इन दिनों सबसे ज्यादा जो ऐप चल रहा है वो है इंस्टाग्राम और उसकी रील्स। इंस्टाग्राम पर ना जाने कितने लोग रोज़ाना रील्स बना रहे हैं और भारत में तो टिक टॉक के बैन होने के बाद से ही इंस्टाग्राम रील्स का रूटीन काफी चल निकला है। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अगर आप भी करते हैं तो हो सकता है कि रील्स बनाने की इच्छा आपकी भी होती हो। 

कई लोगों को रील्स बनाने को लेकर बहुत सारे सवाल होते हैं। वैसे ये काफी आसान है और एक बार आप इसे सीख गए तो आप अपने लिए तरह-तरह की रील्स बना सकते हैं। यकीनन रील्स बनाने का काम कई लोगों के लिए बहुत एंटरटेनिंग है और अगर आपने इसे आज तक नहीं किया है तो हम आपको दो आसान से तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप रील्स बना सकते हैं। 

रील्स बनाना और देखना मुश्किल नहीं है, लेकिन कई लोगों को सबसे बड़ा कन्फ्यूजन ये होता है कि वो आखिर रील्स को देखें कहां?

reels and instagram

इसे जरूर पढ़ें- फोन में सेव फोटोज से कैसे बनाएं वीडियोज, जानें आसान स्टेप्स 

इंस्टाग्राम में नई रील कैसे रिकॉर्ड करें?

इंस्टाग्राम में अगर आपको नई रील रिकॉर्ड करनी है तो उसके लिए ये टिप्स फॉलो करें-

  • सबसे पहले इंस्टाग्राम एप में जाएं।
  • इसके बाद कैमरा आईकॉन पर क्लिक करें। ये आपके स्क्रीन के लेफ्ट साइड होगा ऊपर की ओर। 
  • अब स्क्रीन पर 'Reels' ऑप्शन सिलेक्ट करें और इसमें 'लाइव' ऑप्शन सिलेक्ट करें। 
  • अब अपने इंस्टाग्राम एप के लिए आप रील्स बनाना शुरू करें। शुरुआत में इसकी लिमिट 15 सेकंड थी, लेकिन अब बढ़ा दी गई है। 
  • रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करते ही आपका वीडियो रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा। इसी पर टैप करके आप रिकॉर्डिंग स्टॉप भी कर सकते हैं। 
  • आप रिकॉर्डिंग में प्लेन वीडियो और ओरिजनल ऑडियो चाहते हैं तो बात अलग है, लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम की गैलरी से कोई ऑडियो चुनना चाहते हैं तो उसे सर्च भी कर सकते हैं। बस ऑडियो ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी पसंद के ऑडियो से जुड़े कीवर्ड टाइप करें। 
  • आप वीडियो स्लो मोशन, 0.3x स्पीड या फिर 3x स्पीड में रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप जितना इसपर प्रैक्टिस करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी रील्स अट्रैक्टिव बनेंगी।  \
reels in instagram

वीडियो में जोड़े जा सकते हैं इफेक्ट्स- 

जिस तरह से हमने लाइव वीडियो बनाया है उसे स्टोर करने के पहले हम इफेक्ट्स भी एड कर सकते हैं। इसमें चेहरे पर मेकअप करना, स्माइली बनाना, आंखों में चमक लाना, अलग-अलग तरह के ब्यूटी इफेक्ट्स ट्राई करना सब किया जा सकता है। बस आपको करना ये है कि स्क्रीन के लेफ्ट साइड में मौजूद Effects, Touch Up ऑप्शन्स को ट्राई करके देखना है।  

पुराना वीडियो भी इस्तेमाल कर सकते हैं रील्स में- 

अभी हमने आपको नया वीडियो रिकॉर्ड करने का तरीका बताया, लेकिन क्या आपक जानते हैं कि आप पुराना वीडियो भी आसानी से रील्स में रिकॉर्ड कर सकते हैं।  

  • आप सबसे पहले इंस्टाग्राम में पोस्ट एड करने वाले बटन पर जाएं (ये टॉप राइट कॉर्नर में होगा जिसमें + साइन बना होगा। 
  • अब यहां पर Reels सिलेक्ट करें। 
  • अब जब कैमरा ऑप्शन खुलेगा तो बॉटम लेफ्ट कॉर्नर से गैलरी सिलेक्ट करें (जैसे आप इंस्टाग्राम में फोटो अपलोड करने के लिए करते हैं)।
  • इसके बाद अपनी पसंद का वीडियो या फोटो कलेक्शन चुनें और रील्स में उसी तरह से एडिटिंग करें जैसे आपने पहले की थी। 
  • इसमें भी आप सारे इफेक्ट्स, म्यूजिक और एनिमेशन डाल सकते हैं।  
reels creating

इसे जरूर पढ़ें- iPhone 13 और 13 PRO: जानें इस बार क्या है नया और कितनी है कीमत 

इंस्टाग्राम पर पसंद है कोई म्यूजिक तो कैसे करें उसे सेव? 

अगर आपको इंस्टाग्राम में कोई म्यूजिक पसंद आ रहा है तो उसे सेव करने के लिए नीचे छोटे-छोटे अक्षरों में लिखे उस म्यूजिक ऑडियो के नाम पर क्लिक करें (ये स्क्रीन में सबसे नीचे शो हो रहा होगा) अब यहां जाकर Save पर क्लिक कर दें। ये ऑडियो आपके ऑडियो कलेक्शन में सेव हो जाएगा जिसके बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।  

एक बार आपने रील्स बनाना शुरू कर दिया तो आप देखेंगे कि उसमें कितनी चीज़ें एड की जा सकती हैं। आप अपनी क्रिएटिविटी ट्राई करें और अलग-अलग लोकेशन पर अलग-अलग तरह की रील्स बनाना ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।