किचन कितना साफ है यार! लेकिन, ये क्या! 'किचन की अलमारी से कीड़े निकल रहे हैं? उधर स्टोर रूम में भी कुछ इसी तरह का नज़ारा था! हां यार! इन छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े से परेशान हो गई हूं। ये भागने का नाम ही नहीं लेते हैं। जहां ऑयली जगह देखते हैं, उसी जगह घर बना लेते हैं। खासकर किचन की अलमारी और स्टोर रूम में'। खैर, अगर आप भी किचन की अलमारी और स्टोर रूम में मौजूद छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े से परेशान हो गई हैं, तो आप उसे आसानी से भगा सकती हैं। कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप इन्हें महेशा के लिए आसानी से भगा सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

कपूर का करें इस्तेमाल 

how to get rid of bugs in a pantry inside

पूजा घर में इसका इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घरों में ज़रूर होता है। इसके इस्तेमाल से आसानी से अलमारी या स्टोर रूम में मौजूद किसी भी कीड़े-मकोड़े को भगा सकती हैं। इसके लिए आप कपूर को पाउडर के रूप में तब्दील कर लीजिए। इसके बाद इस पाउडर में एक से दो चम्मच लैवेंडर तेल को मिक्स कर लीजिए और इस मिश्रण को अलमारी और स्टोर रूम में जगह-जगह छिड़काव कर दीजिए या रुई में को इस मिश्रण में भिगोकर रख दीजिए। तेज गंध से कीड़े-मकोड़े आसानी से भाग जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

लौंग का करें इस्तेमाल 

get rid of bugs in a pantry inside

मसाले के रूप में शामिल लौंग भी इस मामले में एक नंबर घरेलू उपाय है। इसके भी तेज और तीखी गंध के चलते कॉकरोच से लेकर छोटे-मोटे कीड़े-मकोड़े भी आसानी से भाग खड़े होते हैं। हालांकि, इसे खड़े रखने से कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए इसके पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके पाउडर को पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए और इसे स्प्रे बोतल में भरकर किचन की अलमारी और स्टोर रुम में छिड़काव कर दीजिए।

केरोसिन ऑयल

how to get rid of bugs in a pantry inside

इस उपाय में आपको किसी भी अन्य चीज को मिक्स करने की ज़रूरत नहीं है। सिर्फ केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल में ही आप कीड़े-मकोड़े को दूर भगा सकती हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल के बाद कुछ देर तक आप इसकी गंध से परेशान हो सकती हैं लेकिन, इसके इस्तेमाल से आपको यक़ीनन अलमारी और स्टोर रूम में मौजूद कीड़े-मकोड़े से मदद मिलेगी। इसके लिए आप केरोसिन ऑयल में रुई भिगोकर जगह-जगह रख दीजिए। (किचन को कैसे रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

बोरेक्स का करें इस्तेमाल 

how to get rid of bugs in a pantry inside

हालांकि, इसके इस्तेमाल से बचाना चाहिए। लेकिन, किचन की अलमारी और स्टोर रूम में मौजूद किसी भी कीड़े-मकोड़े को भगाने के लिए सबसे बेस्ट उपाय है। इसके पाउडर को गरम पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लीजिए और जगह-जगह इसका छिड़काव कर लीजिए। तेज गंध से कुछ ही देर में कीड़े भाग खड़े होंगे। ध्यान रहें, इसका इस्तेमाल जब आप करें तो बच्चों को इससे दूर ही रखें। 

इसी तरह आप घर के अन्य जगहों से भी कीड़े-मकोड़े को भगाने के लिए दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा आदि कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस्सके इस्तेमाल से भी कीड़े भाग जाते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hgtvhome.sndimg.com,cloudfront.net)