अगर आपकी अभी तक शादी नहीं हुई है और आप अपनी शादी के बारे में सोच रही हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें। शादी जीवन का बहुत अहम फैसला होता और इसे कभी भी जल्‍दबाजी में नहीं लेना चाहिए और ना ही किसी के कहे पर जाना चाहिए। अगर आप जल्‍दबाजी में शादी का फैसला देती है तो हो सकता है कि आप कुछ गलतियां कर जाएं। शादी से जुड़ी कोई भी गलती या चूक आपको पूरे जीवन के लिए तकलीफ दे सकती है। इसलिए शादी से जुड़ा फैसला हमेशा बहुत ही सोच-समझकर लें। साथ ही जब इस तरह का फैसला लें तो इस बात ध्‍यान रखें कि आपका फैसला किसी के प्रभाव में आकर या किसी तरह के दबाव में आकर ना लिया गया हो। जब भी शादी का फैसला करें तो अपने विवेक का इस्‍तेमाल करें। वैसे शादी का फैसला लेते हूए कुछ ऐसे प्रभाव या दबाव है जिनको आपको अनदेखा करना होगा। तो आइए जानें वो कौन सी बातें है जिनमें आकर आपको अपने जीवन का यह अहम फैसला नहीं लेना है।

married due to these compulsions can make you regret it later inside

इसे जरूर पढ़ें: नई-नई शादी हुई है तो ऐसे करें दीवाली प्‍लान और बनाएं इसे यादगार

परिवार के दबाव में आकर ना लें फैसला

अकसर लड़कियां अपने परिवार वालों के दबाव में आ जाती है। ज्‍यादातर लड़कियों पर उनके परिवार वाले शादी के लिए दबाव बनाते हैं। उनको लगता है की उनकी लड़की की शादी जल्‍दी हो जानी चाहिए और वो अपने जिम्‍मेदारी से मुक्ति पा सके। माता-पिता को यह भी डर होता है की आगे चलकर अच्छे लड़के मिले ना मिले। वहीं, बेटी भी अपने मां-बाप की बातों में आकर शादी का फैसला कर लेती है। वैसे तो हर माता-पिता अपनी बच्‍ची के लिए बेहतर से बेहतर लड़का ढूंढते है लेकिन कई बार जल्‍दबाजी में लिया गया फैसला पूरी उम्र के लिए पछतावा बन जाता है। ज्‍यादातर मामलों में ऐसा होता है कि अपनी पंसद नापसंद आपके साथी से नहीं मिलती और यही से मतभेद शुरू होते है।

रिश्तेदारों का दबाव में ना आएं

रिश्तेदारों का दबाव में कभी ना आएं। रिश्तेदारों को आप पर दवाब बनाने का मौका ना दें। आपकी मनोदशा और आपकी परिस्थिति को रिश्तेदार भलीभाती नहीं समझ सकते। अगर आप अभी पढ़ाई कर रही है तो अपना पूरा ध्‍यान अपनी पढ़ाई पर लगाएं। जब आपको लगे की आप मानसिक रूप से पूरी तरह से शादी के लिए तैयार है तभी शादी करें।

dnt getting married due to these  compulsions can make you regret it later inside

उम्र के बारे में ना सोचें

ज्‍यादातर परिवार वाले लड़कियों पर ये कहकर शादी के लिए दबाव बनाते हैं कि उनकी उमर निकली जा रही है। ज्‍यादा उम्र की हो जाने पर कौन करेगा शादी, बाद में लड़का नहीं मिलेगा। शादी लेट करने पर आगे के लिए दिक्कत हो जाएगी। ये सारी बातें कह कर लड़की पर शादी का दवाब बनाया जाता है। पर अगर हो सके तो ऐसा ना करें बल्कि लड़की को पूरा मौका दें की जब वो तैयार हो तभी उसकी शादी करें। शादी से पहले जरूरी है फाइनेंशियल प्लानिंग

married due to these  compulsions can make you regret it later inside

पैसा देखकर ना करें शादी

कुछ लड़कियां लड़के को वेल सेटल्ड देखकर उनसे शादी कर लेती हैं। उनका बैंक बैलेंस और गुड लुक देखकर शादी के लिए हां कर देती हैं लेकिन उनका व्यवहार नहीं देखती। जब लड़के का व्यवहार लड़की के अनुरुप नहीं होता तो रिश्ता में खटास आती है और रिश्‍ता ज्यादा दिनों तक नहीं चलता। इसलिए शादी करने से पहले लड़के का स्‍वभाव जरूर परख लें।

getting married due to  compulsions can make you regret it later inside

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख से लेकर सुनील दत्त तक, इन 9 फिल्मी सितारों को हुआ था पहली नजर का प्यार

ब्रेकअप से उभरने के लिए ना लें ऐसा फैसला

अगर आपका ब्रेकअप हआ है और आप मानसिक परेशानी वाले दौर से निकलने के लिए शादी का फैसला ले रही है तो जरा रूक जाइए। जल्‍दबाजी में लिया गया यह फैसला आपके जिंदगीभर के लिए पछतावे का कारण बन सकता है। बल्कि ऐसे दौर में आप खुद को थोड़ा वक्‍त दें और इस परिस्‍थति से बारह निकलकर ही कोई फैसला लें। कैजुअल या अरेंज्ड मैरिज? जानें, किस डेट में लड़कियां झेलती हैं ज्यादा तनाव।