अच्छा, आप बाइक या स्कूटी चलाती है? जी हां। अगर आप बाइक या स्कूटी चलाती हैं, तो आपसे एक सवाल है। सवाल यह कि आप जब भी अपने लिए हेलमेट खरीदने के लिए जाती हैं, तो फिर आप किस चीज को ध्यान में रखकर हेलमेट को खरीदती हैं? शायद, आपके पास इसका कोई सटीक जानकारी नहीं हो।

खैर, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत ही महिलाएं जब हेलमेट खरीदने के लिए जाती हैं, तो बस कीमत ही देखती है और जो कम कीमत में मिलता है उसे खरीद लेती हैं। लेकिन, हेलमेट सही है या नहीं इसके बारे में नहीं जानती है। ऐसे में इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कम कीमत में अधिक सुरक्षा प्रदान करने वाला हेलमेट खरीद सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

आईएसआई प्रमाणित हो हेलमेट

helmet buying tip inside

सही हेलमेट खरीदने और पहचानने का सबसे बेहतरीन तरीका है आईएसआई प्रमाणित हेलमेट का चुनाव करना है।  यह अन्य हेमलेट से कई गुणा अधिक मजबूत होते हैं और अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। आईएसआई प्रमाणित हेलमेट मजबूत होने के साथ-साथ बहुत हलके भी होते हैं और पहनने के अधिक दिक्कत भी नहीं होती है। ऐसे में सस्ते हेलमेट की जगह आप आईएसआई प्रमाणित हेलमेट का ही अपने लिए चुनाव करें।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: आपकी रिस्ट वॉच बदल सकती है आपकी किस्मत, जानें वास्तु के कुछ नियम

वेंटिलेशन का रखें ध्यान 

helmet buying tip inside

अगर आप पूरी तरह से कवर्ड हेलमेट खरीदने जा रही है, तो इसका ज़रूर ध्यान रखें कि हेलमेट में वेंटिलेशन ज़रूर हो। दरअसल, वेंटिलेशन के लिए हेलमेट में छोटे-छोटे छेद दिए जाते हैं, जिसने बाइक चलते समय हवा अंदर जाती है और बाइक चलते समय अधिक गर्मी नहीं लगती है। को महिलाएं हाफ हेलमेट का चुनाव करती हैं, लेकिन कई जानकर के मुताबिक हाफ हेलमेट के मुकाबले कवर्ड हेलमेट सबसे अधिक सुरक्षित होते हैं। (गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल?)

Recommended Video

अंदर की क्वालिटी चेक करें 

helmet buying tip inside

शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हेलमेट में कुशनिंग का होना बहुत ज़रूरी होता है। क्योंकि, आप इसे लंबे समय तक आसानी से पहन सकते हैं। कई बार हेलमेट के अंदर हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से सिर बहुत जल्द ही गर्म हो जाता है। ऐसे में जिस हेलमेट में कुशनिंग अच्छी क्वालिटी की होती है सिर ठंडा रहता है।

इसे भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर कैसे बनाएं Reels, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

साइड पर दें ध्यान 

helmet buying tip inside

शायद आपने ध्यान दिया हो अगर नहीं दिया है तो आपको बता दें कि हर व्यक्ति के सिर का साइज़ अलग होता है। इसलिए हेलमेट किसी और से नहीं बल्कि बल्कि खुद खरीदने के लिए जाएं। हेलमेट खरीदते मसय अपने सिर के आकार से थोडा बड़ा ही खरीदना चाहिए क्योंकि, इससे पहनने और बाइक चलाने में उलझन नहीं होती है। हेलमेट आसानी से निकल भी जाना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)