ऑफिस वर्क हो या पढ़ाई, आजकल हम सब कुछ कंप्यूटर के जरिए कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौरान हर किसी के लिए यह बेहद जरूरी हो गया है। कंप्यूटर पर रोजाना 9 से 10 घंटे काम करने के दौरान हम इसे खूब इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब इसे साफ करने की बारी आती है तो हम सिर्फ कंप्यूटर की स्क्रीन को साफ करते हैं। उसके साथ इस्तेमाल होने वाले कीबोर्ड और माउस को छोड़ दिया जाता है। कीबोर्ड पर जमी गंदगी बटनों को खराब कर देती है, जिसकी वजह से बटन काम करना बंद कर देता है। माउस के साथ भी यही समस्या होती है।

माउस और कीबोर्ड ऐसी चीजें हैं, जिन्हें लोग जल्दी साफ नहीं करते, ऐसा इसलिए क्योंकि इसे क्लीन करना काफी मुश्किल होता है। कई बार लोग इसे पानी से साफ करने लगते हैं, जो कि एक गलत तरीका है। पानी से साफ करने की वजह से इसके खराब होने का भी डर रहता है। वहीं कीबोर्ड और माउस को साफ करने से पहले उसे कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर दें या फिर आप कंप्यूटर का स्विच ऑफ कर दें। आइए जानते हैं कि कीबोर्ड और माउस को आप घर पर ही कैसे साफ कर सकते हैं।

कीबोर्ड में बैठी धूल को निकाल लें

tips to clean keyboard

कीबोर्ड को साफ करने से पहले कीबोर्ड को उल्टा करें और उसे एक या दो बार हल्का झटकें। ऐसा करने से कीबोर्ड में फंसी धूल-मिट्टी बाहर निकल आएगी और सफाई करने में सहूलियत होगी। इसके बाद एक सूखे कपड़े से कीबोर्ड को ऊपर-ऊपर से साफ कर दें। ध्यान रखें कि शुरुआत में ही गीला कपड़ा इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से मिट्टी और चिपक जाएगी।

इसे भी पढ़ें: चींटियों की वजह से खोने लगी है पौधों की रौनक तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

फेस वाइप का करें उपयोग

face wipe for cleaning

धूल-मिट्टी के अलावा कीबोर्ड इस्तेमाल करते वक्त उंगलियों की गंदगी कीज पर चिपक जाती है, और वही गंदगी धीरे-धीरे अंदर चली जाती है। जिसके बाद यह काम करना बंद कर देती हैं, ऐसे में आप फेस वाइप के इस्तेमाल से इसे ऊपर-ऊपर से साफ करें। अगर गंदगी जम गई है तो रब करते हुए साफ करें। अगर आप लैपटॉप के कीबोर्ड को अच्छे से साफ करना चाहती हैं तो फेस वाइप की जगह स्पेशल क्लीनिंग पुट्टी का इस्तेमाल करें। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी।

Recommended Video

इयरबड से करें सफाई

कीबोर्ड पर फेस वाइप अप्लाई करने के बाद आप इयरबड से सफाई करें। किज के आसपास काफी गदंगी होती है, जिसे कपड़े से साफ नहीं किया जा सकता है। एक ईयरबड लें और उसे अल्कोहल में डुबोएं और इसकी मदद से कीबोर्ड के कोने-कोने तक सफाई करें। इयरबड से सफाई करते वक्त अगर धूल के कण अंदर फंस जाएं तो उसे निकालने के लिए स्टिकी नोट का इस्तेमाल करें। यह बिल्कुल वैक्स की तरह काम करती है, जहां आपको लगता है कि गंदगी फंसी हुई है, वहां स्टिकी नोट का इस्तेमाल कर उसे साफ करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: माइक्रोफाइबर सोफा को साफ करने के कुछ आसान तरीके

माउस की सफाई कैसे करें

mouse cleaning tips

माउस की सफाई करते वक्त सबसे पहले उसके पिछले हिस्से को साफ करें। दरअसल माउस के पिछले हिस्से में रबर की कोटिंग होती है, जिस पर अक्सर धूल मिट्टी चिपक जाती है। इसे साफ करने के लिए एक कपड़े में क्लीनिंग स्प्रे डालें और उसकी मदद से साफ करें। माउस के ऊपर वाले हिस्से को आप फेस वाइप से भी साफ कर सकते हैं। जब सारी गंदगी निकल जाए तो नॉर्मल टिश्यू पेपर से इसे एक बार पोंछ दें।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।