ज्वैलरी से महिलाओं का खासा लगाव होता है। अमूमन महिलाओं को तरह-तरह की ज्वैलरी खरीदने और उन्हें पहनने का शौक होता है। लेकिन अधिकतर ज्वैलरी काफी महंगी होती है और इसलिए अगर इनकी देख-रेख सही तरह से ना की जाए तो ऐसे में इनकी चमक फीकी पड़ जाती है। फिर इन्हें पहनने का मन ही नहीं करता। वहीं दूसरी ओर, महंगा होने के कारण या तो यह लॉकर में रखे रह जाते हैं या फिर इस्तेमाल से पहले इन्हें पॉलिश कराने की जरूरत पड़ती है।

इस स्थिति का सामना हम सभी ने कभी ना कभी किया ही है। चूंकि यह Gemstone Jewellery महंगी होने के साथ-साथ काफी नाजुक भी होती है, इसलिए इनकी केयर सही तरह से करना और पूरी तरह से सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास भी महंगी जेमस्टोन ज्वैलरी है और आप चाहती हैं कि यह जल्दी फीकी ना पड़े, तो बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए आज हम आपको Gemstone Jewellery की केयरिंग के लिए कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

डायमंड ज्वैलरी

care of gemstone jewellery In

डायमंड एक बेहद हार्ड स्टोन है, इसलिए इसकी केयर के लिए बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती। आप इन्हें क्लीन करने के लिए गर्म साबुन के पानी में भिगोकर रख सकती है। इसके अलावा माइल्ड क्लींजर, जिनमें अमोनिया ना हो, आप उसकी मदद से डायमंड ज्वैलरी की क्लीनिंग कर सकती हैं। डायमंड ज्वैलरी पर अमोनिया के इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा आप वोडका या मैकेनिकल क्लीनर की मदद से भी डायमंड ज्वैलरी में शाइन एड कर सकती हैं।

कोरल ज्वैलरी

care of gemstone jewellery Inside

यह एक बेहद नाजुक ज्वैलरी है और इसलिए इसकी केयरिंग में आपको अधिक सतर्क होना पड़ता है। कभी भी इसे क्लीन करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। इतना ही नहीं, मैकेनिकल क्लीनर, रासायनिक सॉल्वैंट्स या फिर हार्श ब्रश का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसकी क्लीनिंग के लिए आप एक सॉफ्ट कपड़ा लेकर उसे हल्का गीला करके उससे ज्वैलरी को क्लीन करें। हालांकि कोरल ज्वैलरी की क्लीनिंग के लिए एथिल अल्कोहल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

Recommended Video


पन्ना ज्चैलरी

care of gemstone jewellery Inside

इस तरह की ज्वैलरी महिलाओं को काफी पसंद आती है। इसकी क्लीनिंग करने के लिए आप हल्के गुनगुने पानी में जेंटल वॉशिंग पाउडर को मिक्स करके अपनी  Emerald Jewelry को उसमें रखें। इसके बाद बेहद सावधानी से उसे क्लीन करें। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो उन्हें नरम ब्रश से साफ कर सकती हैं और नम कपड़े के टुकड़े से पोछ सकती हैं। हालांकि, मैकेनिकल क्लीनर और रासायनिक सॉल्वैंट्स के उपयोग से बचें। यह आपकी ज्वैलरी को खराब कर सकते हैं। इतना ही नहीं, पन्ना आभूषण की सही तरह से केयर करने के लिए आप स्टोन्स को समय-समय पर रि-ऑयलिंग करती रहें।

इसे भी पढ़ें: आपकी कीमती और अनमोल ज्वैलरी नहीं होगी खराब अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान


नीलम की ज्वैलरी

care of gemstone jewellery Inside`

नीलम एक कठोर पत्थर है, इसलिए इसकी केयरिंग करना भी काफी आसान है। इस तरह की ज्वैलरी की क्लीनिंग करने के लिए आप गुनगुने साबुन के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रकार के गहनों की सफाई के लिए मैकेनिकल क्लीनर का भी उपयोग किया जा सकता है।

अब चाहे आपके पास डायमंड की ज्वैलरी हो या फिर कोरल की, बस इन टिप्स को अपनाइए और अपनी ज्वैलरी की चमक को सालों-साल बरकरार रखें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने  के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)