• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Hariyali Teej 2022 वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने के लिए इस दिन राशि अनुसार पहनें कपड़े, चमकेगी किस्मत

जीवनसाथी के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए यदि आप राशि के अनुसार कपड़े पहनेंगी तो ये आपके लिए फलदायी होगा।
author-profile
Published -23 Jul 2022, 17:16 ISTUpdated -31 Jul 2022, 09:30 IST
Next
Article
hariyali teej   colours for zodiac sign

सावन का महीना सभी के लिए बहुत  महत्वपूर्ण होता है। इस पूरे महीने में कई प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं। इन्हीं त्योहारों में से एक है हरियाली तीज, लोग काफी दिनों पहले से इसकी तैयारी करते हैं। खासतौर पर शादीशुदा महिलाओं के लिए ये पर्व बहुत ज्यादा मायने रहता है।

इस साल यह त्योहार 31 जुलाई को मनाया जाएगा। मुख्य रूप से हरियाली तीज में सुहागिनें सोलह श्रृंगार करके पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत उपवास करती हैं और माता पार्वती का पूजन करती हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन यदि महिलाएं कुछ विशेष रंगों के वस्त्र पहनती हैं तो ये उनके आने वाले जीवन के लिए विशेष रूप से फलदायी होता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से जानें कि आपकी राशि के लिए हरियाली तीज में किन रंगों का इस्तेमाल शुभ होगा।

मेष राशि

red colour for aries zodiac hariyali teej

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता है। इसलिए यदि हरियाली तीज के दिन इस राशि की लड़कियां लाल रंग के वस्त्र पहनेंगी तो उनके लिए अत्यंत शुभ होगा। आप लाल रंग के वस्त्र धारण करें और फिर सोलह श्रृंगार करके पार्वती जी का पूजन करें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आपकी राशि मेष है तो भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल

वृषभ राशि

चूंकि वृषभ राशि का स्वामी शुक्र गृह है इसलिए इस राशि की महिलाऐं हरियाली तीज के दिन सिल्वर या गोल्डन कपड़े पहनकर पूजन करें।

मिथुन राशि

zodiac colour for gemini in hariyali teej

मिथुन राशि का स्वामी का ग्रह बुध होता और बुध का रंग हरा होता है। इसलिए हरियाली तीज के दिन हरे रंगों के वस्त्र धारण करके पूजन करें। आप पार्वती जी को हरी चूड़ियां भी अर्पित कर सकती हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि को चंद्रमा की राशि माना जाता है इसलिए इस राशि की महिलाएं यदि इस दिन यदि नारंगी और लाल रंग के वस्त्र पहनेंगी तो ये उनके लिए अत्यंत फलदायी होगा।

सिंह राशि

सिंह राशि को सूर्य की राशि माना जाता है इसलिए यदि आप हरियाली तीज के दिन नारंगी कपड़े पहनेंगी तो ये आपके लिए फलदायी होगा।  

कन्या राशि

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है। इसलिए कन्या राशि की महिलाएं इस दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करेंगी तो ये आपके जीवन में सौभाग्य लाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें: Hariyali Teej 2022: जानें किस दिन पड़ेगी हरियाली तीज, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

तुला राशि

तुला राशि की महिलाएं हरियाली तीज पर सिल्वर कलर के कपड़े पहन सकती हैं क्योंकि तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र को माना जाता है। ये रंग इनके जीवन में सौभाग्य ला सकता है।

वृश्चिक राशि

best colour for zodiac signs in hariyali teej

वृश्चिक राशि की महिलाएं हरियाली तीज पर गहरे लाल या मैरून कपड़े पहन सकती हैं ये आपके जीवन के लिए शुभ होगा और आपसी प्रेम बनाए रखने में मदद करेगा।  

धनु राशि  

धनु राशि की महिलाएं यदि हरियाली तीज के दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करेंगी तो ये उनके जीवन में खुशहाली का कारण बनेगा और आपसी सामंजस्य बनाने में मदद करता है।

Recommended Video

मकर राशि

इस राशि की महिलाएं यदि हरियाली तीज के दिन नीले रंग के वस्त्र धारण करती हैं तो ये उनकी राशि के लिए शुभ होगा।

कुंभ राशि

कुंभ राशि की महिलाएं हरियाली तीज पर यदि हल्के नीले रंग के कपड़े पहनेंगी तो ये आपकी राशि के लिए बेहद शुभ होगा।

मीन राशि

colours for zodiac signs in hariyali teej sawan

मीन राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। इसलिए इस राशि की महिलाएं हरियाली तीज के दिन पीले रंग के कपड़े पहन सकती हैं।

इस प्रकार यदि आप हरियाली तीज के दिन होनी राशि के अनुसार कपड़े पहनेंगी तो ये उपाय आपके लिए शुभ होगा और आपके जीवनसाथी के साथ रिश्तों में सामंजस्य बनाने में भी मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।