• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shani Ke Totke: शनिवार के दिन चप्पल के ये टोटके बदल देंगे आपकी किस्मत

यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है तो आप शनिवार के दिन चप्पलों और जूतों से जुड़े कुछ आसान उपाय आजमा सकती हैं। 
author-profile
Published -23 Jul 2022, 12:25 ISTUpdated -29 Jul 2022, 11:12 IST
Next
Article
shani ke upay

लोग अक्सर घरों में कई तरह के जूते चप्पल रखते हैं और यहां तक कि अपने कपड़ों के साथ मिलते जुलते फुटवियर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति के जूते उसके व्यक्तित्वके बारे में बहुत सी बातें बता सकते हैं।

आपके जूते और चप्पलें जिस तरह आपके व्यक्तित्व की झलक दिखा सकते हैं उसी तरह इनसे जुड़े कुछ आसान टोटके आपके जीवन में बदलाव ला सकते हैं। दरअसल कई लोग शनि दोष से परेशान रहते हैं और इसकी वजह से उनके जीवन में कई समस्याएं आती हैं।

इन सभी दोषों से छुटकारा पाने के लिए आप चप्पलों और जूतों से जुड़े कुछ टोटके आजमा सकते हैं और जीवन में खुशियां ला सकते हैं। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें उन आसान उपायों के बारे में। 

शनिवार के दिन काले जूते खरीदने से बचें 

shani ke totke

शनिवार के दिन  भूलकर भी चमड़े के काले जूते न खरीदें, क्योंकि इससे आपके काम में असफलता के योग बढ़ जाते हैं। यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है या फिर शनि की ढैय्या चल रही है तो नए जूते इस दिन खरीदने से बचें। 

भूलकर भी बाहर निकलते समय फटे जूते न पहनें 

यदि आप शनि की कृपा बनाए रखना चाहती हैं तो कभी भी शुभ काम के लिए जैसे इंटरव्यू पर जाते समय या घर से बाहर निकलते समय फटे जूते पहनकर न निकलें। ये जूते आपके जीवन में दुर्भाग्य ला सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि फटे जूते आपके जीवन में आर्थिक समस्याओं का कारण भी बनते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:शनि के गोचर से इन राशियों पर हो सकता है असर, शनि की ढैय्या के ज्योतिषीय उपाय

शनिवार के दिन जरूरतमंद को जूतों का दान करें 

shanivar upay of footwears

वैसे देखा जाए तो किसी को भी उपहार में जूते या चप्पलें नहीं देनी चाहिए। लेकिन यदि आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है तो शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए आप किसी जरूरतमंद यानी किसी गरीब को काले चप्पलों या जूतों का दान दें। ये उपाय जल्द ही आपकी किस्मत बदलने में मदद करेगा। 

काले चप्पल मंदिर में रखें 

शनिदेव को प्रसन्न करने और शनि की कृपा पाने के लिए आप एक आसान टोटका आजमा सकते हैं। यह टोटका है कि आप काले जूते पहनकर हनुमान मंदिर जाएं और उन्हें मंदिर के बाहर छोड़कर ही घर वापस आ जाएं। इस उपाय ये आपके घर में शनि की कृपा होगी और समृद्धि बनी रहेगी। यदि ये जूते किसी जरूरतमंद को मिल जाएंगे तो ये आपके लिए और भी अच्छा होगा। 

शनि की दशा खराब है तो काले जूते न पहनें 

यदि आपकी शनि की दशा खराब है तो भूलकर भी शनिवार के दिन काले जूते या चप्पल पहनकर बाहर न जाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में अन्य समस्याएं आ सकती हैं। 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

shanivar ke totke

  • कभी भी घर के मुख्य दवाजे पर जूते या चप्पलें इकठ्ठा न करें। यह स्थान माता लक्ष्मी के आगमन का स्थान होता है और यदि आप इसे साफ़ नहीं रखते या चप्पलें इकठ्ठा रखते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। 
  • चप्पलों को कभी भी घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें यह भगवान का स्थान माना जाता है और इसमें जूते चप्पल रखने से दुर्भाग्य आता है। 
  • टूटे या पुराने जूते चप्पल घर में न रखें और इन्हें बाहर निकालने के लिए शनिवार का दिन ठीक नहीं माना जाता है। 
  • राहु की दशा खराब है तो भूरे रंग के जूते चप्पल न पहनें। 
  • भूलकर भी पीले रंग के चप्पल गुरुवार के दिन न पहनें। 

यदि आप चप्पलों से जुड़े इन उपायों को आजमाएंगी तो आपके जीवन के शनिदोष दूर होंगे और जीवन में सुख समृद्धि आएगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।