बच्चे की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक चीज साइकिल भी होती है। वो दिन भर में कम से कम चार से पांच बार साइकिल ज़रूर चलाते हैं। कभी घर के अंदर, कभी छत तो कभी आंगन में साइकिल चलाने लगते हैं। लेकिन, कई बार साइकिल की सफाई को लेकर घर का कोई भी सदस्य ध्यान नहीं देता है और देखते ही देखते साइकिल में जंग लग जाते हैं। ऐसे में कई बार साइकिल को किसी कोने में रख देता पड़ता है। 

अगर आपके भी बच्चे की साइकिल में जंग लग जाते हैं और उसे हटाने में परेशानी होती है, तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चंद मिनटों में जंग को आसानी से हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सैंड पेपर का इस्तेमाल करें

remove rust from child bicycle

सैंड पेपर एक ऐसी चीज है जिसके इस्तेमाल से साइकिल के साथ-साथ कई चीजों से भी जंग को आसानी से आप हटा सकती हैं। इसके लिए साइकिल में लगे जंग वाली जगह पर एक से दो चम्मच पानी को डालें। पानी डालने के बाद सैंड पपेर से चार से पांच मिनट के लिए अच्छे से रगड़े। आप देखने की पहले के मुकबले जंग बहुत कम नज़र आ रहा है। इसी तरह एक से दो बार रगड़े। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके अलावा लोहे की चीजों में लगे जंग को हटाने के लिए भी आप सैंड पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: इन आसान तरीके से लोहे के दरवाजें पर लगे जंग को हटाएं

बेकिंग सोडा का उपयोग करें

tips to remove rust from child bicycle

जी हां, बेकिंग सोडा भी एक बेस्ट उपाय है बच्चे की साइकिल से जंग को हटाने के लिए। इसके लिए एक बर्तन में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार करने के बाद जंग वाली जगह पर मिश्रण को डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से अच्छे से रगड़कर साफ करें और साफ करने के बाद पानी से भी सफाई कर लें। साइकिल एकदम क्लीन दिखाई देगी। (गार्डन टूल्स से जंग हटाने का तरीका)

Recommended Video

नींबू रस और गरम पानी का इस्तेमाल 

remove rust child bicycle from lemon

नींबू का रस भी साइकिल से जंग हटाने के लिए एक कारगर उपाय है। इससे जंग आसानी से हट भी जाते हैं और साइकिल से पेंट भी उड़ने का डर नहीं रहता है। इसके लिए एक से दो कप गरम पानी में तीन चम्मच नींबू का रस डालकर एक घोल तैयार कर लें। घोल तैयार करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर जंग वाली जगह पर छिड़काव कर दें और क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लें। इससे जंग चंद मिनटों में गायब हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Hacks: पुराने और जिद्दी जंग के निशान छुड़ाने के आसान तरीके

जंग हटाने के बाद क्या करें?

ways to remove rust from child bicycle

इन टिप्स की मदद से जंग को हटाने के बाद साइकिल की चमक को बरक़रार रखने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए जैसे ही आप जंग की सफाई कर लें तो कुछ देर के लिए साइकिल को धूप में ज़रूर रखें। इसके बाद जंग वाली जगह पर सरसों का तेल, वैसलीन या फिर कंडीशनर आदि चीजों को लगाकर एक बार अच्छे से पोंछ लें। इससे साइकिल की चमक वापिस आ जाएगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@mk0organizedmomynic,upload.wikimedia.org)