मानसून का मौसम यकीनन हर महिला को काफी अच्छा लगता है। जब बारिश होती है तो बालकनी में बैठकर गरमा-गरम कॉफी पीने का अपना एक अलग ही आनंद आता है। लेकिन एक सच यह भी है कि यह मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में कभी कपड़ों से बदबू आती है तो कभी खाने के सामान में सीलन हो जाती है तो कभी बाहर होने पर अचानक बारिश आ जाती है तो सारी चीजें भीगकर खराब हो जाती है। यह कुछ ऐसी प्राब्लम्स है, जिससे ना चाहते हुए भी महिलाओं को सामना करना ही पड़ता है। हालांकि इन समस्याओं से बचना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत होती है थोड़ी स्मार्टनेस दिखाने की। जी हां, ऐसे कई हैक्स होते हैं, जो मानसून में होने वाली समस्याओं से बचने में मददगार होते हैं। आप इन छोटे-छोटे हैक्स को अपनाकर अपनी सभी समस्याओं को आसानी से बाय-बाय कह सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में-

लकड़ी के फर्नीचर का रखें ख्याल

मानसून के मौसम में अगर लकड़ी का फर्नीचर थोड़ा सा भी भीग जाता है, तो उनमें नमी व दीमक की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में अपने फर्नीचर को पूरी तरह सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप एक पेंट ब्रश में थोड़ा हेयर ऑयल लेकर उससे फर्नीचर को पॉलिश करें। यह आपके  फर्नीचर को खराब होने से बचाएगा।

home monsoon hacks

इसे जरूर पढ़ें- घर से आती है Bad Smell, तो इन फूड हैक्स की मदद से इसे महकाएं

नहीं आएगी कपड़ों से बदबू

मानसून में कपडे़ धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धूप नहीं लग पातीं, जिसके कारण कभी-कभी उनमें से अजीब सी स्मेल आती है। इस समस्या से बचने के लिए डिटर्जेंट के साथ बेकिंग सोडा या विनेगर एड करने की सलाह दी जाती है या फिर घर के अंदर ही कपड़ों को अच्छी तरह सुखाने के लिए कहा जाता है। लेकिन अभी भी कपड़ों से स्मेल आ रही है तो ऐसे में आप चाक या सिलिकॉन पाउच को वार्डरोब में रखें। यह आपके कपड़ों से अजीब सी स्मेल को अब्जार्ब कर लेते हैं और फिर आपको कपड़े पहनते हुए गंध नहीं आती। इसके अलावा आप अपनी अलमारी में लौंग और कुछ नेफ़थलीन बॉल रखें। इससे आपकी क्लोसेट फिर से सूख जाएगी।

home monsoon hacks bad smell

झटपट सुखाएं जूते

कई बार ऐसा होता है कि बारिश में आपके जूते गीले हो जाते हैं और आपको तभी कोई जरूरी मीटिंग अटेंड करनी पड़ती है। ऐसे में गीले जूतों में मीटिंग अटेंड करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए आप पेपर टॉवल, टिशू व न्यूजपेपर को अपने साथ रखें। अब इन्हें अपने जूते में उन्हें भर दें और उन्हें सारा पानी सोखने दें। कुछ देर में ही आपको सूखे हुए जूते मिल जाएंगे।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- बेड के ऊपर के स्पेस को सजाने के लिए इन आईडियाज की लें मदद

कैरी करें जिपलॉक बैग

अगर आप बारिश में कहीं बाहर जा रही हैं तो इस हैक को हमेशा यूज करें। आप अपने पर्स में हमेशा जिपलॉक बैग रखें। अगर अचानक बारिश हो जाती है, तो ऐसे में आपके केबल, हार्ड ड्राइव, फोन, इलेक्ट्रिक्स, कॉस्मेटिक्स, जिन्हें भी पानी से सिक्योर करने की जरूरत है, उसे जिपलॉक बैग में रखें। इसके बाद आपकी कोई भी चीज बारिश के पानी की वजह से खराब नहीं होगी।



यकीनन इन हैक्स को जानने के बाद आपको भी मानसून में किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।