अगर आपके घर में बच्चे हैं तो यह बहुत आम बात होगी कि आपके घर की दीवारें कई तरह के कार्टून और कलाकृतियों से भरी होंगी। बच्‍चों के लिए दीवार किसी कैनवास से कम नहीं होती। बच्चे अपना होमवर्क नोटबुक में भले ही ना लिखें, पर दीवारों पर चित्रकारी करने का कोई मौका वे हाथ से जाने नहीं देते। हो सकता है कि आप उनकी इस हरकत से परेशान होती हों, मगर बच्‍चे अगर ऐसा कर रहे हैं तो उन्हें ऐसा करने से ना रोकें। अगर आपके बच्चे ने दीवार पर रंगों की जादूगरी दिखाई हैं, तो उसे मिटाने के कई तरीके है, इसलिए चिंता ना करें। यह उम्र उनके कला शक्ति को निखारने की होती है, इसलिए उन्‍हें डांटे नहीं, बल्कि उनके हुनर को सराहें और अगर दीवारों पर क्रेयॉन के दाग लग भी गए हैं, तो उन्‍हें हटाने के लिए इन उपायों को अपनाएं। चलिए जानते हैं उन उपायों को जिसके जरिए आप इन धब्बों को चुटकियों में छुड़ा सकती हैं।

 easy tips to get crayon cleaned from wall inside

इसे जरूर पढ़ें: अपने बच्चे के दोस्त बनने के लिए आप आजमा सकती हैं यह आसान तरीके

ग्लास क्लीनर से करें साफ

दीवार से क्रेयॉन के दाग मिटाने के लिए ग्लास क्लीनर का इस्‍तेमाल करें। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। क्लीनर को दीवार पर दाग वाली जगह पर छिड़कें और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इससे क्रेयॉन के दाग हल्के पड़ने लगेंगे। बीस मिनट बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ दें, यह पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

Recommended Video

डिशवॉशिंग लिक्विड से करें साफ

आप दीवारों को डिशवॉशिंग लिक्विड से भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें 5 बूंद डिशवॉशिंग लिक्विड डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब तैयार घोल में कपड़ा भिगोएं और रंगी हुए दीवार को पोंछें, फिर साफ पानी में एक कपड़ा भिगोकर इससे दीवार को पोंछें, अंत में सूखे कपड़े से दोबारा पोंछ लें।

टूथपेस्ट से करें साफ

दीवार से रंगों को हटाने के लिए आप नॉन जेल टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चित्रकारी (बच्‍चे के स्टडी टेबल और कमरे को कैसे सजाएं) वाली जगह पर टूथपेस्ट को लगाएं और हल्का-सा रगड़ें, फिर दीवार को पानी से धो लें। इससे निशान पूरी तरह से मिट जाएंगे।

 easy tips to get crayon cleaned from wall inside

 

स्टील स्क्रबर से करें साफ

क्रेयॉन्स (बच्चे की हैंड राइटिंग कैसे सुधारे) के दागों को हटाने के लिए आप किचन में बरतनों को साफ करने के लिए इस्‍तेमाल होने वाले स्टील के स्क्रबर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए स्क्रब को गोलाई में हल्के-हल्के घिसें, इससे भी दीवार से निशान मिट जाएंगे। इसके बाद पानी से साफ कर लें या गीले कपड़े से पोंछ दें।

पेंसिल इरेजर से करें साफ

दीवार से रंगों को हटाने के लिए आप पेंसिल इरेजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे दाग वाली जगह पर रगड़ें, इससे निशान मिट जाएंगे, पर ध्‍यान रखें कि नॉन डस्ट इरेजर ही लें।

 easy tips to get crayon cleaned from wall inside

बेकिंग सोडा से करें साफ

दीवारों पर लगे रंगों को बेकिंग सोडा से साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में एक कप पानी और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें। अब इसे दीवार पर क्रेयॉन से रंगी जगहों पर लगाएं, इसे दो मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। अब गीले कपड़े से दीवार को पोंछ दें। अंत में दीवार को पूरी तरह से साफ करने के लिए इसे साबुन मिले पानी से साफ करें।

मेयोनीज से करें साफ

दीवारों से क्रेयॉन्स के दागों को हटाने के लिए आप मेयोनीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए इन निशानों पर मेयोनीज लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें फिर साफ कपड़े से पोंछ लें, सारे दाग हट जाएंगे।

 easy tips to get crayon cleaned from wall inside

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते बच्चों को बाहर नहीं ले जा सकती तो ऐसे स्पेंड करें वीकेंड

तो अब अगर आपका बच्चा दोबारा दीवार पर क्रेयॉन से कुछ बना दे, तो आपको पता हैं क्या करना है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, encrypted-tbn0.gstatic.com, cdn.apartmenttherapy.info)