• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कंघी साफ करने का सबसे आसान तरीका

अगर आपके घर में भी कई सारी कंघियां इस्तेमाल होती हैं और उन्हें अलग-अलग साफ करने का समय नहीं मिलता तो ये हैक जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -25 Jul 2022, 16:48 ISTUpdated -25 Jul 2022, 16:54 IST
Next
Article
How to clean dirty comb

घर की सफाई को लेकर हम बहुत ही सजग रहते हैं, लेकिन कई बार घर की बहुत जरूरी चीज़ों की सफाई हम भूल जाते हैं। उन्हीं में से एक है कंघी। बालों में गंदगी होने और इन्फेक्शन होने का अहम कारण गंदी कंघी हो सकती है। आपने शायद नोटिस ना किया हो लेकिन कई लोगों की कंघी बहुत ही ज्यादा गंदी होती है और इसे साफ करने की कोशिश भी वो नहीं करते हैं। 

गंदी कंघी का इस्तेमाल करने से बहुत सारी समस्याएं होती हैं जिसमें स्कैल्प इन्फेक्शन, बालों की समस्या, रुसी होना, बालों का झड़ना आदि कॉमन होते हैं। 

कई लोग कंघी सिर्फ इसलिए नहीं साफ करते क्योंकि उन्हें आलस आता है और उन्हें लगता है कि ये उनका बहुत ज्यादा समय ले लेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे साफ करने का आसान तरीका भी है। आज हम आपको कंघी साफ करने के कुछ आसान हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने बालों के अनुसार इस तरह करें कंघी का चुनाव

कैसे करनी है कंघी साफ?

इसके लिए हम जिन चीज़ों का इस्तेमाल करेंगे वो हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। 

dirty comb cleaning hacks

सामग्री

  • गर्म पानी जरूरत के अनुसार
  • दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर
  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा

क्या करें?

  1. सबसे पहले एक प्लास्टिक के टब में गर्म पानी लें। 
  2. इसमें आप 2 चम्मच डिटर्जेंट और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। 
  3. ध्यान रखें हमें बहुत ज्यादा पानी नहीं डालना है। 
  4. इसमें आप गंदी कंघी को डाल दें। आप एक साथ कई सारी कंघी धो सकते हैं। 
  5. 10 मिनट बाद आप इसे टूथब्रश या फिर कपड़े धोने के ब्रश से साफ कर लें। वैसे तो सिर्फ इस मिक्सचर में डालने से ही ये नए जैसे चमकने लगेंगे और मैल फूलकर निकल जाएगा।
  6. इसके बाद ठंडे साफ पानी से धो लें। 
dirty comb and its cleaning tips

इसे जरूर पढ़ें- इन पांच प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकती है आपकी कंघी, जानिए 

बालों से है प्यार तो कंघी से जुड़े ये टिप्स जरूर ध्यान रखें 

कंघी को कुछ ही मिनटों में साफ करने का तरीका तो हमने आपको बता दिया, लेकिन अगर आप इस हैक को नहीं आजमाना चाहते हैं तो नॉर्मल शैम्पू के घोल में 1 घंटे तक इसे भिगोकर रख दें। इसके बाद आप इसे ब्रश से साफ कर लें। 

कंघी को कम से कम हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें। अधिकतर हम लोग चिमटी से, सुई से या किसी और चीज़ से कंघी साफ करते हैं, लेकिन उससे तेल नहीं छूटता है और बालों को ये गंदा करता है। ऐसे में आपको इसे हफ्ते में एक बार तो पानी से अच्छे से धोना चाहिए। 

 

किसी और की कंघी बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। घर में हर किसी की कंघी अलग होनी चाहिए जिससे आपके सिर में किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाए। 

बैक्टीरिया दूर करने के लिए शैम्पू या फिर डिटर्जेंट से जरूर धोएं कंघी।  

जो हैक हमने आपको बताया है वो बहुत ही आसान है और जल्दी से जल्दी आपकी कंघी साफ हो जाएगी। अगर आपको ऐसे ही किसी और चीज़ के बारे में भी जानना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम जल्दी से जल्दी वो स्टोरी करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।