Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Tips To Paint Wooden Temple At Home: घर के पुराने मंदिर को ऐसे करें पेंट, दिखेगा बेहद खूबसूरत

    अगर आप घर पर अपने पुराने मंदिर को पेंट करना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मंदिर को पेंट कर सकते हैं। 
    author-profile
    Published -29 Sep 2022, 16:59 ISTUpdated -29 Sep 2022, 17:15 IST
    Next
    Article
    tips to paint wooden temple at home

    त्योहार का सीजन शुरू होते ही घर की साफ-सफाई शुरू हो जाती है। कई लोग अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पेंट भी करवाते हैं। पूजा वाले मंदिर को भी लोग अलग-अलग तरह से पेंट करवाते हैं लेकिन पेंट करवाने से खर्च भी अधिक हो जाता है।

    अगर आप इस बार मंदिर को पेंट करवाने की सोच रहें हैं तो आपको बता दें कि हम इस लेख में आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने घर पर ही बस कुछ चीजों की मदद से वुडेन मंदिर यानी लकड़ी के मंदिर को पेंट कर सकते हैं।

    इससे आपके पैसों का खर्च तो बच ही जाएगा साथ ही आप अपने मन के मुताबिक अपने मंदिर को पेंट कर पाएंगे। 

    1) कैसे करें सही पेंट का चुनाव?

    how to paint wooden temple

    आपको अपने मंदिर को पेंट करने के लिए सही पेंट का चुनाव करना चाहिए। अगर आप अपने वुडेन मंदिर को पेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले यह देखना चाहिए कि मंदिर की लकड़ी सही है या नहीं अगर मंदिर की लकड़ी ज्यादा पुरानी है तो उसपर हल्के रंग का पेंट न करें क्योंकि ऐसा करने से लकड़ी में बीच-बीच की गैप में पेंट भर जाता है और हल्का पेंट जब सूखेगा तब वह गैप मंदिर की लकड़ियों में दिखने लगेगा।

    आप अपने वुडन वाले मंदिर के लिए डार्क रंग का पेंट यूज करें ताकि पेंट सूखने पर लकड़ी में मौजूद गैप नजर ना आये। आपको बता दें कि अगर आप मंदिर को अलग और यूनिक तरह से पेंट करना चाहते हैं तो अपने मंदिर का पेंट कलर और कमरे के पेंट कलर को एक दूसरे से अलग रखें ताकि वह आपके रूम में अलग नजर आये। 

    इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: कच्छुए से चमक सकती है आपकी किस्मत, रखें सही स्थान पर

    2) कैसे करें खूबसूरत तरह से पेंट? 

    अगर आप यूनिक और खूबसूरत तरह से वुडन मंदिर को पेंट करने का सोच रहें हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले मंदिर की फिनिशिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें कि लकड़ी से बने हुए मंदिर को समय-समय पर मेंटेनेंस की जरूरत होती है। अगर आपके पास छोटा वुडन मंदिर है तो सबसे पहले आपको सैंडपेपर से या फिर ऑर्बिटल सैंडर से पुराने पेंट और दाग को हटाना होगा।

    इसके बाद ग्रिट सैंडपेपर की मदद से मंदिर की लकड़ी को चिकना करना होगा। ऐसा करने से पेंट करते वक्त आपको कोई भी मंदिर की लकड़ी का भाग अलग से पेंट नहीं करना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपने मंदिर को एक कपड़े से सारी धूल को साफ करना होगा। जब आप धूल साफ कर लेंगे तो आपको स्प्रे प्राइमर से अपने मंदिर पर स्प्रे करें इससे एक फिनिशिंग आपके मंदिर को मिल जाएगी।

    इसके बाद आपको आधे घंटे के बाद मंदिर को एक या दो रंगों के साथ पेंट करना शुरू करना होगा। सबसे पहले आपको एक पेंट कलर से जिसे आप मुख्य रूप से मंदिर में करना चाहते हैं वह पेंट के डब्बे से निकाल कर एक छोटी पेंट करने वाली बाल्टी में थोड़ा डालना होगा।

    इसके बाद आपको अपने मंदिर पर पतले ब्रिसल वाले ब्रश से पेंट करना होगा। पेंट करने के लिए पहले मंदिर के अंदर वाले भाग को पेंट करें इसके बाद आपको बाहर वाले भाग में पेंट करना होगा।

    इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

    आपको पेंट कलर वही करना है जिससे आपने मंदिर के अंदर की तरफ पेंट किया है। इसके बाद आप दूसरे पेंट कलर को दूसरी बाल्टी में निकालें और उससे मंदिर के कुछ भाग में ही पेंट करें जिसे आप उभारना चाहती हैं। इसके बाद जब पेंट सूख जाये तब आप एक कपड़े से पूरे मंदिर को पोछ दीजिए फिर इसमें सभी देवी-देवताओं को स्थापित कर दें। 

     

    इस तरह से आपके पुराने मंदिर को बेहद खूबसूरत लुक मिल जाएगा। 

     

     

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    image credit-pepperfry  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।