अगर एक साफ-सुथरी रूम की खिड़की में लगी मच्छरदानी पर गंदगी दिखाई दें तो कमरे की रौनक ख़राब हो जाती है। घर के लगभग सभी हिस्सों की सफाई हर कोई करता है लेकिन, मच्छरदानी गंदी हो गई है इसे कोई नहीं देखता है। कई लोग इसकी सफाई को लेकर उलझन भी महसूस करते हैं। वैसे तो इसे साफ करने के कई तरीके हैं। लेकिन, मच्छरदानी पर मौजूद दाग-धब्बे और गंदगी को हटाने के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं है। इस लेख में हम आपको आसान हैक बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से खिड़की में लगी मच्छरदानी को साफ कर सकती हैं। खिड़की में लगी मच्छरदानी को साफ करने के लिए आपको कुछ चीजों की ज़रूरत भी पड़ सकती हैं। आइए जानते हैं।

सामग्री की ज़रूरत

clean window mosquito net inside

खिड़की में लगी मच्छरदानी की सफाई के लिए सबसे पहले आपको इन चीजों की ज़रूरत होगी। जैसे- सिरका, बेकिंग सोडा, दो से तीन कप पानी, एक स्प्रे बोतल, पोंछने का कपड़ा, क्लानिंग ब्रश, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, हेयर ड्रायर, आदि। अगर घर के बाहरी हिस्से में मौजूद खिलाड़ी ऊंचाई पर हैं, तो आपको खिड़की तक पहुंचने के लिए एक सीढ़ी की भी जरूरत पड़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

साफ करने के लिए मिश्रण तैयार करें 

easy tips to clean window mosquito net

मच्छरदानी की सफाई करने से पहले आपको स्प्रे तैयार कर लेना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आप दो से तीन कप पानी में दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। आप चाहें तो इस मिश्रण में एक से दो चम्मच नींबू का रस भी डाल सकती हैं। (एग्जॉस्ट फैन की सफाई) पानी में सामग्री डालने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भर दीजिए और कुछ देर के लिए बोतल को अच्छे से हिला-डुला लीजिए ताकि मिश्रण अच्छे से मिल जाए।

Recommended Video

ऐसे करें खिड़की में लगी मच्छरदानी की सफाई 

ways to clean window mosquito net three

सबसे पहले आप मच्छरदानी को कपड़े से साफ कर लीजिए ताकि मैल थोडा हल्का पड़ जाएगा। कपड़े से साफ करने के बाद अब बारी है तैयार मिश्रण से सफाई करने की। इसके लिए सबसे पहले आप मच्छरदानी के सभी हिस्सों पर स्प्रे का छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। स्प्रे का छिड़काव करने के बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से आप अच्छे से रगड़कर साफ कर लीजिए। स्प्रे से साफ करने के बाद पानी से भी साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

मच्छरदानी के बाहरी हिस्से की सफाई 

tips to clean window mosquito net two

अगर मच्छरदानी खिड़की के बाहरी हिस्से में लगी है और ऊंचाई पर हैं, तो आप सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक और व्यक्ति की भी ज़रूरत पड़ सकती हैं, ताकि वो सीढ़ी को पकड़ सके और आप अच्छे से सफाई कर सके। बाहरी हिस्से को भी पानी से साफ करने के बाद स्प्रे का छिड़काव करके ब्रश की मदद से साफ कर लीजिए। जब दोनों ही साइड से मच्छरदानी की सफाई हो जाए तो आप पानी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद ले सकती हैं। अगर मच्छरदानी प्लास्टिक की है, तो आप हेयर ड्रायर इस्तेमाल ना करें तो ठीक रहेगा।

यक़ीनन इस टिप्स की मदद से मच्छरदानी को चमका सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.pinimg.com,.chennaiblinds.com)