• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आने वाले 10 दिन में बदल जाएंगे ये नियम, रसोई गैस से लेकर मासिक सैलरी तक पर पड़ेगा असर

1 जुलाई 2022 से कई सरकारी नियमों में बदलाव होने वाले हैं। आपकी रसोई गैस और भी महंगी हो सकती है। 
author-profile
Published -24 Jun 2022, 18:07 ISTUpdated -24 Jun 2022, 18:17 IST
Next
Article
how rules will change in july

जून अब खत्म होने को है और इस दौरान हमने कई सारे बदलाव देख लिए हैं। रसोई गैस और पेट्रोल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखे जा रहे हैं और साथ ही साथ अब मानसून भी कई राज्यों में दस्तक दे चुका है। जुलाई के शुरू होने के साथ ही बहुत सारे सरकारी नियमों में फिर से बदलाव होने वाला है। रसोई गैस के दाम से लेकर आधार कार्ड से जुड़े इन नियमों के बारे में आप भी जान लीजिए। 

1. सैलरी पाने वालों के लिए होने वाले हैं ये बदलाव-

1 जुलाई 2022 से लेबर कोड में बदलाव होने वाले हैं। इनपर चर्चा तो लंबे समय से चल रही थी, लेकिन धीरे-धीरे इनका इम्प्लिमेंटेशन होगा। जो बहुत पहले से बात चल रही थी कि इन हैंड सैलेरी कम होगी और प्रोविडेंट फंड बढ़ेगा इस नियम को 1 जुलाई से लागू किया जा सकता है। ये खासतौर पर प्राइवेट कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों के लिए लागू होगा।

इसी के साथ, नए लेबर लॉ में कई अन्य बदलावों की बात भी की गई थी। जैसे ऑफिस वर्किंग ऑवर्स में भी बदलाव हो सकता है और रोजाना आपको ऑफिस में और भी ज्यादा घंटे बिताने पड़ सकते हैं। ऐसा तब होगा जब आप हफ्ते में 4 दिन ही काम करेंगे। ऐसे में आपके रोजाना के वर्किंग ऑवर्स 10-12 घंटे के बीच हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Voter Id कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

2. रसोई गैस की कीमतों में बदलाव-

पहले से ही रसोई गैस की कीमतों को लेकर काफी बदलाव देखे गए हैं। फिलहाल एक सिलेंडर की कीमत 1045 तक जा पहुंची है और नए नियमों के हिसाब से अब नया रसोई गैस कनेक्शन लेना 750 रुपए महंगा हो गया है। ये कनेक्शन चार्ज है जिसके तहत 1450 रुपए की जगह 2200 रुपए चुकाने होंगे। गैस रेगुलेटर से लेकर पाइप तक की कीमतों में भी 100 से 25 रुपए तक का इजाफा किया गया है। इसके अलावा, नॉर्मल सिलेंडर की कीमतों के बढ़ने की भी गुंजाइश है। 

lpg gas price change issues

ऐसे में आपको नया कनेक्शन 5846 रुपए में पड़ेगा जिसमें 2200 सिक्योरिटी, 190 रुपए के रबर ट्यूब, डायरी, रेगुलेटर, सिलेंडर आदि का चार्ज मिलाकर अन्य रुपए चुकाने होंगे।

3. डीमैट अकाउंट की KYC-

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो 30 जून से पहले आपको अपने डीमैट अकाउंट की केवाईसी करवानी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं तो आपका अकाउंट अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद जब तक आप केवाईसी नहीं करवा लेते तब तक आपको ट्रेडिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

tax and tds issues by price change

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से 2Bhk घर का करें न्यू मेकओवर, हर कोई करेगा आपकी तारीफ 

4. पैन-आधार पर लगेगा जुर्माना-

काफी समय से सरकार पैन और आधार कार्ड को लिंक करने पर जोर दे रही है और अब इसपर जुर्माना भी लगने लगा है। अगर आप 30 जून से पहले इसे कर लेते हैं तो लेट फीस के साथ 500 रुपए चुकाने होंगे और 1 जुलाई से इस जुर्माने को बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया जाएगा। 

इसके अलावा, 1 जुलाई के बाद से होम लोग संबंधित कुछ नियमों में भी बदलाव होने वाला है जो राज्य के हिसाब से अलग-अलग है। आप अगर होम लोन लेना चाहें तो बैंक से अपने राज्य से जुड़े नियम पता करें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।