकिंग सोडा 

how to remove weeds from garden baking soda inside

बेकिंग सोडा से घास-फूस को खत्म किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप जंगली घास को भी हटाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आप घास पर इनका छिड़काव अच्छे से कर दीजिये। इससे घास झुलस जाएगी और बगीचे की मिट्टी पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: होम गार्डेन पर कैटरपिलर का प्रकोप, पौधों को बचाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके

गरम पानी 

how to remove weeds from garden hot water inside

गरम पानी से भी आप जंगली घास को एकदम जड़ से खत्म कर सकती हैं। इसके लिए आप उबलते हुए पानी को जंगली घास वाली जगहों पर डाल दीजिये। एक से दो दिन बाद जंगली घास अपने आप सूखकर मिट्टी में मिल जाएगी। इसी तरह आप सिरके का भी जंगली घास को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

नमक 

how to remove weeds from garden inside

अगर पौधे के आसपास कुछ अधिक ही जंगली घास उग गई है, तो आप उसे हटाने के लिए नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए इस जंगली घास की जड़ों में चुटकी से नमक को डालकर छोड़ दीजिये। एक से दो दिन में ये घास अपने आप मुरझा जाएगी। नमक के डालने से दुबारा जंगली घास उस जगह पर नहीं उगती है। 

ब्‍लीच

ब्‍लीच बगीचे की अतिरिक्त घास-फूस को जड़ से हटाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। आप ब्लीच को घास की जड़ों में रखकर कुछ दिन के लिए छोड़ दीजिये, इससे घास कुछ दिनों में अपने आप सूख जाती है। घास सूख जाने के बाद आप वहां से उन्हें उखाड़ के बाहर फेक दीजिये।

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

शराब 

how to remove weeds from garden wine inside

ऐसा नहीं कि शराब सिर्फ पीने के लिए जानी जाती है। शराब से आप कई घरेलु समस्याओं को भी दूर कर सकती है। शराब से भी आप गार्डन में उगी घास को हमेशा के लिए हटा सकती हैं। शराब को आप इन घास पर डाल दें, इससे घास पूरी तरह से झुलस जाती है और फिर ये घास दोबारा नहीं निकलती है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.sciatic-relief.com,www.deepawali.co.in,i2.wp.com)