आज पूरी दुनिया में मदर्स डे धूमधाम से सेलिब्रेट किया जा रहा है। ये दिन है मदर्स के कंट्रीब्यूशन को सेलिब्रेट करने का और उन्हें थैंक्स कहने का। मां बेटियों की पहली रोल मॉडल होती हैं। मां और बेटी के बीच में जुड़ाव कुछ ऐसा होता है, जो दूसरे किसी भी रिश्ते में देखने को नहीं मिलता। बेटियां मां की ही परछाई होती हैं। मां अगर कॉन्फिडेंट और स्ट्रॉन्ग हैं तो बेटियां भी उन्हीं की तरह आत्मविश्वास से भरपूर रहती हैं। यही बेटियां बड़ी होकर मां को भी इंस्पायर करती हैं। बेटियां जब अपने बलबूते सफलता हासिल करती हैं तो उनके अचीवमेंट्स देखकर मां को बहुत खुशी मिलती है। बेटियों की फिक्र मां को हमेशा ही होती है, लेकिन बचपन से ही अगर उन्हें स्वतंत्र तरीके से रहना सिखाया जाए और अपनी मु्श्किलों से खुद लड़ने की सीख दी जाए तो उनके हौसले भी बुलंद रहते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी को मजबूत बनाना चाहती हैं तो उन्हें ये अहम बातें जरूर सिखाएं- 

इस तरह बढ़ाएं हौसला

make daughters strong

बेटियों की सुरक्षा के लिए अक्सर ही परिवार का कोई ना कोई सदस्य उनके साथ बाहर जाता है, लेकिन जैसे-जैसे आपकी बेटी बड़ी होने लगे, उसे इंडिपेंडेंट बनने की सीख दें। उसे यह बताएं कि अपने कामों के लिए उसे किसी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। मां बेटी को सिखा सकती है कि उसे अपनी खुशियों के लिए किसी और पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। खुशी इंसान के भीतर ही होती है। आप बेटियों को बता सकती हैं कि वे अपनी पसंद के काम करें और अपने पैशन में पूरी एनर्जी लगाएं, क्योंकि इसी से उन्हें सच्ची खुशी मिल सकती है। किसी तरह के भौतिक सुख या किसी व्यक्ति के साथ से इसका कोई मुकाबला नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी बेटी को पहले पीरियड्स के बारे में कैसे बताएं, एक्सपर्ट से जानिए

अपनी आवाज बुलंद करना सिखाएं

हमारे समाज में बेटियों को अक्सर ही चुप हो जाने के लिए कहा जाता है। किसी बात पर अक्सर उन्हें डांट दिया जाता है और चुपचाप रहने वाली लड़की की बड़ाई की जाती है। इस तरह की परवरिश से बेटियां खुलकर अपनी बात कहना नहीं सीख पातीं। बेटियों को कॉन्फिडेंट बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि उन्हें अपनी बात कहने के लिए प्रेरित किया जाए। उनके साथ बहुत ज्यादा टोका-टाकी और डांट-डंपट वाला व्यवहार नहीं किया जाए।

Recommended Video

आप बेटियों को बताएं कि अपने सामने आने वाली मुश्किलों से वे घबराएं नहीं, बल्कि पूरे साहस के साथ उसका मुकाबला करें। मां अपनी लाइफ के चैलेंजेस बेटियों से बता सकती हैं और उन्हें अपना उदाहरण देकर समझा सकती हैं कि कैसे उन्होंने अपनी प्रॉब्लम्स से फाइट की और जीत हासिल की। मां की फाइडिंग स्पिरिट से बेटियों को बहुत मजबूती मिलती है और वे भी बिना डरे-सहमे अपनी परेशानियों से फाइट करना सीखती हैं। जब बेटियां खुद को सही तरीके से एक्सप्रेस करना सीख जाती हैं तो वे ये भी समझ जाती हैं कि गलत चीजों को खामोशी से स्वीकार करने के बजाय उनका पुरजोर विरोध करना है।

इसे जरूर पढ़ें: मां अपनी बेटियों से सीख सकती हैं ये 5 अहम बातें

खुद से प्यार करना सिखाएं

mother daughter love affection

ज्यादातर मदर्स अपने परिवार के लिए इतनी ज्यादा डेडिकेटेड होती हैं कि वे अपनी खुशी के बारे में सोचती ही नहीं। ऐसी मदर्स के भी बहुत उदाहरण देखने को मिलते हैं, जहां वे मन मारकर घर तक सिमट कर रह जाती हैं और सपने देखना बंद कर देती हैं। एक इंसान के तौर पर महिलाओं के लिए खुश रहना बहुत महत्वपू्र्ण है, क्योंकि तभी वे अपनी बेटी को खुश रहने के लिए इंस्पायर कर सकती हैं। बेटियों को सिखाएं कि वह सबसे ज्यादा खुद से प्यार करे और अपना सम्मान करे। बेटियों को सिखाएं कि उन्हें किसी का गलत व्यवहार या व्यंग्य से भरी बातें खामोशी से सुनने की जरूरत नहीं है। साथ ही बेटियों को यह भी बताएं कि सही बात के लिए विरोध करना कितना महत्वपूर्ण है और इसके लिए अगर कोई उन्हें नापसंद भी करे तो भी उन्हें इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इन चीजों से आप बेटी को सही और गलत में खुद फर्क करना सिखा देंगी। आपकी बेटी ऐसी सीख पाकर नेगेटिव लोगों से खुद ही दूरी बना लेगी। 

इमोशनल होने से कमजोर नहीं होता इंसान

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि महिलाएं ज्यादा इमोशनल होने की वजह से कमजोर होती हैं, लेकिन यह वास्तविकता नहीं है। स्ट्रॉन्ग महिलाएं मानती हैं कि इमोशनल होना उनकी ताकत है। इससे उनकी मैच्योरिटी और मजबूती जाहिर होती है। महिलाएं बेटियों को भी यह बात सिखा सकती हैं कि इमोशन्स किसी को कमजोर नहीं बनाते, बल्कि इससे माहौल को पॉजिटिव बनाने की प्रेरणा मिलती है। इमोशन्स हमें दूसरों की तकलीफ समझने और किसी जरूरतमंद की मदद करने के लिए इंस्पायर करते हैं। बेटियों को यह सिखाएं कि किसी बात के लिए दुखी होने या रोने का मतलब कमजोर होना बिल्कुल नहीं है। बेटियां अपने जज्बातों के साथ भी बहुत मजबूत तरीके से रह सकती हैं।   

अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए आर्टिकल्स पढ़ने में दिलचस्पी रखती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: dreammeaning, im0-tub-com, i.ytimg.com