हर घर में पेंसिल का इस्तेमाल किया ही जाता है। खासतौर से, अगर आपके घर में बच्चे हैं और वह स्कूल जाते हैं तो आप अक्सर अपने घर में इधर-उधर पेंसिल के छिलके देखती होंगी। छोटे बच्चे अमूमन अपना होमवर्क व स्कूल वर्क पेंसिल से ही करते हैं और इसलिए उन्हें बार-बार पेंसिल को शार्प करना पड़ता है। ऐसे में उसका छिलका उनके लिए बेकार होता है और वह उसे या तो अपने पेंसिल बॉक्स में यूं ही रख देते हैं या फिर उसे कूड़े में डाल देते हैं। हो सकता है कि आपके घर में भी बच्चे ऐसा ही करते हों और आपको उसमें कोई बुराई नजर ना आती हों, लेकिन क्या आप जानती हैं कि बेकार समझा जाने वाला यह पेंसिल का छिलका भी कई तरीकों से आपके काम आ सकता है और आप उसे यूं ही कूड़े में फेंकने की जगह कई तरीकों से यूज कर सकती हैं। हालांकि अगर आप यह नहीं जानती हैं कि आप पेंसिल के छिलकों को किस तरह रियूज करें तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

प्लांट्स के आएगा काम

pencil peel use

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन यह आपके प्लांट्स के बेहद काम आने वाला है। आप ढेर सारी पेंसिल की शेविंग को अपने प्लांट्स के उपर बिछा दें। यह पानी के वाष्पीकरण को रोकने के साथ-साथ वीड ग्रोथ को भी रोकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पेंसिल देवदार की लकड़ी से बनाई जाती है जिससे कीटे दूर रहते हैं। ऐसे में अगर आप इसके छिलकों का इस्तेमाल करेंगी तो कीट पौधों के पास जाने से बचेंगे। इसके अलावा आप इसे अपने खाद में मिलाकर बतौर कम्पोस्ट (इन तरीकों से घर पर बनाएं कम्पोस्ट) भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि इससे आपको एक परेशानी यह हो सकती है कि जब आप इसे बतौर मल्च इस्तेमाल करती हैं तो यह हवा के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और अधिक नमी के कारण कवक के विकास और सड़न की वजह बन सकता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए समय-समय पर पेंसिल शेविंग मल्च को रेक और फ्लफ़ करें।

करें पेंटिंग

pencil use

पेंसिल की शेविंग बच्चों के बेहद काम आने वाली है। बच्चों को अमूमन पेंटिंग का शौक होता है और वे ब्रश के अलावा हैंड प्रिंटिंग आदि करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि वे अपनी पेंटिंग में एक एक्सपेरिमेंट करें तो ऐसे में आप उन्हें पेंसिल की शेविंग दें और उससे पेंटिंग करने के लिए दें। इससे उनकी पेंटिंग का एक न्यू स्टाइल डेवलप होगा। साथ ही वे कई स्टाइल से पेंटिंग कर पाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: 2021 में भी ट्रेंड में रहने वाले हैं ये होम डेकोर आईडिया

आर्ट एंड क्राफ्ट में करें इस्तेमाल

pencil peel usage

यह भी पेंसिल शेविंग का एक बेहद यूजफुल रियूज है। अगर आपके पास अक्सर पेंसिल (पेंसिल से करें बालों को कर्ल) की शेव इकट्ठी हो जाती हैं तो ऐसे में उसे बतौर आर्ट एंड क्राफ्ट इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसकी मदद से कई बेहतरीन चीजें बना सकती हैं। इसके अलावा आप कई चीजों को बनाकर उसमें कलर करने की जगह उसके उपर पेंसिल शेव को पेस्ट करें। यकीन मानिए, यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।