पिछले तीन सालों से महिलाओं के लिए प्रेरणा दायक रही हरज़िन्दगी ने 29 सितंबर को अपनी तीसरी एनिवर्सरी मनाई। इन तीन सालों से हरजिन्दी एक ऐसी प्लेटफॉर्म रही है, जहां बिना किसी डर और झिझक के बिना महिलाओं के सम्मान और उनके अधिकार के लिए आवाज उठाती रही है। 29 तारीख को कुछ ऐसा ही hz के लिए पल था, जहां देश के कुछ चुनिंदा महिला हस्तियों के साथ कई लाइव सेशन किया गया।

इस एनिवर्सरी में फाइनेंस एक्सपर्ट और इंटरप्रेन्योर प्रीति राठी गुप्ता, zapyle.com की सीईओ, फाउंडर और फैशनेबल डिजाइनर राशि मेंडा और जेंडर इक्वलिटी और महिलाओं के अधिकार पर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर डॉक्‍टर चिन्‍ना दुआ भी हरज़िन्दगी के लाइव सेशन की मेहमान थी। इन तीनों महिलाओं ने मौजूदा दौर में कैसे अपने आप को सफल बनाना और किस तरह से अपने आप को इस दुनिया से लड़कर अपने पैरों पर खड़ा होना है ये बखूबी आसानी से बताया। तो चलिए जानते हैं इस लाइव सेशन में और क्या-क्या विशेष बाते हुई और उस पर गैर करते हैं-

इसे भी पढ़ें: HZ Anniversary: हरजिंदगी के सेलिब्रेशन में प्रिया मलिक ने दीं लाइफ टिप्स, कहा- खुद की सोच में बदलाव है जरूरी

डॉक्टर चिन्ना दुआ 

herzindagi anniversary celebration chinna dua inside

डॉक्टर, पैशनेट कुक, साड़ी की शौकीन और महिलाओं के अधिकार पर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर चिन्ना दुआ। शायद आप सोच रहे होंगे कि एक महिला और इतने नाम, तो आपको बता दें कि चिन्ना दुआ की पहचान कुछ ऐसी ही है। इस लाइव सेशन में चिन्ना दुआ ने महिलों को लेकर कई बाते बोली। एक सवाल के जवाब में चिन्ना दुआ ने उत्तर देते हुए कहा कि 'महिलाओं को अपने जूनून का पालन खुद करना चाहिए। आगे कहती हैं, उन्हें ये कभी नहीं सोचना चाहिए की लोग क्या बोल रहे हैं'। उनका कहना था कि अगर आपको अपनी काम पसंद है तो बिना डरे करते रहिये। आगे एक सवाल के जवाब में कहा 'अगर हम अपनी खुद की चिंता नहीं करेंगे तो हमारी कोई चिंता नहीं करने वाला नहीं मिलेगा'। उन्होंने महिलाओं में गुणवत्ता को विकसित करने पर भी जोर दिया। 

 

प्रीति राठी गुप्ता 

herzindagi anniversary celebration priti rathi gupta inside

इस लाइव सेशन की सूची में दूसरी महिला थी फाइनेंस एक्सपर्ट और इंटरप्रेन्योर प्रीति राठी गुप्ता। अक्सर बोला जाता है कि महिलाएं अधिकतर फाइनेंस फील्ड में नहीं जाती लेकिन, प्रीति गुप्ता उन महिलाओं से एक है जिन्होंने इस सोच को तोड़ कर बहुत आगे निकल चुकी। आज वो सिर्फ एक फाइनेंस एक्सपर्ट ही नहीं बल्कि,LXME की संस्थापक भी है। उन्होंने महिलाओं को फाइनेंस और बिजनेस की फील्ड में आने के लिए ऐसी कई गुण बताए जिसे आज के दौर में काफी महिलाएं खुद को दरकिनार कर लेती हैं। (फाइन आर्ट्स में बनाएं सफल करियर) इस सेशन में उन्होंने इसके अलावा कहा कि महिलाओं के लिए एक वातावरण बनाना होगा ताकि वे अपनी क्षमताओं के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सहज और हमेशा तैयार खड़ी रहे।

इसे भी पढ़ें: Anniversary Celebration: महिलाओं के सम्मान के लिए समर्पित कई लाइव सेशन के साथ HZ ने मनाई अपनी तीसरी एनिवर्सरी

राशि मेंडा 

herzindagi anniversary celebration rashi menda inside

इस सेशन की तीसरी और महत्वपूर्ण मेहमान थी zapyle.com की सीईओ, फाउंडर और फैशनेबल डिजाइनर राशि मेंडा। उन्होंने इस सेशन में बताया कि कैसे खुद स्टार्ट-अप की स्थापना और आज कितने अच्छे से चला रही हैं। राशि ने इस सेशन में खुल के बताया कि अगर आपके अंदर किसी भी काम को करने का जूनून हो तो आपको कई रोक नहीं सकता है। वो आगे कहती है की किसी भी मैदान में ना कोई पुरुष होता और ना महिला बस आपके अंदर उस काम को करने की लगन होनी चाहिए। (शिवांगी सिंह राफेल स्क्वाड्रन की पहली म‍हिला फाइटर पायलट बनीं)

इन तीनों महिलाओं ने जिस तरह से खुल के अपने विचार hz के साथ रखें वो सच में हरज़िन्दगी के लिए किसी सपने से कम नहीं था। महिलाओं के अधिकार उनके भविष्य को लेकर जिस तरह से बात किया उसके लिए हरज़िन्दगी की तरफ से तहे दिल से इन तीनों महिलाओं का धन्यवाद करता है!।

Image Credit:(@chinnadua,pbs.twimg.com,beboldpeople.com)