ऑलिव ऑयल के स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ये बालों और त्वचा के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी है। ऑलिवऑयल के अनगिनत फायदे इसे वास्तव में अद्भुत बनाते हैं। यह एक सलाद की सजावट के लिए उपयोग में लाया जाता है , ह्रदय के लिए लाभकारी होने के साथ त्वचा को ग्लोइंग और बालों को घना और मुलायम बनाता है। हम आपको ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके लिए थोड़े नए भी हो सकते हैं। 

मेकअप हटाने के लिए 

remove makeup

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर की तरह कर सकती हैं। यह मेकअप हटाने का एक प्राकृतिक विकल्प है। यदि आप मेकअप रिमूव करने के लिए एक प्राकृतिक विकल्प की तलाश में हैं तो इससे बेहतर तरीका भला क्या हो सकता है । जैतून का तेल आंख के चारों ओर की कोमल त्वचा को सुखाए या परेशान किए बिना मेकअप के सभी अवशेषों को हटाने का काम करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पानी-आधारित फोम या जेल क्लीन्ज़र के साथ जैतून के तेल या ऑलिव ऑयल (जानें अन्य तेलों के त्वचा के लिए फायदे ) को मिक्स करके त्वचा पर अप्लाई करें। ये बिना किसी साइड इफेक्ट के चेहरे का मेकअप अच्छी तरह से साफ़ कर देता है।

Recommended Video

सिर से पैर तक रखे मॉइस्चराइज

जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री-रेडिकल से लड़ते हैं, और स्क्वालेन को घोलते हैं, जो एक फैटी लिपिड है जो मॉइस्चराइजिंग होता है और ट्रान्सएपिडर्मल पानी के नुकसान को रोकता है। स्क्वालेन वास्तव में सीबम की नकल कर सकता है, इसलिए यह लागू होने पर त्वचा को बेहद कोमल बनाता है। इसे अपने त्वचा पर लागू करें और त्वचा का रूखापन दूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: एक्‍ट्रेस भाग्यश्री से जानें सर्दियों में त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद है ग्लिसरीन

बालों को मैनेज करे में

frizy hair 

जैतून का तेल बालों के लिए अच्छा है, खासकर यदि आप फ्रिज़ी बालों के साथ संघर्ष कर रही हों। इसे बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक अप्लाई करने से बाल आसानी से मैनेज होते हैं और ये एक अच्छे सीरम की तरह काम करता है। इसे बालों की टिप पर शैम्पू करने के बाद हल्के हाथों से अप्लाई करें और फ्रीज़ी बालों से छुटकारा पाएं। 

होंठों पर ऑलिव-ऑयल 

यदि आपके पास लिप बाम का ऑप्शन मौजूद नहीं है तो ऑलिव ऑयल होठों को नरम और मुलायम बना सकता है। ऑलिव ऑयल  एक एमोलिएंट और एक विशेष एजेंट के रूप में काम करता है। यह होंठों की पतली त्वचा में प्रवेश कर सकता है और होठों को फटने से बचाता है। यदि आप मेकअप लगाना चाहते हैं, तो एक आसान उपयोग करने वाले स्क्रब के लिए चीनी के साथ जैतून का तेल मिलाएं जो कि लिपस्टिक के लिए सतह को एक्सफोलिएट और प्राइम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं की 10 समस्‍याओं को 1 साथ दूर करता है ये तेल, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

शेविंग क्रीम की तरह इस्तेमाल करें

shaving cream

ऑलिव ऑयल त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है, इसके इस्तेमाल से रेज़र बर्न को रोका जा सकता है। यदि आप अपने हाथ, पैर या अंडर आर्म्स शेव कर रही हैं तो पहले ओलिव आयल त्वचा पर अप्लाई कर लें। इससे त्वचा पर किसी तरह की एलर्जी नहीं होगी।  

मेकअप ब्रश साफ़ करे

makeup brush with olive oil

जैसे कि ऑलिव ऑयल चेहरे से मेकअप को साफ़ करता है (इन प्राकृतिक तरीकों से करें मेकअप साफ़ ) उसी तरह ये मेकअप ब्रश को भी साफ़ करने का काम करता है। यह मेकअप अवशेषों को ब्रश से  छुटकारा दिला सकता है। ब्रश को गर्म करने के लिए गर्म पानी, साबुन और जैतून के तेल के मिश्रण का उपयोग करें, जो पानी और तेल आधारित मेकअप दोनों को ही ब्रश से साफ़ करके हटा देगा। 

इस तरह आप भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं और अपनी रोज़मर्रा की गतिविधियों में इसे शामिल कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik