प्राचीन काल से ही मोतियों को पवित्रता का प्रतीक माना जाता रहा है, यही वजह है कि किसी भी अवसर पर इन्हें पहनने के साथ दुल्हनों द्वारा उनकी शादी के दिन भी उन्हें पहना जाता है। मोतियों की ज्वेलरी किसी को भी वास्तव में चमकदार बना सकती है। यही नहीं मोती की ज्वेलरी किसी भी ड्रेस के साथ खूबसूरत लगती है।

लेकिन मोती के गहनों की चमक बनाए रखने के लिए उन्हें ठीक से साफ़ करना और उन्हें अच्छी तरह से स्टोर करना बहुत जरूरी है। हालांकि जब आप इन ज्वेलरी को नियमित पहनती हैं तो ये काली और गन्दी नज़र आने लगती हैं। लेकिन इन्हें आसानी से साफ़ कर सकते हैं। आइए जानें मोतियों की ज्वेलरी को साफ और स्टोर करने के तरीकों के बारे में। 

मोती की ज्वेलरी को सफाई की आवश्यकता क्यों होती है

pearl jwellery 

मोतियों की ज्वेलरी बहुत डेलिकेट होती है और कसी भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट जैसे हेयरस्प्रे, कॉस्मेटिक्स, परफ्यूम ये डिओडरंट जैसे किसी भी एसिड के संपर्क में आने से उन्हें नुकसान हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स ये सलाह देते हैं कि जब भी आप मोतियों की ज्वेलरी पहनती हैं तो किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल इस ज्वेलरी को पहनने से पहले ही करें। जैसे  परफ्यूम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स  सूख जाने के बाद मोती की ज्वेलरी को आखिरी में पहनें। यदि आप गलती से अपने गहनों पर कुछ केमिकल प्रोडक्ट्स की लेयर लगते हुए देखती हैं तो उन्हें तुरंत साफ़ करें। मोतियों की ज्वेलरी को अन्य गहनों की तुलना में ज्यादा ध्यान देने नहीं रखा जा सकता है। अपने मोतियों की सबसे अच्छी तरह से सफाई और देखभाल करने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें:ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

मोती की ज्वेलरी को कैसे साफ करें

how to clean pearl

  • आप जब भी मोती की ज्वेलरी पहन रही हैं हर बार उतारकर रखते समय मोतियों को एक मुलायम कपड़े से पोंछ लें। यह तेल या अन्य पदार्थों के निर्माण को रोकने में मदद करेगा जो पूरे दिन कई तरह के केमिकल के संपर्क में आने से ज्वेलरी को खराब कर सकते हैं। 
  • अगर आपकी मोती की ज्वेलरी पर दाग लग रहे हैं तो आप गुनगुने पानी का घोल और डिश सोप का घोल मिलाकर उसमें एक मुलायम सफाई वाला कपड़ा डुबोएं और सभी मोतियों को इस मिश्रण से पोंछ लें। मोती के हार को पानी में सीधे न डुबोएं, इससे रेशम का धागा कमजोर हो सकता है। 
  • साल में एक बार उन्हें अपने जौहरी के पास ले जाएं। जौहरी साल में एक बार आपकी मोती (मोती असली है या नकली ऐसे करें पहचान) की ज्वेलरी की जांच करता है और उन्हें पूरी तरह से सुरक्षित सफाई भी दे सकता है। 
  • मोती को कभी भी भाप या अल्ट्रासोनिक ज्वेलरी क्लीनर से साफ न करें। इन दोनों विधियों से मोती की बाहरी परत को नुकसान होने की संभावना होती है।
  • मोतियों को क्लोरीन ब्लीच, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सिरका, अमोनिया, हेयर स्प्रे, परफ्यूम और कॉस्मेटिक से दूर रखें, क्योंकि ये पदार्थ मोती की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

मोती की ज्वेलरी को कैसे करें स्टोर 

how to store pearl

  • मोती के गहनों को स्टोर करने से पहले उन्हें सफाई के बाद पूरी तरह से सूखने दें। इन्हें अन्य किसी भी धातु के गहनों से दूर रखें जो उनकी सतहों को खरोंच सकते हैं। मोतियों को लिनन, मुलायम कपड़े में लपेटें या एक मुलायम थैली में रखें।
  • मोतियों को प्लास्टिक बैग जैसे एयरटाइट बॉक्स में न रखें। याद रखें, मोतियों को नमी की आवश्यकता होती है। यदि वातावरण बहुत शुष्क है, तो मोती टूट भी सकते हैं।
  • अपनी मोतियों की ज्वेलरी को सावधानी से रखने से वे धूल से बचे रहते हैं। इन सभी गहनों को समतल जगह पर रखने की आवश्यकता होती है और कभी भी इन्हें उलझने नहीं देना चाहिए। बेहतर होगा कि इन्हें अलग से कपड़े की लाइन वाले डिब्बे में रखा जाए। 
  • आप इन्हें मखमल के डिब्बे में स्टोर करके रख सकती हैं। चूंकि इन गहनों को नमी में सुरक्षित किया जा सकता है इसलिए आप इन्हें नियमित रूप से पहन सकती हैं। उन्हें कसकर लिपटे प्लास्टिक बैग में न रखें। 

मोतियों की ज्वेलरी की देखभाल के लिए रखें इन बातों का ध्यान 

  • परफ्यूम या हेयर स्प्रे और मेकअप लगाने के बाद इन गहनों को पहनें। किसी भी रासायनिक पदार्थ के संपर्क से इन्हें बचाएं।
  • पसीने से बचाने के लिए वर्कआउट से पहले इस तरह की ज्वेलरी को निकाल दें।
  • मोती की ज्वेलरी को पानी में ज्यादा देर तक न डुबोएं।  
  • मोती के नेकलेस को स्टोर करने के लिए हुक पर लटकाने से बचें। यह रेशम पर अनावश्यक दबाव डालता है और नेकलेस को फैला देता है।
  • मोतियों की ज्वेलरी की प्रत्येक मोती को अलग-अलग उलझने से बचाएं, क्योंकि ज्यादा डेलिकेट होने की वजह से ये टूट सकते हैं।

उपर्युक्त सभी युक्तियों को अपनाकर आप अपने मोतियों की ज्वेलरी की चमक लंबे समय के लिए बनाए रख सकती हैं और उन्हें आसानी से स्टोर भी कर सकती हैं। लेकिन किसी भी सफाई युक्ति को मोती की सभी ज्वेलरी में आजमाने से पहले पैच टेस्ट करके जरूर देखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik