Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जनवरी की ठंड से बचने के लिए ऐसे रखें अपने घर को गर्म

    साल का सबसे सर्द महीना जनवरी होता है और उसमें अपने घर और घरवालों को सर्दी से बचाने के लिए ये टिप्स जरूर आजमाएं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-23,13:36 IST
    Next
    Article
    How to keep house warm in winter

    जनवरी का महीना अपने साथ ठिठुरन लेकर आता है और ऐसे में घर को गर्म रखना बहुत जरूरी हो जाता है। ये ऐसा महीना होता है जिसमें भारत में सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है और यही वो महीना है जिसमें सबसे ज्यादा लोग बीमार भी होते हैं। देश के कई हिस्सों में तो ये और भी ज्यादा खराब होती हैं। 

    अगर आप उत्तर भारत में रहती हैं तो यकीनन घर को गर्म रखने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती होगी। ना सिर्फ ठंड बल्कि कोहरा भी इस दौरान आपको परेशान कर सकता है। घर से बाहर निकलते समय तो आप खुद को पूरी तरह से कवर करके जा सकती हैं, लेकिन अगर घर के अंदर ही रहने की बात हो तो क्या किया जाए? 

    NDMA ने जारी की एडवाइजरी

    नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। उनका मानना है कि जनवरी के महीने में शीतलहर के कारण लोग परेशान होंगे। एनडीएमए द्वारा कुछ एडवाइजरी भी जारी की गई हैं जिसमें लोगों को ठंड के दौरान गर्म रहने के तरीके बताए गए हैं। जैसे-

    home and winter care

    • मौसम की अलर्ट का ध्यान रखें।
    • खाना, पानी और अन्य जरूरी सामग्री घर पर स्टॉक करें। 
    • सर्द जगहों पर कम जाएं और ज्यादा से ज्यादा बंद जगहों पर रहने की कोशिश करें। 
    • अपना मुंह और कान कवर करके रखें जिससे लंग्स सुरक्षित रहें। 
    • गीले कपड़ों में ना रहें क्योंकि ये बहुत ज्यादा डेंजरस हो सकते हैं। 
    • शरीर को गर्म रखने के लिए और हाइड्रेट रहने के लिए कुछ गर्म पीती रहें। 
    • अल्कोहल से थोड़ा बचें जो शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है। 

    इसे जरूर पढ़ें- ठंड में कार के साथ की ये गलतियां तो चलते-चलते हो जाएगी खराब

    एनडीएमए की पूरी एडवाइजरी यहां देखी जा सकती है। 

     

    ये तो थी शरीर को गर्म करने की एडवाइजरी, लेकिन जनवरी की सर्द हवाओं के लिए अपने घर को कैसे तैयार किया जाए? अपना घर भी गर्म रखना बहुत जरूरी है और हमेशा आप इसके लिए हीटर चलाकर नहीं रख सकती हैं। 

    तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों के समय कोल्ड वेव में कैसे घर को गर्म रखा जाए?  

    हवा के रास्तों को बंद करें 

    सबसे पहला और सबसे ज्यादा असरदार तरीका जो आपके घर को गर्म रखने में आपकी मदद करेगा वो है घर में हवा के आने की सभी जगहों को कवर करना। घर को सबसे ज्यादा ठंडा करता है। कई बार तो आपको ये पता भी नहीं चलता कि किस छोटे से क्रैक से घर के अंदर ठंडी हवा आ रही है। खिड़की-दरवाजों के नीचे का हिस्सा आप कपड़े या डोर मैट आदि से कवर कर दें। क्रैक्स को भर दें ताकि आपको बहुत ज्यादा मुश्किल ना हो। 

    keeping house warm in winter

    मोटे पर्दों का इस्तेमाल जरूर करें 

    ध्यान रखें कि मोटे पर्दों का इस्तेमाल रात में करें ताकि एक्स्ट्रा इंसुलेशन इफेक्ट आए और घर को गर्म रखे। आप दिन में पर्दों को खोल सकती हैं जिससे सूरज की धूप घर के अंदर आए और घर थोड़ा सा गर्म हो। दिन और रात में ये पर्दे आपके घर को ज्यादा गर्म रखने के काम आएंगे। इसे किसी थर्मल लाइनिंग की तरह ही समझें जो बाहर की ठंड को बाहर ही रखता है।  

    जमीन पर बिछाएं दरी या कालीन 

    घर को गर्म रखने के लिए जमीन को गर्म रखना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आपका फ्लोर भी ज्यादा ठंडा है तो उससे बचने के लिए आप जमीन पर दरी या फिर कालीन को बिछाएं। आप चटाई का इस्तेमाल ना करें क्योंकि वो ठंड को रोकने में ज्यादा कारगर नहीं साबित होगी। आपके लिए जमीन पर ऐसा फैब्रिक बिछाना जरूरी है जो इंसुलेशन के काम आ सके। कोई मोटा फैब्रिक बिछाएं जिससे पैरों को भी आराम मिले और घर भी गर्म रह सके।  

    winter care for home

    इसे जरूर पढ़ें- बुखार, सर्दी या खांसी होने पर कहीं आप भी तो नहीं करती हैं ये 5 गलतियां 

    जिन कमरों का नहीं है इस्तेमाल उन्हें बंद रखें 

    ऐसे कमरे जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करती हैं उन्हें बंद रखें क्योंकि जितने कमरे खुलेंगे सर्द हवाओं के आपके घर में आने की गुंजाइश उतनी ही ज्यादा होगी। गेस्ट रूम, स्टोर रूम आदि बंद करके ही रखें।  

    रूम में वार्म लाइट लगाएं 

    ये तरीका कितना असरदार है ये आपको इसे इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलेगा। दरअसल, येलो और लैम्प लाइट्स जैसे रेड और ऑरेंज आपके कमरे को काफी हद तक गर्म रख सकती हैं। इसके अलावा, आप कुछ कैंडल भी लगा सकती हैं जिससे घर गर्म रहे। लाइट्स को एक्सचेंज करना आपके लिए काफी ज्यादा किफायती साबित हो सकता है।  

    तो इस सर्दी खुद को और अपने घर को ठंड से बचाने के लिए ये काम जरूर करें। वैसे आप अपने घर और घरवालों को ठंड से बचाने के लिए क्या करती हैं? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।