वुडेन फर्नीचर देखने में जितने सुंदर और स्मार्ट लगते हैं, उसके रख-रखाव में भी उतना ही ध्यान देने की ज़रूरत होती है। अगर समय-समय पर वुडेन फर्नीचर की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो कभी दीमक के चलते, कभी खरोंच के चलते और कभी अन्य कारणों की वजह से फर्नीचर गंदे दिखाई देते हैं। अन्य फर्नीचर के मुकाबले वुडेन फर्नीचर को हमेशा चमका के रखने का भी एक तरीका होता है। अगर आप उसे अच्छे से साफ नहीं करते हैं, तो ख़राब होने के साथ-साथ उसकी चमक भी गायब हो जाती है। अगर आप नहीं चाहते हैं कि वुडेन फर्नीचर ख़राब हो, तो आप इस टिप्स की मदद से फर्नीचर को ख़राब होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

गीले कपड़े का प्रयोग 

wooden furniture cleaning tips at home inside

कई लोग ऐसे होते हैं, जो गीले कपड़े से वुडेन फर्नीचर को साफ करने के बाद वैसे ही छोड़ देते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। खासकर सर्दियों के मौसम में तो कभी नहीं करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में हवा में नहीं होने के कारण फर्नीचर जल्दी सूखते नहीं है। हां, अगर आप साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, तो गीले कपड़े से साफ करने के बाद सूखे कपड़े से फर्नीचर को एक बार ज़रूर पोछें। आप कुछ देर के लिए धूप में भी रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने एक्सपेंसिव फर्नीचर को इन टिप्स की मदद से दीजिये लॉन्ग लाइफ

स्प्रे करें कड़वे चीजों का 

wooden furniture cleaning tips at home inside

वुडेन फर्नीचर में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि फर्नीचर में कभी भी दीमक लग जाते हैं। ऐसे में आप वुडेन फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए कड़वे चीजों का स्प्रे समय-समय पर करते रहे। इसके लिए आप नीम का पानी, नींबू रस आदि का छिड़काव कर सकते हैं। खासकर आप आप दीमक वाली जगह पर इसका ज़रूर इस्तेमाल करें। स्प्रे करने के बाद थोड़ी देर के लिए धूप में ज़रूर रखें। (लकड़ी की अलमारी को साफ)

Recommended Video

हल्‍के ब्रश का उपयोग 

wooden furniture cleaning tips at home inside

वुडेन फर्नीचर को साफ करके ले लिए आपको हमेशा किसी सॉफ्ट और हल्के ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार हार्ड ब्रश से साफ करने से वुडेन फर्नीचर में खरोंच लग जाते हैं, जिसके चलते फर्नीचर बेकार दिखने लगता है। इसलिए आप जब भी वुडेन फर्नीचर को साफ करने के लिए जाए तो हल्के ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: फर्नीचर से जुड़े इन वास्तु टिप्स को फॉलो करने से घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि


समय से पॉलिश या पेंट करवाएं 

wooden furniture cleaning tips at home inside

वुडेन फर्नीचर को कुछ समय के अन्तराल पर पॉलिश या पेंट करवाते रहना चाहिए। पॉलिश या पेंट करने से फर्नीचर मजबूत होने के साथ-साथ चमकदार और काफी मसय तक चलता भी है। कई बार पॉलिश या पेंट से वुडेन फर्नीचर में होने वाली नमी भी दूर हो जरी है। वुडेन फर्नीचर के साथ-साथ आप घर के दरवाजे-खिड़की आदि सामानों को भी समय-समय पर पॉलिश या पेंट करवाते रहे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.apppie.org,i.pinimg.com)