• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन पांच प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकती है आपकी कंघी, जानिए

अगर आपकी कंघी पुरानी हो गई है तो ऐसे में आप उसे फेंकने की जगह इन तरीकों से काम में लाएं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -13 Sep 2021, 13:30 ISTUpdated -20 Sep 2021, 20:40 IST
Next
Article
comp solve problem

कंघी एक बेहद ही बेसिक हेयर टूल है, जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। चाहे उलझते बालों को सुलझाना हो या फिर बालों को स्टाइल करना हो, कंघी की जरूरत अक्सर पड़ती ही है। लेकिन बार-बार इस्तेमाल के जब वह पुरानी हो जाती है तो अक्सर हम घरों में नई कंघी ले आते हैं। उस समय वह पुरानी कंघी बिल्कुल बेकार नजर आती है और इसलिए हम बिना सोचे-समझे उसे बाहर कर देते हैं। आपने भी यकीनन ऐसा कई बार किया होगा।

यह सच है कि कंघी एक हेयर टूल है और इसलिए इसका इस्तेमाल हेयरस्टाइलिंग के दौरान होता ही है। लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि सिर्फ बालों के लिए ही आप इसे यूज करें। अगर आप चाहें तो कंघी को कई अन्य बेहतरीन तरीकों से भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। जी हां, एक बेसिक हेयर टूल होने के बावजूद भी कंघी बेहद ही काम की चीज है। जिसका घर में कई मल्टीपर्पस तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कंघी के कुछ अनोखे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

दीवारों को बनाए खूबसूरत

अगर आपने अभी-अभी अपने घर की वॉल को पेंट किया है, लेकिन वह आपको बहुत प्लेन व बोरिंग लग रहा है तो ऐसे में आप पुरानी कंघी की मदद लें। आप उसे अपनी दीवार पर सीधी लाइन्स से लेकर जिगजैग आदि कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। आप देखेंगी कि आपकी प्लेन दीवार पर एक खूबसूरत डिजाइन आ गया है और वह देखने में पहले से कहीं अधिक अच्छी लग रही हैं।

स्वेटर की करे सफाई

swater

कई बार ऐसा होता है कि आपके फेवरिट स्वेटर पर लिंट आ जाते हैं और ऐसे में फिर वह पुराने नजर आने लगते हैं। लेकिन अगर आपके पास लिंट रिमूवर (कपड़ों से रोएं हटाने के आसान हैक्स) नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी कंघी इस काम में आपकी मदद करेगी। आपको बस इतना करना है कि किसी चाकू के उपरी हिस्से या फिर मार्केट में अलग से भी कटर मिलते हैं, उसे टेप की मदद से कंघी के एक साइड चिपका दें। अब आप बेहद हल्के हाथों से इसे स्वेटर पर इस्तेमाल करें। इस तरह लिंट आसानी से आपकी कंघी पर आते चले जाएंगे।

आईब्रो को दें शेप

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन कंघी की मदद से आई ब्रो को शेप भी दी जा सकती है। अगर आप खुद घर पर आईब्रो कर रही हैं तो ऐसे में आप अतिरिक्त बाल निकालने के बाद जब अंत में आईब्रो को शेप दें तो उसके उपर कंघी इस्तेमाल करें। ऐसा करने से लंबे बाल अलग से दिखाई देंगे। इसके बाद, आप अतिरिक्त बालों की कटिंग बेहद आसानी से कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- वेडिंग कार्ड पुराना हुआ है बेकार नहीं, जानिए इसे इस्तेमाल करने के अनोखे आईडियाज

करें हेयर डाई

hair dry

आमतौर पर हर बार कंघी से आप बालों को सुलझाती होंगी, लेकिन इसकी मदद से बालों को असानी से डाई भी किया जा सकता है। अगर आपके पास वाइड टूथ कॉम्ब है तो आप बालों के सेक्शन करके कंघी को केमिकल में डिप करें और उसे बालों पर अप्लाई करें। करीबन आधा घंटा इंतजार करने के बाद बालों को वॉश कर लें। आप एकदम परफेक्ट तरीके से बालों को डाई कर पाएंगी।

सजाएं घर

inside

कंघी आपके घर को सजाने में भी बेहद काम आ सकती है। आप इसकी मदद से कई अलग-अलग तरह से पेंटिंग कर सकती हैं और उसे फ्रेम करके अपने घर को सजा सकती हैं या फिर कुछ क्रॉफ्ट आइटम तैयार कर सकती हैं। इस तरह आप कंघी को कई तरीकों से होम डेकोर आइटम्स तैयार करने में इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने घर की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- पुरानी झाडू को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें यह लेख

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।