आमतौर पर जब हम जल्दबाज़ी में कोई काम करते हैं तो ये किसी परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे ही कई बार लड़कियां जल्दबाजी में अपने हाथों में नेल पोलिश लगाते समय इसे फर्श पर गिरा देती हैं। मार्बल या टाइल्स में नेल पोलिश का दाग दिखने में खराब तो लगता है और ये आसानी से साफ़ भी नहीं होता है।

कई बार ये जिद्दी दाग सूखकर और ज्यादा भद्दा नज़र आने लगता है और इसे हम कई युक्तियों के बाद भी साफ़ नहीं कर पाते हैं। वैसे ये इतना मुश्किल भी नहीं है जितना हम समझ रहे हैं क्योंकि नेल पॉलिश के दाग को आसानी से कुछ युक्तियों द्वारा फर्श से साफ़ किया जा सकता है। आइए जानें नेल पॉलिश के दाग को साफ़ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

चीनी या नमक का करें इस्तेमाल

किसी भी टाइल की फर्श से गीली नेल पॉलिश को साफ करना बेहद आसान है। इसके लिए आप चीनी या नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि नेल पोलिश के दाग पर  चीनी या नमक को छिड़कें। क्रिस्टल गीली पॉलिश को सोख लेते हैं इसलिए इसे साफ करना आसान होता है। चीनी या नमक छिड़कने के बाद कम से कम 5 मिनट तक इंतज़ार करें। इसके बाद इसे किसी स्कूप से साफ़ कर दें।  इस प्रक्रिया से आसानी से दाग निकल जाता है। बाद में आप अपनी टाइल या मार्बल वाली फर्श को पानी से अच्छी तरह से साफ़ कर दें।

नेल पॉलिश रिमूवर का करें इस्तेमाल

nail paint remover

यदि फर्श पर नेल पॉलिश सूख जाए तो इसे साफ़ करने के लिए आप  नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। किसी भी तरह का रिमूवर नेल पॉलिश को आसानी से साफ़ करने में मदद करेगा। यदि आप लिक्विड रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं तो कोशिश करें कि एक कॉटन को इस लिक्विड में डिप करें और इससे फर्श की सफाई करें। यदि आप स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करती हैं तो आवश्यकतानुसार जितनी स्ट्रिप चाहिए उससे फर्श पर गिरी नेल पॉलिश को साफ़ करें। आप अपने सिरेमिक टाइल पर नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग तब तक कर सकती हैं जब तक आप इसे बहुत लंबे समय के लिए फर्श पर नहीं छोड़ती हैं। नेल पॉलिश रिमूवर से सफाई करने के बाद पानी या टाइल क्लीनर से एक-दो बार फर्श को साफ़ करें।

इसे जरूर पढ़ें:इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई

Recommended Video

एसीटोन का करें इस्तेमाल

किसी भी फर्श को साफ़ करने के लिए इसके प्रकार को ध्यान में रखना मायने रखता है। अगर आप सिरेमिक टाइल की फर्श की सफाई कर रही हैं तो आप एसीटोन का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि मार्बल की फर्श में एसीटोन का इस्तेमाल फर्श को खराब भी कर सकता है। मार्बल की फर्श से नेल पॉलिश हटाने के लिए आप वाशिंग सोडा या डिटर्जेंट और पानी के घोल के साथ नरम-ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र को साफ़ कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के बाद फर्श को साफ पानी से धो लें और सूखने दें।

अलकोहल का करें इस्तेमाल

alcohal use for floor

नेल पॉलिश के दाग के रंग और फर्श पर पॉलिश कितने समय से पड़ी है, इस पर निर्भर करते हुए आप इसे अलकोहल से भी साफ़ कर सकती हैं। इन पॉलिश दागों को साफ़ करने के लिए कुछ कॉटन बॉल्स को अल्कोहल में भिगोएं इसे नेल पॉलिश के दाग वाले हिस्से पर रगड़ें और पॉलिश को धीरे से रगड़ने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए वहां सेट होने दें अल्कोहल नेल पॉलिश की अधिकांश परतों को आसानी से हटा सकता है। यदि आप देखते हैं कि पॉलिश बाहर आ रही है लेकिन फर्श पर अभी भी कुछ निशान हैं तो इस प्रक्रिया को दोहराएं। जब तक यह पूरी तरह से साफ न हो जाए तब तक उस जगह पर सफाई  करते रहें। फर्श को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए आप एक बार इसकी सफाई पानी से जरूर करें।

नोट : ये सभी नुस्खे आपकी टाइल्स या मार्बल की फर्श के लिए ज्यादा कारगर हैं। अगर आपकी फर्श वुडेन है तो इनमें से किसी भी नुस्खे से फर्श को नुक्सान भी हो सकता है। लेकिन अगर आप टाइल या मार्बल फर्श पर भी इन नुस्खों को आजमाती हैं तो फर्श के किसी एक हिस्से में पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे जरूर पढ़ें:नेलपॉलिश लगाते समय कपड़ों पर लग गया है दाग, इन टिप्स की मदद से करें क्लीन

उपर्युक्त में से किसी भी युक्ति से आप अपनी फर्श में पड़े नेल पॉलिश के निशानों को मिनटों में साफ़ कर सकती हैं और फर्श को खराब होने से भी बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik