Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिंगल पेरेंट हैं तो ऐसे करें अपने बच्चे की परवरिश

    अगर आप सिंगल पेरेंट हैं तो आप अपने बच्चे की परवरिश इन टिप्स को फॉलो करके कर सकती हैं ताकि आपके बच्चे के साथ आपका बॉन्ड मजबूत बन सके। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-13,17:28 IST
    Next
    Article
    tips to raise your child as a single parent in hindi

    आज के समय में सिंगल पेरेंट होकर बच्चे की परवरिश करना आसान नहीं है। आपको सिंगल पेरेंट होकर कई सारी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है लेकिन अगर आप अपने बच्चे के साथ एक खूबसूरत रिश्ता बनाना चाहती हैं तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे सिंगल पेरेंट होकर भी बच्चे की अच्छी परवरिश कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में। 

    1)बच्चे के लिए नियम बनाएं

    single parenting tips

    आपको अपने बच्चे के लिए कुछ नियम जरूर बनाने चाहिए ताकि वह उन नियमों को ध्यान में रखकर अपने डिसीजन लें। अगर आप अपने बच्चे के लिए कोई भी सीमाएं स्थापित नहीं करेंगी और उसे उसकी मर्जी के अनुसार ही सबकुछ करने देंगी तो वह भविष्य में आपकी बात की अहमियत नहीं रखेंगा और इससे बच्चे के अंदर अनुशासन भी खत्म होने लगता है।

    आपको एक ऐसे नियम बनाने होंगे जो बहुत ज्यादा कठोर ना हों और बच्चों के लिए जीवन आसान बना दें। इससे आपके बच्चे और आपके बीच एक अच्छा बॉन्ड बन सकता है। 

    2)बातों को इग्नोर न करें

    आपको अपने बच्चे के लिए माता और पिता दोनों का रोल अदा करेंगी इसलिए आपको उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए ताकि वह आपसे अपने मन में चल रही बातों को आपसे शेयर करे। इससे आप उसकी सिर्फ पेरेंट नहीं बल्कि उसकी एक अच्छा दोस्त बन जाएंगी।(बेस्ट पेरेंटिंग के लिए ध्यान में रखें ये ज़रूरी बातें)

    इसके अलावा आपको अपने बच्चे से उसके दोस्तों के बारे में भी बात करना चाहिए ताकि आपको यह पता रहे कि आपका बच्चा कैसी संगत में है और कौन से दोस्त उसके सबसे करीब हैं। 

    इसे भी पढ़ें: अपने बच्चों को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    3)निकालें उसके लिए समय 

    आज के समय में कई सारे कामों के बीच इंसान उलझा रहता है और अपने बच्चे को समय नहीं दे पाता है लेकिन आपको अपने बच्चे के लिए दिनभर में से कुछ समय जरूर निकालना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने बच्चे से झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें भी तकलीफ होगी और वह आपके ऊपर भरोसा करने से घबरा भी सकते हैं।(बच्चों को ना कहने के बजाय इन आसान तरीकों से खुश रखें)

    कई बार बच्चे अकेला भी महसूस करते हैं और अपने सिंगल पेरेंट से हर बात को शेयर नहीं करते हैं ऐसे में आपको उन पर गुस्सा करने की जगह उनके साथ कुछ स्पेशल एक्टिविटी को प्लान करना चाहिए जैसे आप अपने बच्चे के साथ कोई मूवी देखने जा सकती हैं या फिर कहीं बाहर घूमने का प्लान भी बना सकती हैं। इससे आपको अपने बच्चे के साथ ज्यादा समय स्पेंड करने का मौका मिलेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: बच्चा नहीं देता रेसपेक्ट, तो ये तरीके अपनाने से दूर होगी प्रॉब्लम

    तो ये थी वो टिप्स जिससे आप सिंगल पेरेंट होकर भी अपने बच्चे के साथ एक प्यारा रिश्ता बना सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    image credit-freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।