शादी का दिन हर लड़की के लिए कुछ ख़ास होता है। हर लड़की इस मौके पर सबसे ज्यादा खूबसूरत दुल्हन बनकर सामने आने की कोशिश करती है। ब्राइडल लुक की तैयारी करने ले लिए हर लड़की को बहुत सी बातें ध्यान में रखनी पड़ती हैं जैसे आप किस तरह के आई-मेकअप में रुचि रखती हैं ? आपके लिए कौन सा लिप शेड सबसे अच्छा काम करेगा? ब्राइडल लहंगा किस रंग का होना चाहिए ? मेकअप कैसा हो जो सबको अच्छा लगे ? ऐसे कई सवाल होने वाली दुल्हन के मन में गोते लगाते हैं। यहां हम आपकी कशमकश को थोड़ा कम करके आपके ब्राइडल लुक के चुनाव के लिए कुछ ख़ास टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप सबसे ज्यादा खूबसूरत दुल्हन बन सकती हैं 

इंटरनेट और सोशल मीडिया पर करें रिसर्च 

bridal look ()

आजकल हर तरह की जानकारी इंटरनेट और सोशल मीडिया पर आसानी से मिल जाती है। इसलिए ब्राइडल लुक चुनने के लिए आपको परेशान होने की बजाय ये सर्च करना चाहिए कि आपके लिए सबसे बेहतर लुक कौन सा रहेगा। इंटरनेट की सहायता से सबसे अच्छे लुक्स को सेलेक्ट करें और अपनी मेकअप आर्टिस्ट से बात करें कि कौन सा लुक आपके लिए सबसे ज्यादा बेहतर है। आप अपने मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव भी इंटरनेट की सहायता से कर सकती हैं। ऑनलाइन उनके पोर्टफोलियो देखें और आपको जो सबसे अच्छा लगता है उसी के अनुसार मेकअप आर्टिस्ट को चुनें। इंटरनेट का एक अन्य उपयोग उन ऐप का उपयोग करना है जहां आप अपनी तस्वीर अपलोड कर सकती हैं और देख सकती  हैं कि एक निश्चित मेकअप आपके ऊपर कैसा दिखता है, जिसमें बालों का स्टाइल भी शामिल हो। 

इसे जरूर पढ़ें: जल्दी ही शादी होने वाली है तो आपको जरूर लेने चाहिए ये ब्यूटी अपॉइंटमेंट्स

हेयर स्टाइल का करें परीक्षण 

bridal look ()

मेकअप और हेयर स्टाइल ब्राइडल लुक का सबसे प्रमुख भाग होते हैं। इसलिए यह देखने के लिए बहुत जरूरी बात है कि आप किसी खास हेयरस्टाइल में या किसी खास मेकअप लुक के साथ कैसी दिखती हैं। 3-4 महीने पहले से ही आपको अपने हेयर स्टाइल और मेकअप लुक का परीक्षण करवा लेना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि आपको मेकअप या बालों से जुड़ी  किसी चीज़ की आवश्यकता तो नहीं है। यदि किसी सामान की कमी महसूस हो तो तुरंत बाजार से इसे खरीदें।  

Recommended Video

मौसम के अनुसार चुनें मेकअप 

bridal look

जिस मौसम में आपकी शादी है,उस मौसम का ध्यान रखना आपके लुक को निखारने के लिए बहुत आवश्यक है। ग्रीष्मकाल और मानसून आपके मेकअप को खराब कर सकते हैं साथ ही गलत मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव भी खूबसूरती में ग्रहण लगा सकता है। इसलिए आपके लिए ये बात सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली है कि आप कैसे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं। गर्मियों की शादी के लिए जहां आपके लिए वॉटर प्रूफ मेकअप अच्छा रहेगा वहीं सर्दियों में आप किसी भी अच्छे ब्रांड के मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव कर सकती हैं। 

घर के किसी बड़े या ख़ास सहेली से लें सुझाव 

bridal look ()

ब्राइडल लुक का चुनाव करने के लिए सबसे ज्यादा मदद आपकी कोई ख़ास दोस्त या फिर घर की कोई बड़ी महिला जैसे बड़ी बहन या मम्मी कर सकती हैं। जो आपकी करीबी हैं उन्हें हमेशा पता होगा कि आपके ऊपर कैसा लुक अच्छा लगेगा। जैसे किस रंग का लहंगा आपके रंग पर जंचेगा या फिर मेकअप का कौन सा शेड का अच्छा रहेगा ।

इसे जरूर पढ़ें: शादी का दिन दुल्हन की बहन के लिए भी होता है ख़ास, ध्यान में रखें ये बातें

अपनी सादगी को कायम रखें 

यदि आप बहुत ज्यादा मेकअप करना पसंद नहीं करती हैं, तो आपका हैवी मेकअप आपके लुक को खराब कर सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि शादी वाले दिन बहुत ज्यादा मेकअप न करें। ज्यादा मेकअप से आपके फीचर्स उभरने की बजाय भद्दे लग सकते हैं। इसलिए अपनी सादगी का ध्यान रखते हुए ज्यादा मेकअप करने से बचें जिससे आप खूबसूरत नज़र आएंगी। 

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्राइडल लुक को बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव तो बना ही सकती हैं ,साथ ही आपको ब्राइडल लुक के चुनाव के लिए  किसी तरह की कोई परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and unsplash