• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मानसून की मार झेलने के लिए अपने घर को यूं करें तैयार

मानसून की शुरुआत बस हो चुकी है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स का ध्यान रखकर अपने घर की देखभाल कर सकते हैं।   
author-profile
Published -24 Jun 2022, 14:05 ISTUpdated -24 Jun 2022, 14:16 IST
Next
Article
tips to make home ready before monsoon

मानसून में बारिश के कारण आसपास का वातावरण बड़ा सुंदर लगने लगता है। चारों तरफ हरियाली का एक मनोरम दृश्य सा होता है और गीली मिट्टी की भीनी-भीनी खुशबू आपको बचपन की यादों से रूबरू करवाती है। इस मौसम में लोग चाय और पकोड़े की छोटी-मोटी डेट करते रहते हैं, लेकिन एक चीज जिससे हर शख्स परेशान रहता है वो लंबी बारिश है।

यह मौसम जितना सुहाना लगता है उतना ही परेशान करता है और सबसे ज्यादा परेशानी आसपास भरे पानी और घर में सीलन से होने लगती है। घर में एक अलग सी खुशबू आने लगती है, रग्स और कार्पेट बार-बार गंदे होते हैं। हमारे घरों को भी मानसून के कारण काफी नुकसान होता है। लीक छतें, नम अलमारी, नम महक वाले कमरे और कपड़े, दीवारों पर गीले पैच और लकड़ी के फर्नीचर और दरवाजे भी नम होते हैं और खराब होने लगते हैं।

अगर आप पहले से ही अपने घर को मानसून के लिए तैयार कर लेंगे तो आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप इसके लिए क्या-क्या कर सकते हैं, आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानें।

छत पर वॉटरप्रूफिंग करना न भूलें

waterproof home terrace

मानसून में जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो घर की छतों का लीक होना है। आपकी छत और दीवारों में जो क्रैक होता है, उससे बारिश का पानी नींव पर आने लगते है और इसलिए घर में सीलन होती है। मानसून के लिए अपने घर को तैयार करने के लिए सबसे पहले जो काम आपको करना चाहिए, वह यह है कि इसे पानी से होने वाले किसी भी बाहरी नुकसान से बचाना है। लीक या कमजोर दीवार जोड़ों की जांच करें और इसे ठीक करने के लिए वॉटरप्रूफिंग करें। किसी जानकार से ही वॉटरप्रूफिंग करवाएं, इससे आपकी दीवार सेफ रहेंगी।

इसे भी पढ़ें : बरसात में आपका घर न लगे अस्त-व्यस्त, इसलिए उसे इस तरह से करें Maintain!

इलेक्ट्रिकल तारों को पहले जांच लें

keep watch on electrical wire

एक और जोखिम जिससे आप सभी को खुद को बचाना चाहिए, वह बिजली की खराबी है। अगर आपके घर में कहीं भी इलेक्ट्रिकल तारें बाहर दिख रही हैं तो उन्हें किसी बॉक्स में सेट करवाएं। ऐसी तारों से शॉर्ट सर्किट होने के खतरा रखता है। सुनिश्चित करें कि आप बुनियादी रखरखाव का ध्यान रखते हैं और एक वोल्टेज रेगुलेटर, एक ट्रिप स्विच को इंस्टॉल करे जो वोल्टेज फ्लकचुएशन पर नजर रखे (मानसून हैक्स)।

लकड़ी के फर्नीचर का खास ख्याल रखें

take care of wooden furniture

आज के समय में, लकड़ी के फर्नीचर, फ्लोर और डेकोरेटिव आइटम्स का बड़ा ट्रेंड है। ये चीजें विंटेज और क्रिएटिव दिखने के साथ-साथ आपके घर को एक ट्रेंडी लुक देते हैं। हालांकि लकड़ी के फर्नीचर का रखरखाव करना एक बड़ा टास्क है। इसे सुंदर और चमकदार बनाए रखने के लिए, इसकी रोज डस्टिंग करें और सूखे कपड़े या वैक्यूम से पोंछ लें। इसे पॉलिश करें और पुराने सरफेस को नए वार्निश से कोट करें।

इसे भी पढ़ें : मानसून में जाम नहीं होगा लकड़ी का दरवाजा, इस तरह रखें उसका ध्यान

रग्स और कार्पेट को साफ करें

keep rugs and carpet clean

बारिश के मौसम में रग्स और कार्पेट जल्दी-जल्दी गंदे होते है। इसके चलते रग्स अक्सर मटमैले हो जाते हैं। नमी से रग्स और कार्पेट भी नम हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने कालीनों को रोजाना वैक्यूम से साफ करें और सुखाएं। इसे नमी से बचाने के लिए रोजाना जगह बदलें और धूप दिखाते रहें (कार्पेट साफ करने के टिप्स)। 

तो, इन टिप्स के साथ आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका घर मानसून के मौसम में सुरक्षित रहे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।