समय बचाने के लिए और सुंदर दिखने के लिए हम अक्सर ब्यूटी हैक्स अपनाते हैं, लेकिन ये मेकअप के साथ-साथ त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ब्यूटी हैक्स अपनाना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन ये जानना जरूरी है कि अगर आप उन्हें अपनाते हैं तो उनका परिणाम क्या होगा। लिपस्टिक से ब्लश बनाना या डार्क सर्कल छुपाने जैसे हैक्स आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। लिपस्टिक में कैमिकल भी पाए जाते हैं, जिनकी आइशैडो बनाने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए भी इंटरनेट पर कई हैक्स बताए जाते हैं और घरेलु नुस्खे बताए जाते हैं, लेकिन ये आपके हाथों की त्वचा को भी खराब कर सकते हैं। किसी भी ब्यूटी हैक को अपनाने से पहले आपको सही तरह से जांच जरूर करनी चाहिए। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे हैक्स जो आपको कभी नहीं अपनाने चाहिए।

लिपस्टिक से डार्क सर्कल छुपाना

mkeup hacks inside

आंखों के नीचे डार्क सर्कल बिल्कुल भी अच्छे नहीं दिखाई देते हैं और खूबसूरती कम हो जाती है। इससे बचने के लिए मेकअप करना कोई गलत बात नहीं है लेकिन लिपस्टिक से डार्क सर्कल छुपाने जैसे हैक्स आपके लिए नुकसानदायक हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो लाल रंग की लिपस्टिक लगा सकते हैं यह सलाह अक्सर दी जाती है लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसा करने से आपकी आंखों के नीचे लाल धब्बे लगने लगते हैं। डार्क सर्कल से बचने के लिए आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और सॉफ्ट बालों के लिए अपनाएं केसर का तेल, मिलेंगे ये फायदे

टेप लगाकर परफेक्ट लाइनर लगाना

परफेक्ट लाइनर लगाने के लिए आप कई तरह की ट्रिक अपनाती हैं, लेकिन टेप लगाकर विंग बनाने की सलाह बिल्कुल गलत है। परफेक्ट विंग बनाने के लिए आपको आंखों के कोने पर टेप लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन बाद में अगर टेप हटाई जाए तो ये आपका मेकअप खराब कर देती है। ऐसा करने से आपकी आंखें काली हो जाती हैं और मेकअप खराब हो जाता है। 

नींबू से नाखूनों को सफेद करना

mkeup hacks inside ()

अक्सर नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए हम नेलपॉलिश लगाते हैं और ऐसा करने से नाखून पीले पड़ने लगते हैं। नेलपॉलिश का अधिक इस्तेमाल आपके नाखूनों की चमक खत्म कर देते हैं और इनपर नींबू का रस लगाने की सलाह भी दी जाती है। कहा जाता है कि नींबू के रस से नाखूनों का पीलापन चला जाता है, लेकिन जब आप इसे अप्लाई करेंगी तो कोई भी फर्क नजर नहीं आएगा।

इसे जरूर पढ़ें: अगर नेल्स को बनाना हैं स्टाइलिश तो ट्राई करें यह Cow Print नेल आर्ट डिजाइन्स

होठों को उभरा हुआ बनाएं

यह नुस्खा आजकल काफी दिखाया जाता है जिसमें एक गिलास में अपने होठों को डालकर एयर खींचने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है कि ये आपको होठों को उभरा हुआ दिखने में मदद करेगा, लेकिन असल में इस तरह की चीजें आपके होठों की त्वचा को खराब कर देती हैं। होठों की त्वचा सबसे ज्यादा कोमल होती है और इनके लिए ऐसे नुस्खे कभी नहीं अपनाने चाहिए।

चुकंदर से ब्लशर बनाएं

mkeup hacks inside

चकुंदर आपकी त्वचा के लिए बेशक लाभकारी है लेकिन इससे ब्लशर बनाने की सलाह बिल्कुल गलत है। चकुंदर से आपके गाल बेहद लाल नजर आने लगेंगे और आपके लुक को बिल्कुल बिगाड़ देगा। चकुंदर गाल पर लगाने से यह काफी जल्दी हट जाएगा और चेहरे पर अलग-अलग पैच पड़ने लगेंगे। इस तरह के हैक्स इस्तेमाल करने से पहले आपको सही जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

अगली बार इस तरह के हैक्स को इस्तेमाल करने से पहले आप उसके परिणाम के बारे में जरूर सोचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com