कहते है कि किसी भी सभ्य समाज की स्थिति को देखने के लिए उस समाज की महिलाओं को देखने की जरूरत होती है। हम 21वी सदी में जी रहे हैं लेकिन, आज भी ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो महिलाओं को पुरुषों से कम समझते हैं। अगर कोई महिला समाज के बनाए पैमाने को तोड़ने की कोशिश करती है तो उसे ट्रोल किया जाता है। सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जो लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है पर कुछ लोगों ने इस माध्यम को महिलाओं को निशाना बनाने का जरिया बना लिया है।

पिछले कुछ वक्त में हमने कई ऐसी फिमेल सेलिब्रिटी को देखा जो ट्रोलर्स के निशाने पर आई क्योंकि उन्होंने समाज के बनाए हुए नियमों को चुनौती देने की कोशिश की है। आइए इस लेख के जरिए हम उन महिलाओं के बारे में जानते हैं-

दीया मिर्जा को दूसरी शादी और बच्चे के लिए किया गया ट्रोल

Dia Mirza

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने साल 2021 में बिजनेसमैन वैभव रेखी से शादी कर ली थी। यह उनकी दूसरी शादी थी। इससे पहले उन्होंने साल 2014 में अपने लॉग टाइम बॉयफ्रेंड साहिल सांघा से शादी की थी। यह शादी ज्यादा दिन नहीं चली और बाद में दोनों ने साल 2019 में एक दूसरे से तलाक ले लिया। तलाक के दो साल के अंदर दीया मिर्जा ने वैभव रेखी से दूसरी शादी कर ली। यह बात शायद समाज के कुछ लोगों को पसंद नहीं आई और वे लोग एक्ट्रेस को ट्रोल करने लगें। कुछ लोगों ने तो सोशल मीडिया में यहां तक लिख दिया की इन लोगों को इतनी जल्दी दूसरा प्यार भी हो जाता है। शादी के एक महीने बाद दीया ने अपने और वैभव रेखी के पहले बच्चे की अनाउंसमेंट की जिसके लिए भी उन्हें ट्रोल किया गया कि शादी के एक महीने के अंदर दीया मां बनने वाली हैं। आपको बता दें कि दीया मिर्जा और वैभव रेखी ने 14 जुलाई को यह इंस्टाग्राम पर यह अनाउंस किया है कि वह एक बेटे के माता-पिता बने हैं और उनके बेटे का जन्म 14 मई 2021 को हुआ है।

12 करोड़ फीस मांगने पर करीना कपूर को किया गया ट्रोल

Kareena Kapoor trolled

हमारे समाज में गैर-बराबरी का यह आलम है कि अगर कोई मेल एक्टर अपनी फीस बढ़ाता है तो उसे उसकी कामयाबी की तरह देखा जाता है लेकिन, वहीं कोई फीमेल एक्ट्रेस अपनी फीस बढ़ाती है तो उसे ऑनलाइन ट्रोल का सामना करना पड़ता है। यही हुआ एक्ट्रेस करीना कपूर खान के साथ। फिल्मी गलियारों से यह खबर आई की धार्मिक ग्रंथ रामायण पर एक फिल्म बनने जा रही है जिसके लिए करीना कपूर ने 12 करोड़ की फीस मांगी है। कुछ लोगों को करीना का रामायण के लिए 12 करोड़ फीस मांगना शायद पसंद नहीं आया और वह लोग एक्ट्रेस को ट्रोल करने लगे। इस घटना से मन में सवाल यह उठता है कि लोगों की यही प्रतिक्रिया होती अगर किसी मेल एक्टर ने अपनी फीस बढ़ाई होती? मेल एक्टर के लिए तो यह एक बहुत बड़ी कामयाबी और गर्व की बात मानी जाती पर महिला के लिए ऐसा नहीं है।

इसे भी पढ़ें: शेफाली शाह को एयर होस्टेस के इंटरव्यू में किया गया था रिजेक्ट, जानें उनकी अनसुनी कहानियां

मंदिरा बेदी के पति की अर्थी को कंधा देने के लिए किया गया ट्रोल

Female Celebrities Faced Online Trolling

टीवी और बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मंदिरा बेदी के पति राज कौशल का 30 जून दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया। अपनी पति की मौत से मंदिरा बेदी बहुत दुखी नजर आई लेकिन, वह अपना फर्ज निभाना नहीं भूली। उन्होंने रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़ते हुए अपने पति की अर्थी को कंधा देने से लेकर उनका अंतिम संस्कार तक खुद किया। कुछ लोगों ने तो मंदिरा की इस वजह से बहुत सराहना की लेकिन, कुछ रूढ़िवादी लोगों को यह बात पसंद नहीं आई और उन्होंने एक्ट्रेस को ट्रोल करना शुरू कर दिया। लोगों ने अंतिम संस्कार करने को लेकर एक्ट्रेस को जमकर ट्रोल किया और परंपराओं को तोड़ने का उनके ऊपर आरोप तक लगा दिया। आपको बता दें कि इस मामले में कई टीवी एक्टर्स ने मंदिरा का साथ देते हुए ट्रोलर्स को मुंहतोड़ जवाब दिया। श्वेता तिवारी, दलजीत कौर, मिनी माथुर और मुक्ति मोहन जैसे कई सितारों ने एक्ट्रेस को सपोर्ट किया है।

Recommended Video

किरण-आमिर के तलाक लेने के फैसले के बाद फातिमा सना शेख किया गया ट्रोल

   Fatima Sana Shaikh trolled

3 जुलाई 2021 को बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले सुपर स्टार आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव ने यह अनाउंस किया वह दोनों अपनी 15 साल की शादी को खत्म करते हुए एक दूसरे से तलाक लेने जा रहे हैं। वह दोनों अपने जीवन के नए अध्याय को पति-पत्नी के रूप में नहीं, बल्कि एक-दूसरे के लिए सह-माता-पिता और परिवार के तौर पर शुरू करेंगे। दोनों के तलाक के अनाउंसमेंट के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर आमिर खान के साथ 'दंगल', 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में काम कर चुकी एक्ट्रेस फातिमा सना शेख को ट्रोल करना शुरू कर दिया। ट्रोल कर रहे लोगों का यह कहना था कि फातिमा और आमिर का अफेयर चल रहा है और वह आमिर की अगली पत्नी हो सकती हैं। यह घटना यह दर्शाती है कि आज भी हमारे समाज में किसी रिश्ते के टूटने पर किसी दूसरी महिला को ही जिम्मेदार ठहराया जाता है। महिलाओं को आज भी ऐसी चीजों के लिए स्पष्टीकरण देना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: टीवी सीरियल अनुपमा की 'नंदिनी' अनघा भोसले से जुड़े रोचक तथ्य जानें

नीना गुप्ता को शॉर्ट्स पहने के लिए किया गया ट्रोल

Female Celebrities Faced Online Trolling

नीना गुप्ता बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में शुमार है जिन्होंने अपनी पहचान अपनी दमदार एक्टिंग से बनाई है। अपनी शानदार एक्टिंग के साथ-साथ वह रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़ने के लिए भी जानी जाती हैं। पिछले कुछ दिनों में वह एक बार फिर ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई जब वह मशहूर गीतकार गुलजार से मिलने उनके घर पहुंची। वह गुलजार साहब को अपनी एक किताब गिफ्ट करने पहुंची थीं, इस दौरान उन्होंने शॉर्ट्स पहन रखा था। जैसे ही नीना गुप्ता की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आई लोगों ने उन्हें यह कहकर ट्रोल करना शुरू कर दिया कि वह 62 साल की उम्र में भी शॉर्टस पहनकर घूम रहीं हैं। इस घटना के बाद एक्ट्रेस ने ट्रोलर्स को सोशल मीडिया पर जवाब देते हुए कहा था कि उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि 2-4 लोग उनके लिए क्या सोचते हैं और क्या कहते हैं। 

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

(Image Credit: Instagram. Pinterest.com)