अपने रोजमर्रा के जीवन से लेकर फंक्शन तक में महिलाएं कई तरह की ज्वैलरी पहनती हैं। लेकिन एक समय के बाद उनकी चमक कहीं खो जाती है। जिसके कारण वह ज्वैलरी काफी डल और बेजान सी नजर आती है और फिर उसे पहनकर आपको वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसे में दो रास्ते होते हैं कि या तो आप उसे अपने ज्वैलरी बॉक्स में उठाकर रख दें या फिर उसकी खोई हुई चमक वापिस ले आएं। हर बार नई ज्वैलरी खरीदना शायद आपके लिए संभव न हो। ऐसे में पुरानी ज्वैलरी को ही फिर से इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप उन पुराने बेजान गहनों में फिर से जान फूंक दें। वैसे इसके लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप बस अपने उन पुराने गहनों को अपने ज्वैलरी बॉक्स से बाहर निकालिए और उन्हें क्लीन कीजिए। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही ज्वैलरी को क्लीन करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: Jewellery खरीदने जा रही हैं तो इन 8 टिप्स को करें फॉलो

सिल्वर ज्वैलरी

how to clean jewellery at home easily INSIDE

चांदी के गहनों को घर पर कई तरह से साफ किया जा सकता है। सबसे आसान तरीके में आप डिश सोप की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिक्स करें। इसके बाद एक सॉफ्ट कपड़े को उस मिश्रण में डुबोएं और फिर उस कपड़े की मदद से चांदी के गहनों को साफ करें। अब ठंडे पानी से गहनों को धो दें और दूसरे कपड़े की मदद से ज्वैलरी को डैब करें और सूखने दें। अगर चांदी के गहने काफी डल हो गए हैं तो आप एक बर्तन में एक भाग पानी और तीन भाग बेकिंग सोडा लेकर मिक्स करें। अब इसमें चांदी के गहने को गीला करें और एक कपड़े की मदद से इस मिश्रण को ज्वैलरी पर लगाकर रब करें। अगर कपड़े पर धब्बा लग जाए तो उसे पलटकर ज्वैलरी को साफ करें। अंत में ज्वैलरी को पानी की मदद से धोकर साफ करें। वैसे इसके अतिरिक्त आप व्हाइट टूथपेस्ट की मदद से भी सिल्वर ज्वैलरी को क्लीन कर सकती हैं।

गोल्ड ज्वैलरी

how to clean jewellery at home easily INSIDE

गोल्ड ज्वैलरी को साफ करने के लिए आप गर्म पानी में डिश सोप डालकर मिक्स करें और उसमें अपनी ज्वैलरी को कुछ देर के लिए भिगोएं। अब आप ज्वैलरी को बाहर निकालकर किसी कपडे़ पर रखें और ब्रश की सहायता से उसे क्लीन करें। अंत में ज्वैलरी को पानी से साफ करें और एक दूसरे कपड़े की मदद से उसे डैब करते हुए सुखाएं।

इसे भी पढ़ें: अक्षय तृतीया 2019: इस दिन सोना खरीदने के ये 6 फायदे जानती हैं आप?

पर्ल ज्वैलरी

how to clean jewellery at home easily INSIDE

पर्ल ज्वैलरी चाहे असली हो या आर्टिफिशियल, काफी जल्दी अपनी चमक खो देती है। पर्ल को साफ करने के लिए पहले आप किसी कपड़े के उपर पर्ल ज्वैलरी रखें। अब मेकअप ब्रश को गर्म पानी में गीला करके उसके उपर थोड़ा शैम्पू डालें। इस मेकअप ब्रश की मदद से आप अपनी ज्वेलरी को क्लीन करें। अब किसी साफ कपड़े की मदद से इसे क्लीन करें। याद रखें कि पर्ल ज्वैलरी को आपको पानी में सोक नहीं करना है।