अधिकतर हमने देखा है कि मानसून के समय किचन में कई सारी समस्याएं आने लगती हैं। उदाहरण के तौर पर मानसून के समय किचन में सीलन, स्पार्किंग, लो-वोल्टेज, अनाज में कीड़े लगने जैसी बहुत सारी समस्याएं होती हैं। ये सारी परेशानियां न सिर्फ हमारे काम को रोकती हैं बल्कि इनके कारण खाना पकाते समय गंदगी भी फैलती है। अगर आपके साथ भी मानसून से जुड़ी ये सभी समस्याएं होती हैं तो क्यों न हम कुछ ऐसे ट्रिक्स आजमाएं जो हमारी इन समस्याओं को खत्म कर सकें। 

आज हम आपको मानसून के समय किचन को साफ और सूखा कैसे रखना है इसके बारे में बताएंगे और ये सारी चीज़ें आपकी तकलीफों को काफी हद तक कम कर देंगी। तो चलिए जानते हैं वो टिप्स-

1. सूखे चावल का करें हर जगह इस्तेमाल-

सूखे चावल नमी को सोखने में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं और अगर आपको लगता है कि किसी चीज़ में नमी बहुत ज्यादा है तो सूखे चावल का इस्तेमाल करें। 

किस काम आएंगे?

  • नमक और शक्कर को नमी से बचाने के लिए
  • दाल-गेहूं आदि के डिब्बों से नमी हटाने के लिए
  • किचन की अलमारियां में नमी हटाने के लिए

कैसे करना है इस्तेमाल?

कॉटन के छोटे-छोटे कपड़ों में सूखे चावल अच्छे से पैक करें और उन्हें पोटली की तरह स्टोर करें। किचन में जहां-जहां ज्यादा नहीं होती है वहां इन्हें रख दें। हर 15 दिन में आपको ये बदलना पड़ सकता है। नमक और शक्कर के डिब्बे में ऐसे ही सूखे चावल डाले जा सकते हैं। आप चाहें तो दाल आदि के डिब्बों में भी पोटली बनाकर रख दें। 

kitchen and cleaning tricks for monsoon

इसे जरूर पढ़ें- बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

2. नींबू के छिलके से करें सफाई-

मानसून की एक सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि इसमें फंगस बहुत ज्यादा लगती है और किचन प्लेटफॉर्म, चॉपिंग बोर्ड आदि को साफ और सूखा रखना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में नींबू के छिलके का इस्तेमाल जरूर करें। 

किस काम आएंगे?

  • गैस, प्लेटफॉर्म, चॉपिंग बोर्ड आदि की सफाई में
  • किसी भी अन्य बर्तनों से चिकनाई हटाने में
  • दीवारों की फंगस साफ करने में 

कैसे करना है इस्तेमाल? 

या तो नींबू के छिलके से क्लीनर बना लें जिसकी विधि आपको इस लिंक को क्लिक करने से मिल जाएगी। या फिर आप सीधे नींबू के छिलके में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर उन्हें डायरेक्ट फंगस वाली जगह पर घिस सकते हैं।  

kitchen tricks for daily use

4. मानसून के कीड़ों को भगाने के लिए- 

मानसून की एक और सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि इस मौसम में कीड़े बहुत ज्यादा आते हैं और हमेशा इन कीड़ों को भगाने के लिए हम बाज़ार से स्प्रे या फिर दवा लेकर आते हैं। इनकी जगह नीम ऑयल या फिर लौंग का तेल इस्तेमाल करें।  

किस काम आएंगे? 

  • चींटियां, कॉकरोच, मक्खियां, फ्रूट फ्लाई (स्थानीय भाषा में भुनगे) जैसे कीड़ों को भगाएगा।
  • मानसून की सीलन वाली बदबू को दूर करेगा।  

कैसे करना है इस्तेमाल? 

नीम का तेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो दो चम्मच नीम का तेल 1 लीटर पानी में घोलें और अगर लौंग का तेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो आधा चम्मच आधे लीटर पानी में घोलें। इसे हर जगह स्प्रे कर दें बस आपका काम हो जाएगा।  

kitchen tricks for monsoon

इसे जरूर पढ़ें- झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 7 Quick किचन हैक्स 

5. वायरिंग का रखें ध्यान- 

सबसे बड़ी समस्याओं में से एक जो मानसून के समय आती है वो ये है कि किचन में स्पार्किंग बहुत होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी गीली दीवारों के कारण वायरिंग की समस्या आ जाती है।  

क्या करें इसका हल निकालने के लिए? 

इसका हल निकालने के लिए आप एक बार इलेक्ट्रीशियन से वायरिंग दुरुस्त करवा लें। यकीनन मानसून में किसी बड़े हादसे से बचने के लिए ये ट्रिक जरूरी है।  

इन सभी चीज़ों का ध्यान जरूर रखें और अपने किचन की कई सारी समस्याओं को कम करें। अगर ये स्टोरी आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।