सोनम के घर में कदम रखते ही हर मेहमान की नजर उसके लिविंग रूम में रखे मंदिर पर टिक कर रह जाती है। सोनम ने अपने मंदिर को बेहद खूबसूरती से डेकोरेट किया है। खूबसूरत मंदिर रखे होने के कारण सोनम का लिविंग रूम बेहद शानदार लगता है और घर पर आने-जाने वाले लोग बिना तारीफ किए नहींं रह पाते हैं। 

सोनम की तरह आमतौर पर सभी हिंदू परिवारों में घर में मंदिर की स्‍थापना जरूर की जाती है। मगर कई लोगों के घरों में मंदिर की साफ-सफाई पर तो ध्‍यान दिया जाता है लेकिन उसकी सजावट पर कोई खास काम नहीं किया गया होता है। आपको बता दें कि घर का हर कोना सजा और संवरा रहे तो इससे घर की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। 

अगर आपके घर में मंदिर है तो वह भी घर की सजावट का हिस्‍सा बन सकता है। इसलिए आपको मंदिर के डेकोरेशन पर भी विशेष ध्‍यान देना चाहिए। आप अपने घर के मंदिर को कई तरह से डेकोरेट कर सकती हैं। चलिए मंदिर को सजाने के कुछ आसान और रोचक तरीके हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

home mandir as per vastu

लाइट्स से सजाएं घर का मंदिर 

मंदिर को सजाने का यह सबसे आसान तरीका है। बाजार में बहुत सारी डिजाइनर लाइट्स आपको मिल जाएंगी। आजकल एलईडी लाइट्स में भी बहुत विकल्‍प आने लगे हैं। एलईडी लाइट्स में आपको ऐसी लाइट्स भी मिल जाएंगी जिसे आप दीवार, लकड़ी या लोहे पर आसानी से चिपका सकती हैं। इस तरह की लाइट्स का प्रयोग आप अपने घर के मंदिर को सजाने में कर सकती हैं। 

इन लाइट्स से आप अपने मंदिर को एक डिफाइन आउटलाइन दे सकती हैं। इससे मंदिर बेहद खूबसूरत लगता है। वहीं एलईडी लाइट्स में में कुछ फोकस लाइट्स भी आती हैं। इस तरह की लाइट्स को भी आप मंदिर सजाने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

इसके अलावा बाजार में बहुत सारी डिजाइनर लाइट्स भी आती हैं, जिनमें भगवान या धार्मिक महत्‍व रखने वाले चिन्‍ह और चित्र बने होते हैं और उनको लाइट्स से एल्‍यूमिनेट किया जाता है। यह लाइट्स भी मंदिर की सजावट को खूबसूरत बनाती  है।  

इसके अलवा डिजाइनर कैंडल और दिया स्‍टैंड्स भी आप मंदिर की सजावट में यूज कर सकती हैं। आजकल बाजार में ऐसे दिए और कैंडल स्‍टैंड्स भी आ रहे हैं, जिनमें कैंडल और दिया जलाने पर दीवार में अच्‍छी सी आकृति बनती है। आपको यह बाजर में बेहद आसानी और कम दामों में मिल जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

home mandir direction

घर के मंदिर को दें खूबसूरत बैकड्रॉप 

बेशक आपका मंदिर बहुत खूबसूरत और डिजाइनर हो, मगर मंदिर के पीछे का बैकग्राउंड भी खूबसूरत और डिजाइनर होना चाहिए। इसके लिए आप दीवार पर खूबसूरत वॉल स्‍टीकर, वॉल पेपर या फिर कोई पेंटिंग लगा सकती हैं। 

आपको बता दें कि आजकल बाजार में कई ऐसे वॉल पेपर (वॉलपेपर के बचे हुए टुकडों का इस्तेमाल करें) या वॉल स्‍टीकर आते हैं, जिनमें भगवान के चित्र बने होते हैं या फिर दिया या घंटियां बनी होती हैं। इन स्‍टीकर्स और वॉल पेपर में बहुत सारी वैरायटी आपको बाजार और ऑनलाइन मिल जाएगी। आपने अपने घर पर जहां मंदिर रखा है, वहीं उसके पीछे की दीवार पर आप इन्‍हें लगवा सकती हैं। 

वॉल पेपर में आपको एम्‍बोज्‍ड डिजाइन वाले वॉल पेपर भी मिल जाएंगे। हालांकि, यह थोड़े महंगे होते हैं लेकिन इनसे मंदिर वाले कमरों की दीवार या मंदिर के पीछे की दीवार को डेकोरेट किया जा सकता है। आप अपने दीवार के साइज के अनुसार इन वॉल पेपर्स के रोल मंगवा सकती हैं। वैसे तो आप खुद भी वॉल पेपर लगा सकत हैं मगर बेस्‍ट होगा कि आप किसी एक्‍सपर्ट से ही यह काम करवाएं। 

mandir space new

घर के मंदिर की फर्श को इस तरह से सजाएं 

घर के मंदिर की दीवार के साथ-साथ घर की फर्श को भी आप सजा सकती हैं। इसे लिए आप डिजाइनर कारपेट या रंगोली की मदद ले सकती हैं। आजकल फर्श को पेंट करने का भी फैशन ट्रेंड में है। जिस तरह से आप दीवारों को पेंट कराती हैं उसी तरह से आप फर्श पर परमानेंट रंगोली बनवा सकती हैं। 

बाजार में आपको जमीन पर चिपकाने वाली रंगोली भी मिल जाएंगी। यह दिखने में डिजाइनर होती हैं और दाम में सस्‍ती भी होती हैं। आप जब चाहें तो इस तरह की रंगोली को दूसरी डिजाइनर रंगोली से रिप्‍लेस भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे अलावा आप रंगीन और डिजाइनर कार्पेट्स से भी फर्श को नया लुक दे सकती हैं। इसके अलावा जहां आपका मंदिर रख है वहां की फर्श को इलेक्ट्रिक दियों वाली लाइट से भी सजा सकती हैं। बाजार में आपको यह सभी आइटम कई वैरायटी और उचित दामों में मिल जाएंगे। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी होम डेकोरेशन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Livspace,homemakeover.in