सिंपल सोफा या फिर लेदर सोफा हो ये हमेशा ही कमरे को एक क्लासी लुक देते हैं। इन दोनों सोफे की तरह माइक्रोफाइबर सोफा भी घर के इंटीरियर डेकोरेशन में मुख्य किरदार निभाता है। यह देखने में जितना खूबसूरत और स्टाइलिश लगता है इसका रख-रखाव में भी उतना ही मुश्किल होता है। आम फर्नीचर के मुकाबले माइक्रोफाइबर फर्नीचर्स कुछ अधिक ही कीमती होते हैं और इसकी साफ-सफाई पर भी खासा ध्यान देने की ज़रूरत होती है। ऐसे में किसी भी क्लीनर से सफाई करते हैं तो जल्दी ख़राब होने का डर भी रहता है। इस लेख में हम आपको माइक्रोफाइबर सोफा की सफाई करने के कुछ उपयोगी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सिरका और पानी

know how to clean microfiber sofa

बाहरी क्लीनिंग लिक्विड से बेहतर है कि आप होमेमेड क्लीनर बनाकर ही माइक्रोफाइबर सोफे की सफाई करें। इससे सोफा ख़राब भी नही होगा और अच्छे से साफ भी हो जाएगा। इसके लिए सिरका और पानी का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और इसे स्प्रे बोतल में भर लें। अब स्प्रे का छिड़काव सोफे पर कर लीजिए और किसी साफ और सॉफ्ट कपड़े की मदद से अच्छे से साफ कर लें। इस लिक्विड का छिड़काव करने से पहले सोफे को एक बार अच्छे से ज़रूर साफ कर लें ताकि धूल-मिट्टी थोड़ा साफ हो जाए।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: महंगे वुडेन फर्नीचर की देखभाल के लिए ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

क्लीनिंग सॉल्यूशन का करें इस्तेमाल 

tips to clean microfiber sofa

माइक्रोफाइबर सोफा की सफाई क्लीनिंग सॉल्यूशन से भी कर सकती हैं। सबसे पहले आप सोफे पर मौजूद गंदगी को अच्छे से हटाएं। गंदगी हटाने के बाद क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करके अच्छे से सफाई करें। सफाई के दौरान सोफा गीला हो तो आप किसी साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें। अगर सोफा पर कुछ अधिक पानी दिखाई दे रहा है तो आप पानी को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालाकिं, ब्लो ड्रायर का अधिक इस्तेमाल करने से सोफा ख़राब भी हो सकता है।

Recommended Video

दाग निकाले 

how to clean microfiber sofa tips

कई बार घर के सदस्य सोफे पर ही बैठकर चाय या नाश्ता करने लगते हैं, ऐसे में कई बार सोफे में दाग लग जाते हैं। अगर सोफा पर किसी भी तरह का दाग लगा हुआ है तो आप उसे हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नेल पेंट रिमूवर का छिड़काव दाग वाली जगह पर कर दें। लगभग 5 मिनट बाद किसी साफ कपड़े या किसी सॉफ्ट ब्रश की मदद से साफ कर लें। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में रखें सोफा व चेयर की डीप क्लीनिंग के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

इनका भी रखें ध्यान 

how to clean microfiber sofa at home

  • माइक्रोफाइबर सोफा की सफाई करने के लिए आप टैग को भी ध्यान से पढ़कर सफाई कर सकती हैं। टैग में निर्देश रहता है कि किस लिक्विड का इस्तेमाल करना है और किस लिक्विड का नहीं।
  • सोफे के निचले हिस्से की सफाई करना न भूलें। हालांकि, नीचे अधिक माइक्रोफाइबर कपड़ों का इस्तेमाल नहीं होता है लेकिन, सबसे अधिक गंदगी इसी जगह होती है। (लेदर फर्नीचर की सफाई करें)
  • अगर सोफा पर बच्चे ने च्युइंग गम लगा दिया है, तो उसे आसानी से निकालने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए च्युइंग गम वाली जगह पर बर्फ के टुकड़े को कुछ देर दबाकर रखें और च्युइंग गम सॉफ्ट होने पर निकाल लें।
  • अगर पालतू जानवर की बदबू आ रही है तो आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं।    

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@ak1.ostkcdn.com)