चाहे फर्श वुडेन का हो या मार्बल से बना हो, घर के फर्श को चमकदार बनाए रखने के लिए नियमित देखभाल की जरूरत पड़ती है। अगर नियमित साफ करने के बाद भी फर्श गंदा दिखता है तो चिंता ना करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि फर्श कौन सा है- आप थोड़ी सी स्मार्टनेस दिखाकर इसकी सही से देखभाल कर सकती हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं फ्लोर साफ करने के कुछ आसान से टिप्स जिन्‍हें आजमाकर आप बड़ी ही आसानी से फर्श की सफाई कर सकती हैं। इस तरह की सफाई से आपका पूरा घर नए जैसा चमकेगा। तो चलिए जान लेते हैं उन जरूरी बातों को जिनपर आपको सफाई के दौरान अमल करना है।

how to keep wooden flooring to marble clean inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन स्पॉन्ज को ना समझें मामूली, कई तरीकों से आता है काम

वुडेन फ्लोरिंग

वुडेन फ्लोरिंग को बहुत जतन के साथ रखना पड़ता है। वुडेन फ्लोरिंग पर मौसम का असर जल्‍दी पड़ता है। इसलिए वुडेन के फर्श अधिक समय तक नहीं टिकते। वुडेन फर्श को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए इसे पानी से ना पोंछे और ना ही इसपर पानी डालें। इसे रोजाना सूखे कपड़े या पोछे से साफ करें। सप्ताह में एक बार वैक्यूम क्लीनर से इसकी सफाई ज़रूर करें। आपको बता दें कि वुडेन फर्श की सफाई के लिए विशेष क्लीनर भी उपलब्ध हैं। आप महीने में दो या तीन बार इससे फर्श को साफ कर सकती हैं।

how to keep wooden to marble flooring clean inside

 

मार्बल फ्लोरिंग

क्या होगा अगर आपके घर की चमकदार मार्बल की फ्लोरिंग पर दाग लग जाए या एसिड जैसा कुछ गिर जाए। वैसे आपको बता दें कि मार्बल के फर्श को साफ करने के लिए इसे बार-बार रगड़ें नहीं बल्कि इसे किसी नर्म, मुलायम कपड़े या पोछे से आराम से पोंछने की कोशिश करें। आपको बता दें कि मार्बल की चमक बहुत जल्दी फीकी हो सकती है। इसलिए अगर कोल्ड ड्रिंक, कॉफी, सोडा, पेंट या कोई अन्य केमिकल सफेद मार्बल पर गिर जाए तो इसे तुरंत साफ करें। लेकिन मार्बल पर पोंछा लगाने के लिए अम्लीय चीजें जैसे नींबू का रस, सिरका इत्‍यादि का इस्‍तेमाल न करें। साबुन के पानी से फर्श को पोंछें।

Recommended Video

मोज़ेक फ्लोरिंग

अगर आप मोज़ेक फर्श को चमकदार रखना चाहती हैं तो आपको हर दिन मोज़ेक को साफ करना चाहिए। इसके लिए इसे तरल डिटर्जेंट से अच्छी तरह पोंछ लें। आप ब्लीचिंग पाउडर से मोज़ेक वाले फर्श पर लगे पुराने जिद्दी दागों को मिटा सकती हैं। इसके लिए पानी की एक बाल्टी में थोड़ा ब्लीचिंग पाउडर डालकर उससे पोछा लगाएं।

टाइल्स फ्लोरिंग

आजकल कई लोग अलग-अलग टाइल्स से फर्श बनवाते हैं। लेकिन आप अगर इनकी उचित देखभाल नहीं करेंगी तो ये जल्‍दी खराब हो जाएंगे। टाइल्स वाले फ्लोर को साफ करने के लिए गैर तेलीय, पीएच मुक्त तरल साबुन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर इस्‍तेमाल करें।

how to keep wooden to marble flooring clean at home inside

किचन की फ्लोरिंग

किचन के फर्श पर तेल, मसाले और अन्य चीजें गिर जाती हैं और ये बहुत जल्दी चिपचिपी हो जाती हैं। इसलिए किचन को हर दिन साफ करें। अगर आप इसे गुनगुने पानी और साबुन से साफ करती हैं, तो इसमें जमा तेल पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

keep wooden to marble flooring clean inside

इसे जरूर पढ़ें: अपने घर के छोटे बाथरूम को बड़ा दिखाने के लिए अपनाएं यह ट्रिक्स

बाथरूम की फ्लोरिंग

बाथरूम के फर्श को हमेशा सिरेमिक से बने टाइल्स से ही बनवाना चाहिए। लेकिन आपने अगर फर्श को किसी और चीज से बनवाया है, तो कोई बात नहीं। बाथरूम हर समय गीला रहता है, इसलिए इसमें फिसलन हो जाती है। ऐसे में बाजार में कई तरह के बाथरूम सफाई के साबुन उपलब्ध हैं, जिनसे आप अपने बाथरूम को साफ कर सकती हैं।

इस तरह से अपने घर को रखेंगी साफ तो घर सालों साल दिखेगा नए जैसा। तो आज से ही इन टिप्‍स पर अमल करना शूरू कर दें।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुडी़ रहें। 

Photo courtesy- (cleanandsimplecleaning.com, thrfun.com, cf.ltkcdn.net, pinimg.com, pinterest.com, greenchoiceflorida.com, bhg.com, )