कोविड-19 के खतरे को देखते हुए इन दिनों घर को साफ रखना जरूरी हो गया है। अगर कोरोना वायरस से बचाव चाहती हैं तो साफ-सफाई से जुड़ी छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखना होगा। सिर्फ घर के अंदर ही नहीं बल्कि घर के बाहर की चीजों को भी आपको साफ करना होगा। घर पर इस्‍तेमाल होने वाली चीजों को साफ रखना व्यक्तिगत हाइजीन के लिहाज से भी बहुत जरूरी है, ऐसे में घर के बाहर को अनदेखा ना करें, और अगर आपने बहुत दिनों से इनकी सफाई नहीं की है तो कोविड-19 के बहाने से ही सही, अब इनकी सफाई कर डालिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घर के बाहर रखी चीजों से लेकर दीवारों तक को कैसे आसानी से साफ कर सकती हैं।

 covid  how to clean and disinfect furniture door handles inside

इसे जरूर पढ़ें: फायरप्लेस को डेकोरेट करने के लिए इन आईडियाज की लें मदद

अगर आपने घर के बाहर फर्नीचर सजा रखा है तो इन्‍हें साफ करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं-

प्लास्टिक के फर्नीचर को कैसे साफ करें

प्लास्टिक के फर्नीचर की सफाई के लिए सबसे पहले इसकी शुरूआत पोंछेने से करें, इसके लिए एक साफ कपड़े से इनपर जमी धूल को झाड़ लें, फिर पानी में अंजादानुसार विनेगर मिलाएं और इससे फर्नीचर को रगड़ें और अंत में साफ पानी से धो लें, फिर इसे धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।

Recommended Video

मेटल फ्रेम के फर्नीचर को कैसे साफ करें

मेटल के बने फर्नीचरों को साफ करने के लिए पानी में लिक्विड डिटर्जेंट मिलाएं और इस घोल में कपड़ा डुबोकर फर्नीचर पर रगड़ें। अब इस कपड़े को साफ पानी में भिगोकर फिर से फर्नीचर को रगड़ें। अंत में इसे सूखे कपड़े से पोंछ दें।

लकड़ी के फर्नीचर को कैसे साफ करें

लकड़ी के फर्नीचर को साफ करने के लिए पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं और घोल तैयार करें। अब इस घोल को स्पंज की मदद से फर्नीचर (सोफा व चेयर की क्लीनिंग के लिए टिप्स) पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ें। अंत में इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें।

 covid  how to clean and disinfect furniture door handles inside

 

दरवाजे के हैंडल को साफ करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं-

घर के दरवाजों के हैंडल्स का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा किया जाता है, इसलिए इसकी सफाई बहुत जरूरी हो जाती है। इसके लिए हैंडल पर डेटॉल लगाएं और इसे किसी कपड़े या पेपर से साफ करें। आप चाहे तो इसे ब्लीचिंग पाउडर से भी साफ कर सकती हैं। इसके अलावा इसे साफ करने के लिए आप गर्म पानी और बैकिंग सोडा का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।

 covid  how to clean and disinfect furniture door handles inside

अगर आपके आंगन में झूला लगा है और बहुत गंदा हो रहा है तो कोरोना वायरस के बहाने से इसे भी साफ कर डालें। चलिए जानते हैं इसे साफ करने का तरीका-

बाहर होने की वजह से झूले में काफी गंदगी जम जाती है, जिसकी सफाई के लिए सबसे पहले एक सूखा कपड़ा लें और इससे झूले को झाड़ें, फिर झूले पर लगे दागों को ब्रश से रगड़कर साफ करें। अब साफ पानी से झूले को धोएं। अगर आप पाइप के पानी से झूला साफ कर रही हैं तो ध्‍यान रखें कि पानी का बहाव ज्‍यादा तेज ना हो, नहीं तो झूला खराब हो सकता है। अब पानी में लिक्विड सोप मिलाएं और इस घोल को स्पंज की मदद से झूले पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ब्रश से रगड़ें और साफ पानी से धो लें, फिर सूखे कपड़े से पोंछे और पूरी तरह से सूखने दें ताकि झूले पर पानी के दाग ना रहें।

 covid  how to clean and disinfect furniture door handles inside

इसे जरूर पढ़ें: Sea Shell को कुछ इस तरह बनाएं होम डेकोर का हिस्सा

अगर घर के बाहर की दीवार पर गंदगी जम गई है तो इसे साफ करने के लिए यह तरीका अपनाएं-

दीवार की सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीवार सूखी हो। सबसे पहले दीवार को झाड़ लें। अब गुनगुना पानी में विनेगर मिलाएं और घोल तैयार करें। अब इस घोल को स्पंज की मदद से दीवार पर लगाएं। अगर दीवार पूरी तरह से साफ नहीं हुई है तो इस प्रक्रिया को दोहराएं। अब साफ कपड़ा लें और इससे दीवार को पोंछें। दीवार पूरी तरह से साफ हो जाएगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, i.pinimg.com, hips.hearstapps.com, cozyhouze.com)